पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एडिप योजना:नगर निकायों में दिव्यांगों के लिए सामुदायिक भवन

बिहारशरीफ6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
दिव्यांगों को उपकरण देते सांसद व विधायक। - Dainik Bhaskar
दिव्यांगों को उपकरण देते सांसद व विधायक।
  • शिविर लगाकर िदव्यांगों को दिया गया सहायक यंत्र व उपकरण, केंद्रीय मंत्री भी जुड़े

सोगरा हाई स्कूल के मैदान में शनिवार को सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार की एडिप योजना के तहत शिविर लगाकर दिव्यांगों के बीच विशेष उपकरण व सहायक यंत्र का वितरण किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में भारत सरकार के समाज एवं अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत वर्चुअल रूप से जुड़े। शिविर का उद्घाटन सांसद कौशलेन्द्र कुमार, पूर्व मंत्री व विधायक श्रवण कुमार, पूर्व मंत्री व विधायक हरिनारायण सिंह, विधान पार्षद रीना यादव, नगर आयुक्त अंशुल अग्रवाल ने संयुक्त रूप से किया। वर्चुअल रूप से संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार की जन उपयोगी योजनाओं को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी धरातल पर उतारने का प्रयास कर रहे हैं। ताकि समाज के अंतिम वर्ग तक योजनाओं का लाभ पहुंच सके। उन्होंने कहा कि स्थानीय सांसद के प्रयास से नालंदा में तीसरी बार शिविर लगाया गया है। जरूरत पड़ी तो आगे भी इस तरह के शिविर लगाए जाएंगे। आम लोगों की तरह दिव्यांग भी अपने पैरो पर खड़ा होकर आत्मनिर्भर बने इसके लिए यह योजना चलाई जा रही है। इस मौके पर जिला योजना पदाधिकारी उदय शंकर प्रसाद, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा शैलेंद्र चौधरी, एलिम्को के मुकेश मिश्रा, अरुण मिश्रा, नालंदा जिला अधिवक्ता संघ के महासचिव दिनेश कुमार, प्रो. विद्या यादव, डॉ शशिकांत कुमार टोनी, अधिवक्ता अमित कुमार उर्फ रिकी , धनंजय कुमार देव, एनसीसी ऑफिसर गीतांजली आदि उपस्थित थे।

दिव्यांगों को आत्मनिर्भर बनाने का सरकार कर रही प्रयास
विधान पार्षद रीना यादव ने कहा कि दिव्यांगजन सुविधा के अभाव में आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं। ऐसे में सरकार की यह योजना उन्हें आत्मनिर्भर बनने में काफी सहायक सिद्ध होगी। सहायक उपकरण व यंत्र मिलने से शारीरिक अंग की कमी दूर होगी और रोजगार करने में भी सहायता मिलेगी।

दिव्यांगों को सम्मान दे रही सरकार: श्रवण
पूर्व मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि इस योजना के माध्यम से सरकार दिव्यांगों को सम्मान देने के साथ-साथ पहचान देने का प्रयास कर रही है। केन्द्र एवं राज्य की सरकार द्वारा दिव्यांगों के लिए कई कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं।

विभाग को भेजा गया है प्रस्ताव: सांसद
सांसद कौशलेन्द्र कुमार ने कहा कि वैसे लोग जो हाशिये पर हैं उनके विकास के लिए सरकार काम कर रही है। आम लोगों की तरह इन्हें भी समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए सरकार योजना बना रही है। उन्होंने कहा कि दिव्यांगों के लिए भी सभी नगर निकाय स्तर पर सामुदायिक भवन बनाने पर विचार किया जा रहा है। इसका प्रस्ताव विभाग को भेजा गया है। एक साल के अंदर आवश्यकतानुसार सभी दिव्यांगों को सहायक उपकरण व यंत्र उपलब्ध कराने का लक्ष्य सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser