पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सौगात:जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में 15 बस स्टॉप का निर्माण कार्य शुरू,मुख्यमंत्री ने वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग से किया शिलान्यास

बिहारशरीफएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आकर्षक वाल पेंटिंग से सजाये जायेंगे बस स्टॉप, मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत 30 लाभुकों को डीएम ने सौंपी चाबी

सुरक्षित परिवहन और सड़क दुर्घटना से बचाव के लिए सूबे के ग्रामीण क्षेत्रों में 500 बस स्टॉप का निर्माण कराया जाना है। जिसमें नालंदा जिले में भी 15 बस स्टॉप शामिल है। पहले चरण में 170 बस स्टॉप का निर्माण होना है। जिसके लिए बिहार सड़क सुरक्षा परिषद ने सभी जिलों के बीच 3 करोड़ 23 लाख 51 हजार रुपये का आवंटन किया है। बस स्टॉप का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। शनिवार को सीएम नीतीश कुमार ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से इसका शिलान्यास किया।

इसी क्रम में मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत लाभुकों के बीच अनुदान राशि एवं वाहन का भी वितरण किया गया। डीएम योगेन्द्र सिंह ने बताया कि सड़क सुरक्षा निधि से जिले के विभिन्न प्रखंडों में 15 बस स्टॉप के निर्माण का शुभारंभ किया गया है। साथ ही 30 लाभुकों को उसके द्वारा क्रय किये गये वाहनों की चाभी सौंपी गयी है।
जहां- तहां नहीं बैठाये और उतारे जायेंगे यात्री: यात्रियों को धुप और पानी में सड़क पर खड़ा होकर वाहन का इंतजार नहीं करना होगा। डीएम ने बताया कि सड़क सुरक्षा को देखते हुए बस स्टॉप का निर्माण किया जा रहा है। अब ठहराव स्थल पर ही सार्वजनिक परिवहन की गाड़ियां रुकेगी। जहां-तहां यात्री बैठाये और उतारे नहीं जायेंगे। बैठने के लिए शेड के नीचे सीमेंटेड चेयर की व्यवस्था होगी।
जहां-तहां रोकने से लगा है जाम, समस्या होगी समाप्त
वर्तमान में ग्रामीण क्षेत्रों में पर्याप्त संख्या में बस स्टॉप उपलब्ध नहीं है। बस स्टॉप की संख्या कम होने की वजह से बसों का ठहराव निर्धारित जगह पर नहीं हो पाता है। जहां-तहां वाहनों को रोकने से यातायात की समस्या उत्पन्न होती है। सड़क दुर्घटना की समस्या भी बनी रहती है। इसके निर्माण से जाम की समस्या से निजात मिलेगा।
250 वर्गफीट में बन रहा स्टॉप
बस ठहराव स्थल पर संरचना का निर्माण पथ निर्माण विभाग की सड़कों के किनारे उपयुक्त स्थलों पर किया जाना है। एक बस स्टॉप का निर्माण 250 वर्गफीट जमीन पर होगा। प्रति बस स्टॉप निर्माण कार्य पर 1 लाख 90 हजार 300 रुपये खर्च किये जायेंगे। साथ ही आकर्षक बाल पेंटिंग से सजायी भी जायेगी।
शेष आवेदन जल्द ही होंगे स्वीकार

डीटीओ मनोज कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत शनिवार को जिला परिवहन कार्यालय में डीएम ने वाहन खरीदने वाले 30 लाभुकों को वाहनों की चाबी सौंपी। सीएम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम का शुभारंभ किया। डीएम ने लाभुकों को चाबी देकर उत्साह बढ़ाया। साथ ही लंबित आवेदनों को शीघ्र स्वीकृत करने का भी निर्देश दिया। जिससे निर्धारित अवधि के अंदर लाभुकों को उक्त योजना का लाभ मिल सके।

इस मौके पर डीटीओ ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को यातायात व्यवस्था सुलभ कराने में मुख्यमंत्री ग्रामीण परिवहन योजना मददगार साबित हो रही है। इस योजना के तहत खरीदे गए वाहनों से ग्रामीण क्षेत्रों के लोग मुख्यालय पहुंच सकते हैं। आज भी बहुत ऐसे गांव है जहां सड़क तो बनी है लेकिन वहां के ग्रामीणों के लिए प्रखंड व जिला मुख्यालय पहुंचने की डगर आसान नहीं है। ऐसे में मुख्यमंत्री ग्रामीण परिवहन योजना के तहत खरीदे गए वाहनों से वे आसानी से मुख्यालय पहुंच सकते हैं। इसके अलावा आपातकालीन स्थिति में भी ये वाहन ग्रामीणों के लिए उपयोगी सिद्ध होंगे।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें