पटरी पर लौटती व्यवस्था / बिहारशरीफ बायपास एवं नूरसराय-सिलाव पथ के निर्माण कार्य में लाई जाएगी तेजी

Bihar Sharif bypass and construction of Nursarai-Silav road will be expedited
X
Bihar Sharif bypass and construction of Nursarai-Silav road will be expedited

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

बिहारशरीफ. जिले में सड़क निर्माण की योजना के कार्य में तेजी लाने के उद्देश्य से विभिन्न विभागों कार्यकारी एजेंसी के अभियंताओं के साथ शुक्रवार को डीएम ने बैठक की।  डीएम योगेंद्र सिंह ने पदाधिकारियों को अपने-अपने विभाग के माध्यम से सड़क निर्माण की चल रही   योजनाओं में तेजी लाने का भी निर्देश दिया। बता दें कि  लॉक डाउन की अवधि में सभी निर्माण कार्य बंद हो गए थे।

पुनः इसमें छूट मिलने के बाद  कार्य शुरू हुआ है। डीएम ने सभी योजनाओं के लंबित कार्यों को पूरा करने के लिए संशोधित समय सीमा निर्धारित करने का निर्देश संबंधित विभागी के  पदाधिकारियों को दिया है। डीएम ने कहा कि जिन योजनाओं में भू-अर्जन व सतत लीज के तहत जमीन लिया जाना है, इनकी प्रक्रियाओं में तेजी लाने लाना जरूरी है। उन्होने स्थानीय समस्याओं का त्वरित निदान कर कार्य को पूर्ण करने का निर्देश दिया। 
आरओबी के निर्माण के लिए प्रस्ताव भेजने का निर्देश 
डीएम ने पथ निर्माण प्रमंडल बिहारशरीफ के कार्यपालक अभियंता को बिहारशरीफ बायपास एवं नूरसराय-सिलाव पथ  के निर्माण कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया। साथ ही पथ प्रमंडल हिलसा के कार्यपालक अभियंता को हिलसा पूर्वी बायपास, हिलसा पश्चिमी बाईपास, एकंगर सराय बायपास एवं इसलामपुर बाईपास के निर्माण कार्य में प्रगति लाने को कहा गया। बिहारशरीफ के निर्माणाधीन बाईपास में दो जगहों पर आरओ बी (रेल ओवर ब्रिज) के निर्माण के लिए  प्रस्ताव भेजने का निर्देश कार्यपालक अभियंता एवं परियोजना प्रबंधक एनएच 82 को दिया।
बख्तियारपुर-रजौली एन एच पथ की समीक्षा: बैठक के दौरान बख्तियारपुर-रजौली एन एच पथ की समीक्षा किया गया। बख्तियारपुर-रजौली एन एच (पुराना एन एच -31) के चौड़ीकरण एवं विभिन्न स्थलों पर फ्लाईओवर निर्माण की योजना का क्रियान्वयन तीन खंडों में किया जाएगा। इसके लिए निविदा से पहले की कार्रवाई विभागीय स्तर पर की जा रही है। साथ ही देवीसराय से तेल्हाड़ा तक सड़क के जीर्णोद्धार कार्य निविदा की प्रक्रिया में है, शीघ्र ही कार्य प्रारंभ किया जायेगा।
तालाबों का होगा जीर्णोद्धार 
जल जीवन हरियाली अभियान के तहत बहुत सारे तालाबों का  जीर्णोद्धार कराया जा रहा है,जिसमें उड़ाही के क्रम में काफी मिट्टी निकल रही है। बैठक के दौरान सुझाव दिया गया कि जिन सड़क परियोजनाओं के लिए मिट्टी की आवश्यकता हो, इन योजनाओं के कार्यस्थल से उपयुक्त मिट्टी का उपयोग कर सकते हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना