पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना इफेक्ट:कोरोना की गाइडलाइंस का पालन कर की जाएगी दुर्गापूजा, इस बार नहीं बनेंगे पंडाल

बिहारशरीफ8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वैश्विक महामारी के कारण सामूहिक प्रसाद के वितरण पर भी लगाई गई रोक

कोरोना संक्रमण और चुनाव को लेकर चल रही प्रशासनिक तैयारियों के बीच दुर्गा पूजा सम्पन्न कराना भी प्रशासन के लिए चुनौती है। इन्हीं चुनौतियों को लेकर थानों में शांति समिति की बैठक आयोजित कर दुर्गा पूजा को लेकर सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन के अनुसार पूजा का आयोजन करने के निर्देश दिये जा रहे हैं।
पंडाल व तोरण द्वार नहीं बनेंगे
थाना परिसर में दुर्गा पूजा को लेकर शांति समिति की बैठक हुई। इंस्पेक्टर अरुण कुमार ने कहा कि कोरोना एवं विधानसभा चुनाव को लेकर केंद्र व राज्य सरकार के निर्देशानुसार दुर्गा पूजा का आयोजन जायेगा। थानाध्यक्ष शरद कुमार रंजन ने कहा कि सरकारी दिशा निर्देश के अनुसार मंडप, पंडाल का निर्माण नहीं किया जायेगा। तोरण द्वार भी नहीं बनेंगे। प्रतिमा स्थल के कुछ भाग को छोड़कर सभी खुला रहेगा।

मेला का आयोजन नहीं किया जायेगा। पूजा स्थल के आसपास खाद्य पदार्थ के स्टॉल भी नहीं रहेंगे। जुलूस की अनुमति नहीं दी जायेगी। पुलिस प्रशासन की देखरेख में प्रतिमा विसर्जन किया जायेगा। प्रसाद का वितरण और सार्वजनिक समारोह का आयोजन नहीं होगा। आयोजकों द्वारा पूजा स्थल पर पर्याप्त मात्रा में सेनेटाइजर की व्यवस्था करनी होगी। रामलीला व रावण वध कार्यक्रम का भी आयोजन नहीं किया जायेगा।

सार्वजनिक स्थानों पर पूजा नहीं
हरनौत: कोरोना वायरस को देखते हुए इस वर्ष दशहरा मेला का आयोजन नहीं होगा। सार्वजनिक स्थानों पर पूजा की मनाही होगी। पंडाल भी नहीं बनेंगे। उक्त बातें थानाध्यक्ष चंद्रशेखर सिंह ने थाना परिसर में शांति समिति की बैठक के दौरान कही। कुछ लोगों ने कोरोना संकट में चुनाव पर टीका-टिप्पणी की।

इस पर थानाध्यक्ष ने कहा कि चुनाव में वोटर होते हैं। उनके लिए मतदान केंद्रों पर टोकन आदि की व्यवस्था की है। एक मतदान केंद्र पर वोटरों की संख्या भी सीमित की गई है। जबकि पूजा व मेला में पाबंदी नहीं की जा सकती। इससे बेहतर है कि श्रद्धालु घर में रहकर ही पूजा-पाठ करें।

कतरीसराय: शांति समिति की बैठक
शुक्रवार को शांति समिति की बैठक हुई। थानाध्यक्ष ने कहा कि पूजा संबंधी किसी भी कार्यक्रम से चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन न हो तथा पूजा कमिटी द्वारा पूजा स्थल पर पर्याप्त मात्रा में सेनेटाइजर और हैंडवॉश की व्यवस्था करे। सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर भी पूरी तरह रोक रहेगी। मेला पर भी प्रतिबंध रहेगा। खाद्य पदार्थों के स्टॉल लगाने की अनुमति नहीं होगी।

मूर्ति विसर्जन के लिए जुलूस की अनुमति भी नहीं मिलेगी। डीजे पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा तथा सामूहिक भोज नहीं कराना है। दिशा निर्देश का उल्लंघन करने वाले पूजा समिति पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी। बैठक में दशरथ चौधरी, अमरेश कुमार, विकास पासवान, रंजन कुमार, शम्भू गुप्ता, मनोहर लाल, फंटूश सिंह, रविन्द्र सिंह, अवध सिंह, अमरेंद्र सिंह, सूर्यकांत निराला आदि शामिल थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें