पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पीएम स्वनिधि योजना:लाभुकों को लाभ दिलाने में बिहारशरीफ अव्वल

बिहारशरीफ16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सात शहरों की रैंकिंग की गई, जिले के 1358 आवेदकों में 292 को दिया गया लाभ

लाभुकों को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का लाभ दिलाने में बिहारशरीफ नगर निगम सूबे के सात नगर निगमों में अव्वल है। भारत सरकार द्वारा स्वनिधि से समृद्धि योजना संचालित होने वाले शहरों की रैंकिंग की जा रही है। ताकि पता चल सके कि स्वनिधि योजना के चयनित लाभुकों को किस शहर में कितना लाभ दिया गया है। प्रथम चरण में सात शहरों की रैंकिंग की गई है जिसमें बिहारशरीफ नगर निगम 292 लाभुकों को लाभ दिलाने के साथ प्रथम, 23 लाभुकों के साथ गया दूसरे और 1 लाभुक को लाभ दिलाकर पूर्णिया और पटना तीसरे स्थान पर है। जबकि 4 अन्य शहरों में आये आवेदन के अनुसार एक भी लाभुक को योजना का लाभ नहीं मिल पाया है। नगर आयुक्त अंशुल अग्रवाल ने बताया कि इस योजना के तहत एनयूएलएम द्वारा सर्वे के आधार पर फुटपाथी वेंडरों को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से जोड़कर उसके परिवार को पांच विभाग के आठ प्रमुख योजनाओं का लाभ दिलाना है। उन्होंने कहा कि स्वनिधि योजना फुटपाथी दुकानदारों के लिए काफी महत्वपूर्ण योजना है। इससे जुड़ने के बाद लाभुकों को कई प्रकार के लाभ दिए जा रहे हैं।

सबसे ज्यादा वन नेशन वन राशन कार्ड का मिला लाभ
नगर निगम क्षेत्र में 1358 लाभुकों में सबसे ज्यादा वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत 253 लोगों को लाभ दिलाया गया। इसके अलावे पीएम श्रम योगी मन-धन योजना के तहत 20, सुरक्षा बीमा योजना के तहत 18 और ज्योति बीमा योजना के तहत मात्र 1 को लाभ दिलाया गया है।बिहारशरीफ के कुल 1358 लाभुकों ने आवेदन किया था। 292 लोगों लाभ मिल चुका है। गया में मात्र 23 लोगों को ही लाभ मिला है। मुजफ्फरपुर में 2700 में से एक को भी लाभ नहीं मिला हैहै। पटना में 713 में से 1 को ही लाभ मिल सका है।

इन योजनाओं का दिया जाना है लाभ : स्वनिधि योजना से जुड़े लाभुकों को पांच विभाग की आठ योजनाओं का लाभ दिया जाना है। इन योजनाओं में वन नेशन वन राशन कार्ड, जननी सुरक्षा योजना, मातृ वंदन योजना, पीएम श्रम योगी मन-धन योजना, बिल्डिंग एण्ड अदर कन्स्ट्रक्शन वर्करों का रजिस्ट्रेशन, पीएम सुरक्षा बीमा योजना, पीएम जन-धन योजना एवं पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना शामिल है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें