पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अभियान:घरों के बाहर मीटर लगाने का अभियान शुरू

बिहारशरीफ14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बिजली विभाग ने शहरी क्षेत्र के सभी छह सेक्शन बड़ी पहाड़ी, नईसराय, सोहसराय, रामचंद्रपुर ,बड़ी दरगाह तथा धनेश्वर घाट में मीटर बाहर करने का अभियान फिर से शुरू किया है। इसके लिए प्रत्येक सेक्शन में दो - दो लाइनमैन की टोली बनाई गई है जो अपने अपने इलाके के बिजली उपभोक्ताओं के घरों में लगे मीटर को दरवाजे के सामने डोर बेल के स्थान पर लगाने का काम करेंगे। संबंधित एरिया के कनीय विद्युत अभियंता इनके कामों की मॉनिटरिंग करेंगे। विभाग का लक्ष्य अगले 2 महीने में शत प्रतिशत उपभोक्ताओं के मीटर को डोर वेल पॉइंट पर लगाने का है। अधिकारियों की माने तो शहर में करीब 65000 बिजली उपभोक्ता है । जिसमें करीब 75 प्रतिशत उपभोक्ताओं के मीटर को डोर बेल पॉइंट पर लगा दिया गया है। विभाग के एमडी से मिले निर्देशों के आलोक में शत प्रतिशत मीटर को डोरवेल पॉइंट पर लगाया जा रहा है।

शिकायतें होंगी दूर, रीडिंग में होगी सुविधा
विभाग के अनुसार मीटर रीडिंग में गड़बड़ी या औसत खपत के बिलिंग की शिकायत आए दिन उपभोक्ताओं से मिलती रहती है। इसे दुरुस्त करने के लिए ही यह अभियान चलाया गया है। डोररवेल पॉइंट पर मीटर रहने से हर माह वास्तविक खपत की रीडिंग होगी। डोर बेल पॉइंट पर मीटर आने से उपभोक्ताओं को सुविधा के साथ-साथ मीटर रीडर की मनमानी पर भी अंकुश लगेगी। डोर बेल पॉइंट पर मीटर लग जाने से मीटर रीडर ससमय आकर मीटर की रीडिंग करेंगे। भले ही उपभोक्ता अपने घरों में मौजूद न हो । विद्युत कार्यपालक अभियंता तेज प्रताप सिंह ने बताया कि मीटर शिफ्ट करने में लगी एजेंसी को सहयोग की अपेक्षा वह उपभोक्ताओं से करते हैं।

सर्विस तार बदलवाने में नहीं लगेगा कोई शुल्क

उन्होंने बताया कि यदि उपभोक्ता अपने सर्विस तार को बदलना चाहते हैं तो उसी समय बदलवा लें। इसके लिए अलग से कोई शुल्क नहीं देना होगा । उन्होंने बताया कि कंपनी के स्तर से निर्धारित नियमों के अनुसार हर उपभोक्ता अपने पास के पोल से मीटर तक ऐसे तार का उपयोग करेंगे जो कहीं से कटा नहीं हो तार काटने का मतलब चोरी माना जाता है। विभाग कभी भी इस पर कार्रवाई कर सकता है। कहा की विद्युत मीटर विभाग की संपत्ति है यदि कभी भविष्य में धूप ,धूल बारिश या अन्य कारणों से क्षति होता है तो विभाग ही मीटर बदलने का काम करेगा। इसमें उपभोक्ता द्वारा कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें