बयान / गरीबों की सहायता के लिए निरंतर कार्य कर रही केंद्र सरकार: राजीव

X

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

बिहारशरीफ. केंद्र सरकार को गरीबों की सेवा में समर्पित बताते हुए भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष राजीव रंजन ने कहा कि संकट के समय देश के किसानों, गरीबों, मजदूरों, महिलाओं, छोटे उद्यमियों आदि को केन्द्र सरकार ने जो आर्थिक मदद दी है वह पूरे विश्व के समक्ष एक उदाहरण बन चुका है। लॉकडाउन के शुरू में ही सरकार ने गरीबों को अनाज, गैस सिलिंडर, पैसे आदि देने के लिए 1.70 लाख करोड़ की लागत से गरीब कल्याण योजना की शुरुआत हुई, जिसने सफलता के नये कीर्तिमान रच दिए।

महज चंद महीनों में ही इस योजना के तहत 39 करोड़ से अधिक लोगों को हजारों करोड़ की सहायता पहुंचा दी गयी। इस पैकेज के तहत 20.05 करोड़ महिला जनधन खाताधारकों के खाते में 500-500 रुपये दिए गए हैं। वहीं दूसरी किस्त के तहत 5.57 करोड़ महिला जनधन खाताधारकों को 5 मई को 2,785 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं। 2.82 करोड़ वृद्धों, विधवाओं और दिव्यांगजनों को करीब 1,405 करोड़ रुपये और 8.19 करोड़ किसानों को किसान सम्मान निधि की पहली किश्त के तहत दो-दो हजार रूपये प्रदान किये जा चुके हैं।

सरकार द्वारा 22 लाख से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों का बीमा भी कराया जा चुका है। पैकेज के तहत निर्माण कार्यों में लगे 2.20 करोड़ मजूदरों को 3,493 करोड़ रुपये और 45 लाख ईपीएफओ खातों में 24 प्रतिशत की दर से सरकार द्वारा 698 करोड़ का अंशदान किया गया है। श्री रंजन ने कहा कि सरकार ने आगे चलकर अर्थव्यवस्था पर भी ध्यान फोकस किया और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 20.97 लाख करोड़ का एक नया फंड जारी कर दिया।

इसके तहत विभिन्न क्षेत्रों में मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने, 200 करोड़ तक के टेंडर में कोई विदेशी कंपनी भाग नहीं ले सके इसके लिए प्रावधान करने, विभिन्न पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग्स खासकर अंतरिक्ष, मेडिकल व परमाणु ऊर्जा के क्षेत्र में व्यवसायियों व उद्योग जगत को शामिल करना, बिहार व उत्तर प्रदेश आ रहे प्रवासियों के लिए दो महीने का राशन देना, उनके रेल से आने के खर्च में 85 प्रतिशत राशि को वहन करना, वन नेशन व राशन कार्ड के तहत भारत के हर कोने में उनके लिए राशन की व्यवस्था करने जैसे उपाए किये गये।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना