पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:आज पीएचसी पर वैक्सीनेशन का ड्राई रन, 25 स्वास्थ्यकर्मियों पर ट्रायल

बिहारशरीफ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कोराेनारोधी वैक्सीनेशन के लिए ड्राईरन के प्रशिक्षण में शामिल सिविल सर्जन व अन्य पदाधिकारी। - Dainik Bhaskar
कोराेनारोधी वैक्सीनेशन के लिए ड्राईरन के प्रशिक्षण में शामिल सिविल सर्जन व अन्य पदाधिकारी।

कोरोना वैक्सीन आने के पूर्व की सारी तैयारियां चरणबद्ध तरीके से पूरी की जा रही है। सेशन साइट चयन करने के साथ-साथ वैक्सीनेटर व पहले दिन के लाभार्थियों की सूची भी तैयार कर ली गयी है। वैक्सीनेशन के दौरान किसी तरह की समस्या न हो और यदि समस्या होती है तो उसे किस तरह से आसानी से निपटाया जा सकता है इसके लिए शुक्रवार को सभी पीएचसी पर कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राईरन होगा। गुरुवार को सदर अस्पताल में सभी एमओआईसी, बीएचएम और एम एड ई को प्रशिक्षण दिया गया। सीएस डा. राम सिंह ने बताया कि लोगों को पूर्व में वैक्सीनेशन के बारे में प्रशिक्षण दिया गया है। जिला स्तर पर ही वैक्सीनेशन के लिए कार्य योजना बनानी है। सभी एमओआईसी व संबंधित अधिकारी को अपने स्तर से तैयारी कर लेने को कहा गया है। सभी पीएचसी को माइक्रोप्लान उपलब्ध करा दिया गया है। इसके अनुसार ही अभी से तैयारी शुरू करने को कहा गया है। उन्होंने बताया कि सभी पीएचसी पर समय के अनुसार ट्राइ रन शुरू करने और किसी तरह की समस्या आती है तो उसके संबंध में संबंधित अधिकारी को सूचित करने को कहा गया है।

सभी प्रक्रिया पूरी : वैक्सीनेशन की तर्ज पर किया जाएगा ड्राईरन
ड्राइरन पूरी तरह वैक्सीनेशन के तर्ज पर ही होगा। सिर्फ वैक्सीन का उपयोग नहीं किया जायेगा बाकी सब कुछ वैक्सीनेशन के दौरान अपनायी जाने वाली प्रक्रिया के अनुसार होगी। सीएस ने बताया कि सभी पीएचसी में ड्राइरन किया जाना है। बिहारशरीफ में भी सदर पीएचसी में ड्राइ रन होगा। इस दौरान लाभार्थी का सत्यापन, वैक्सीनेशन के बाद लाभार्थी को आधे घंटे तक वेटिंग हॉल में बैठाना सहित विभाग द्वारा जारी सभी गाइड लाइन को फॉलो किया जायेगा। वैक्सीनेशन के बाद लाभार्थी को नाम व वैक्सीनेशन का पर्चा भी दिया जायेगा ताकि आधे घंटे बाद उसका फ्लोअप किया जा सके।

25 लोगों पर ट्रायल
ड्राइरन के दौरान 25 लाभार्थियों पर ट्रायल होगा। इन 25 लोगों की सूची तैयार कर ड्राइ रन करने का निर्देश दिया गया है। वैक्सीनेशन में केयर इंडिया का टेक्निकल सेक्टर सहयोग करेगा। प्रशिक्षण में गैर संचारी रोग पदाधिकारी डा. राम मोहन सहाय, डीआईओ डा. अरुण कुमार सिन्हा, डा. सुजीत कुमार, डब्लूएचओ की एसएमओ डा. संध्या, यूनिसेफ के शहाबुद्दीन आदि उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें