पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उम्मीदों का टीका:पहला मरीज मिलने के 290 दिन बाद जिले में पहुंची कोरोना वैक्सीन, 16 से लगेगा टीका

बिहारशरीफ12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में पहला कोरोना मरीज बीते वर्ष 27 मार्च को मिला था, 8765 लोग अबतक हो चुके संक्रमित
  • कड़ी सुरक्षा के बीच कोल्ड चेन सेंटर पहुंचाई गई चार जिले की वैक्सीन, नालंदा के लिए 15 हजार 980 डोज

जिले में पहला कोरोना मरीज बीते वर्ष 27 मार्च को मिला था। तब से ही लोगों को कोरोना की वैक्सीन का इंतजार था। पहला कोरोना मरीज मिलने के 290 दिन बाद जिले में वैक्सीन पहुंच गई है। वैक्सिनेशन के लिए बुधवार को कड़ी सुरक्षा के बीच कोरोना वैक्सीन को सदर अस्पताल स्थित कोल्ड चेन सेंटर में लाया गया।

पहले फेज के लिए नालंदा समेत चार जिला के लिए 36 हजार 800 डोज उपलब्ध कराया गया है। नालन्दा के लिए 15 हजार 980 डोज है। डिमांड की तुलना में 50 वैक्सीन अतिरिक्त उपलब्ध कराया गया है। वैक्सीन वैन आने के आधा घंटा बाद डीएस डॉ. अंजनी कुमार, डीआईओ डॉ. अरूण कुमार, यूएनडीपी के वीसीसीएम संतोष कुमार, यूनिसेफ के प्रतिनिधि मो. शहाबुद्दीन की उपस्थिति में विभागीय प्रक्रिया को पूरा करते हुए कोल्ड चेन हैन्डलर को वैक्सीन हैंड ओवर किया गया।

सीएस डॉ. राम सिंह ने बताया कि चार जिला के लिए कोविसिल्ड वैक्सीन आया है। प्रत्येक जिला के लाभार्थी के अनुसार 3680 वाइल वैक्सीन आया है। जहानाबाद, नवादा और शेखपुरा को भी वैक्सीन आने की सूचना दे दी गई है। सभी जिला के अधिकारी पुलिस बल के साथ आएंगे और यहां से वैक्सीन ले जाएंगे। नालंदा में पहले चरण के लिए 15 हजार 980 लाभार्थी को वैक्सीन दिया जाना है। जिस सेशन साइट पर जितना लाभार्थी को वैक्सीन दिया जाना है उसी अनुसार पीएचसी को उपलब्ध कराया जाएगा। पहले दिन के वैक्सीनेशन के लिए 15 जनवरी को माइक्रोप्लान तैयार कर संबंधित सा ईट को उपलब्ध करा दिया जाएगा।

आईएलआर होगा अलग
डीआईओ डॉ. अरूण कुमार सिन्हा ने बताया कि आरआई और कोविड का वैक्सीन एक कोल्ड चेन में रखा जा सकता है लेकिन आईएलआर अलग होगा। वैक्सीन को सही तापक्रम पर रखा जा रहा है या नहीं इसके लिए प्रत्येक आईएलआर में एक-एक रिपोर्ट पुस्तिका दी गर्इ है। जिसमें चेन हैन्डलर को प्रत्येक दिन समय-समय पर टेम्परेचर की रिपोर्ट अंकित करना है। ताकि वैक्सीन को सुरक्षित रखा जा सके।

12 घंटा पूर्व मिलेगा मैसेज
जिला एमएण्डई अमित कुमार ने बताया कि सभी लाभार्थी की सूची पोर्टल पर अपलोड कर दी गई है। 12 घंटा पूर्व सभी लाभार्थी को मैसेज चला जाएगा कि किस साइट पर कितना बजे वैक्सीन दिया जाएगा। प्रत्येक दिन 100 लोगों को ही टीका लगाया जाना है। अगर किसी साइट पर 95 लाभार्थी ही पहुंचते हैं तो 90 लोगों को ही टीका दिया जाएगा। शेष पांच लोगो का नाम अगले दिन के लिए ऑटोमेटिक रूप से पोर्टल पर अपलोड हो जाएगा।

जानकारी : 10 लाभार्थी होने पर खुलेगी वाइल
डीआईओ ने बताया कि सभी साइट पर एक दिन पूर्व वैक्सीन उपलब्ध करा दिया जाएगा। ताकि अगले दिन समय पर वैक्सीनेशन का कार्य पूरा हो सके। उन्होंने बताया कि एक वाइल में 10 लोगों का टीका दिया जाना है। एक भी वाइल वैक्सीन खराब या बेकार न हो इसके लिए सेशन साइट पर जब तक 10 लाभार्थी एक साथ जमा नहीं होंगे तब तक वाइल नहीं खोला जाएगा। 10 से कम लाभार्थी आने पर उन्हें अगले दिन कॉल किया जाएगा।

लाभार्थी को 0 .5 एमएल दिया जाएगा डोज
उन्होंने बताया कि पहले चरण में 15 हजार 980 हेल्थ वर्कर को वैक्सीन दिया जाना है। एक दिन में एक साइट पर 100 लोगो को टीका दिया जाना है। प्रत्येक व्यक्ति को 0 .5 एमएल वैक्सीन दिया जाएगा। फर्स्ट इन फर्स्ट आउट के तर्ज पर वैक्सीनेशन होगा। जिन लाभार्थियों का पोर्टल पर पहले नाम अपलोड होगा, वैक्सीन उसी को दिया जाएगा।

पुलिस सुरक्षा में पहुंचाई गई वैक्सीन
विभागीय प्रोटोकॉल के अनुसार बुधवार को पुलिस की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच करीब 12 बजे सदर अस्पताल कोरोना वैक्सीन लाया गया। पुलिस एस्कॉट में वैक्सीन वाहन को आते देख लोग आश्चर्यचकित हो गए। बंद वाहन के साथ पुलिस का आना लोगों के बीच चर्चा का विषय बना था। लेकिन जेसे ही पता चला कि कोरोना वैक्सीन आया है तो लोग देखने के लिए पहुंचने लगे। पुलिस किसी को गाड़ी के नजदीक नहीं आने दे रही थी।

  • जहानाबाद, नवादा और शेखपुरा को भी वैक्सीन आने की सूचना दे दी गई है
  • सभी जिला के अधिकारी पुलिस बल के साथ आएंगे और यहां से वैक्सीन ले जाएंगे, 10 लाभार्थी आने के बाद ही खुलेगा वाइल

अधिकारी व कर्मियों की सूची तैयार
सीएस डॉ. राम सिंह ने बताया कि कोरोना वैक्सिनेशन की निगरानी व साइट पर प्रतिनियुक्त किए गए वैक्सिनेशन अधिकारी की सूची तैयार कर ली गई है। वैक्सिनेशन सत्र की जांच के लिए एसीएमओ डॉ. राजेन्द्र कुमार राजेश को चण्डी और हरनौत, डीआईओ डॉ. अरूण कुमार को अस्थावां और सरमेरा, डीटीओ डॉ. राकेश कुमार को बिहारशरीफ और नुरसराय, एनसीडी अधिकारी डॉ. राम मोहन सहाय को इसलामपुर आैर जीवन ज्योति हॉस्पीटल की जबावदेही दी गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser