पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मॉनिटरिंग:प्राइमरी स्कूलों में फिर होगा शिक्षा समिति का गठन

बिहारशरीफ6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बिहार शिक्षा परियोजना ने डीपीओ एसएसए को पत्र लिखकर जारी किया है दिशा-निर्देश

सरकारी स्कूलों की मॉनिटरिग के लिए विद्यालय शिक्षा समिति का फिर से पुनर्गठन होगा। इसके लिए बिहार शिक्षा परियोजना ने डीपीओ एसएसए को पत्र लिखकर दिशा निर्देश जारी किए हैं। जिले के 1352 प्राइमरी स्कूलों में विद्यालय शिक्षा समिति का गठन किया जाएगा। मालूम हो कि सूबे के बच्चों को मुफ्त व अनिवार्य शिक्षा संशोधित नियमावली 2013 के तहत तीन वर्षों के लिए गठित की गई थी। जिले के प्राथमिक विद्यालय में जहां तीन साल का कार्यकाल पूरा हो चुका है या 30 जून तक होने वाला है, वहां विद्यालय कार्य को बनाए रखने के उद्देश्य से जून 21 तक विस्तारित कर देना है। निर्देश के मुताबिक जहां शिक्षा समितियों ने तीन साल की अवधि पूरी कर ली है। वैसे सभी विद्यालयों में शिक्षा समिति का दोबारा गठन 31 जून तक कर लेना है।
समिति में बच्चों की मां होंगी सचिव
शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पूर्व की तरह इस बार भी स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों की मां समिति की सचिव होंगी। विद्यालय शिक्षा समिति के अध्यक्ष वार्ड सदस्य होंगे। समिति के गठन की जिम्मेदारी संकुल समन्वयकों को दी गई है। शिक्षा समिति का गठन अभिभावकों की आमसभा बुला कर गाइडलाइन के अनुसार किया जाएगा। इसकी सूचना निबंधक पदाधिकारी सह बीईओ को भी देनी होगा।

विद्यालय शिक्षा समिति की नजर स्कूल संचालन की हर गतिविधि पर रहेगी
विद्यालय शिक्षा समिति स्कूल संचालन की हर गतिविधि पर नजर रखती है। इसमें शिक्षकों की समय पर उपस्थिति कराना, स्कूल भवन निर्माण तथा एमडीएम की मॉनिटरिग, स्कूल में राइट-टू-एजुकेशन के साथ ही सरकार की ओर से संचालित हो रही योजनाओं को पूरा कराने जैसे महत्वपूर्ण कार्यों की जिम्मेवारी भी है।

1352 स्कूलों को लाभ : समिति के गठन में है आरक्षण का प्रावधान

नई शिक्षा समिति में हेडमास्टर सदस्य होंगे। इसके अलावा नौ सदस्य भी होंगे। जिनके बच्चे स्कूल में पढ़ रहे हैं। समिति के सदस्यों के चुनाव में भी आरक्षण का प्रावधान है। नौ सदस्यों में पिछड़े वर्ग से दो, अत्यंत पिछड़ा वर्ग से दो, सामान्य वर्ग से दो व दिव्यांग बच्चों की एक मां शामिल होंगी। संबंधित पोषक क्षेत्र की जीविका दीदी भी इस समिति में शामिल होंगी। सचिव के रूप में इन्हीं माताओं में एक का चयन किया जाएगा।

दे दी गई है सूचना
शिक्षा समिति का पुनर्गठन को लेकर सभी बीईओ और संकुल संसाधन केंद्र समन्वयक को पत्र के माध्यम से सूचना भेज दी गई है। सम्बंधित लोगों को गाइडलाइन की भी जानकारी दे दी गई है। सभी को 31 जून तक विद्यालय में शिक्षा समिति का पुनर्गठन कर लेना है। मनोज कुमार, डीईओ,नालंदा

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें