पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जानकारी:कोरोना संक्रमण से घबराएं नहीं, संक्रमण का लक्षण छिपाना हो सकता है जानलेवा

बिहारशरीफ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

यह चंद उदाहरण है। जिले में कई ऐसे मामले हैं जिसमें मरीज के पॉजिटिव रिपोर्ट के आधार पर परिजनों ने जांच कराने से इनकार कर दिया है। जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग और प्रशासनिक पदाधिकारियों को काफी जद्दोजहद करनी पड़ी। यही नहीं कोरोना संबंधित लक्षण वालों ने भी जांच कराने से इनकार किया। अनलॉक 1.0 में सार्वजनिक स्थलों पर खूब भीड़ देखी जा रही है। लोग सेल्फ डिस्टेंसिंग और मास्क का प्रयोग जैसी सावधानी भी नहीं बरत रहे हैं। संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है। दो केस भीड़-भाड़ रैंडम लिये गये सैंपल से भी ट्रेस हुआ है। ऐसे में जरूरी है कि कोरोना संक्रमण से डरकर छिपायें नहीं बल्कि डाक्टर से संपर्क करें। क्योंकि इसे छिपाना आपके साथ-साथ आपके संपर्क के लोगों के लिए भी जानलेवा हो सकता है। समय पर उपचार से ठीक हो जाते हैं रोगी सिविल सर्जन डा. राम सिंह ने बताया कि समय पर उपचार और प्रबंधन, कुछ सावधानियां बरतकर व दवाईयों के सेवन से कोरोना ठीक हो जाता है। एक सामान्य व्यक्ति समय पर इलाज और प्रबंधन से आसानी से कोरोना को हरा सकता है। जिन लोगों को हृदय, हाई ब्लड सुगर, कैंसर जैसे गंभीर रोग है उन्हें संक्रमण की स्थिति में जटिलता का सामना करना पड़ सकता है।

  1. गिरियक प्रखंड के बकरा में एक महिला की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आयी। वह परिवार के संपर्क में थी। परिवार वाले जांच कराने को तैयार नहीं थे। काफी दबाव और समझाने-बुझाने के बाद सभी जांच के लिए सैंपल देने के लिए तैयार हुए।
  2. बिहारशरीफ के कमरूद्दीनगंज मुहल्ले में एक युवक की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आयी। परिवार के लोगों ने जांच कराने से साफ इंकार कर दिया। काफी जद्दोजहद के बाद जांच कराया। हालांकि सभी की रिपोर्ट निगेटिव आयी लेकिन युवक के दोस्त की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी।
  3. हरनौत में एक महिला स्वास्थ्यकर्मी की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। परिवार में दिल्ली से एक लड़की आयी थी। उसका सैंपल नहीं लिया जा सका। जब एएनएम की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी तो उसका सैंपल लिया गया है।
  4. बिहारशरीफ के मथुरिया मुहल्ले में बाहर से आयी एक महिला के बारे में स्वास्थ्य विभाग को सूचना मिली थी। संपर्क करने पर उक्त महिला ने स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों को मान-हानि की धमकी दी थी। बाद में जब उसने खुद जांच कराया तो रिपोर्ट पॉजिटिव आयी। 

सेल्फ डिस्टेंसिंग का करें पालन : सीएस ने बताया कि सरकार शुरू से ही सेल्फ डिस्टेंसिंग पर जोर दे रही है। इससे खुद की सुरक्षा के साथ-साथ सामुदायिक संक्रमण को भी रोका जा सकता है। बिना मास्क पहने घर से बाहर निकलना संक्रमण को बुलावा देना है। सेहत पर पूरा ध्यान देने की जरूरत है। साफ-सफाई को लेकर भी सतर्कता बरतें। प्रोटीन युक्त चीजों को अपने आहार में शामिल करें और नियमित व्यायाम कर अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करें।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement