स्वर्ण व्यवसायी हत्याकांड:कंट्रोल रूम में चार घंटे तक खंगाले गए सीसीटीवी फुटेज

बिहारशरीफ5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सर्राफा दुकानों में लटका ताला, मुआवजा चेक सौंपते एसडीओ। - Dainik Bhaskar
सर्राफा दुकानों में लटका ताला, मुआवजा चेक सौंपते एसडीओ।
  • अनुसंधान के दौरान पुलिस के रडार पर आए बदमाश, हो रही छापेमारी, जल्द खुलासा का दावा

स्वर्ण व्यवसायी हत्याकांड के दूसरे दिन भी पुलिस के हाथ खाली हैं। हालांकि पुलिस टीम आशान्वित है कि जल्द घटना का खुलासा कर लिया जाएगा। शुक्रवार को टीम नगर निगम स्थित सीसीटीवी कंट्रोल रूम पहुंची जहां करीब चार घंटे तक फुटेज खंगाला गया। चर्चा है कि बदमाश पुलिस के रडार पर आ चुके हैं। अब तक जांच में पुलिस लूट पर संशय जता रही है। रंजिश में वारदात का अंदेशा जताया गया। सदर डीएसपी के नेतृत्व में टीम बदमाशों की गिरफ्तारी के लिए संभावित ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। मृतक के पिता के बयान पर पुलिस ने अज्ञात बदमाशों पर केस दर्ज किया है। जिसमें लूटपाट के दौरान हत्या का आरोप है। इधर, हत्या के विरोध में आभूषण विक्रेता संघ के आह्वान पर जिले का सर्राफा बाजार बंद रहा है। जिससे एक करोड़ से अधिक का व्यापार प्रभावित हुआ। संघ पीड़ित परिवार के लिए मुआवजा व आश्रित के लिए सरकारी नौकरी व त्वरित कार्रवाई की मांग कर रहा है। मांग पूरी नहीं होने पर संघ सड़क पर उतरकर आंदोलन करेगा।
एक नजर घटना पर
सोहसराय थाना अंतर्गत बड़ी पहाड़ी रोड में मगध कॉलनी के समीप गुरुवार की शाम करीब 3.30 बजे बदमाशों ने ज्वेलरी दुकानदार की गोलियों से छलनी कर हत्या कर दी। घटना के बाद बदमाश बाइक पर सवार हो फायरिंग करते हुए अस्पताल चौक की ओर फरार हो गए। लुटेरों की संख्या आधा दर्जन बताई गई। व्यवसायी की मौत इलाज के लिए पटना ले जाने के दौरान रास्ते में हुई। मृतक मगध कॉलनी निवासी नंदलाल प्रसाद के 30 वर्षीय पुत्र सुमन कुमार उर्फ चिंटू हैं। बदमाशों ने व्यवसायी पर अंधाधुंध फायरिंग की थी। सदर अस्पताल के चिकित्सकों की मानें तो व्यवसायी को सीने-कमर और पेट में चार गोलियां मारी गई थी। सीने में दो गोलियां लगने से व्यवसायी की जान गई।

बाइक पटना से हुई थी चोरी
मौके से पुलिस ने एक बाइक जब्त की जिसे बदमाश छोड़कर भागे थे। दूसरी बाइक पर सवार हो चार बदमाश फरार हुए। उक्त बाइक रामचंद्रपुर बस स्टैंड के समीप मिली। थानाध्यक्ष सुरेश प्रसाद ने बताया कि एक बाइक पटना से चोरी हुई। दूसरे बाइक की जांच जारी है।

परिजन को दिया मुआवजा
देर शाम पटना से शव आने के बाद आक्रोशितों ने शव को एसपी आवास के बाहर रख प्रदर्शन किया। एसडीओ कुमार अनुराग, बीडीओ अंजन दत्ता ने पारिवारिक लाभ योजना के तहत परिवार को 20 हजार का चेक उपलब्ध कराया। परिवार को त्वरित कार्रवाई का आश्वासन दिया।

ऑटोमेटिक पिस्टल से मारी
व्यवसायी को मौत के घाट उतारने में बदमाशों ने ऑटोमेटिक पिस्टल का इस्तेमाल किया। इसका खुलासा बरामद खोखा से हुआ था। चश्मदीदों की मानें तो बदमाश अत्याधुनिक हथियार से लैस थे। भागने के दौरान भी हत्यारे ताबड़तोड़ फायरिंग कर रहे थे।

5 लाख के जेवर लूट का आरोप
पिता ने चार अज्ञात बदमाशों को आरोपित किया है। आरोपों में पिता ने बताया है कि दुकान से 5 लाख के सोने-चांदी का जेवर गायब है। लूटपाट के विरोध पर उनके पुत्र की गोली मार हत्या की गई। मृतक पांच भाइयों में दूसरे नंबर पर थे। व्यवसायी को तीन बेटियां है। बेटियों के साथ पत्नी की चीत्कार गूंज रही थी। शुक्रवार को दाह संस्कार हुआ।

लूट होने पर पुलिस को संशय
सदर डीएसपी डॉ. मो. शिब्ली नोमानी ने बताया कि पुलिस सभी बिंदुओं को ध्यान में रखकर घटना की जांच कर रही है। इलाके का फुटेज खंगाला गया। जल्द ही हत्यारों की गिरफ्तारी हो सकती है। अब तक जांच में दुकान में लूट होना प्रतीत नहीं हो रहा है। अंदेशा है कि रंजिश में हत्याकांड को सुनियोजित तरीके से अंजाम दिया गया। बदमाशों की गिरफ्तारी के बाद हत्या के रहस्य से पर्दा उठेगा।
व्यवसायियों ने निकाला मार्च
साथी की हत्या के विरोध में नालंदा जिला आभूषण विक्रेता संघ के आह्वान पर शुक्रवार को जिले का सर्राफा बाजार बंद रहा। व्यवसाइयों ने सड़क पर मार्च निकाल प्रदर्शन किया। संघ के अध्यक्ष मदन प्रसाद वर्मा ने बताया कि बाजार बंद रहने से एक करोड़ से अधिक का व्यापार प्रभावित हुआ। शनिवार को भी बंदी रहेगी। शनिवार को व्यवसाइयों की बैठक कर आंदोलन की रणनीति तय की जाएगी। मुआवजा व आश्रित के लिए सरकारी नौकरी व त्वरित कार्रवाई की मांग करती है।

खबरें और भी हैं...