पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जल्द मिलेगी सुविधा:स्मॉल खेलो इंडिया सेंटर की तर्ज पर विकसित किया जाएगा एकलव्य सेंटर, दिये जायेंगे सभी खेल उपस्कर

बिहारशरीफ24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में संचालित एकलव्य सेंटर को स्मॉल खेलो इंडिया सेंटर की तर्ज पर विकसित किया जायेगा। खेलो इंडिया के तहत सेंटर पर खेल से जुड़े तमाम उपस्कर मुहैया कराये जायेंगे। साथ ही प्रत्येक खेलो इंडिया केन्द्र के खेल मैदान की तैयारी उन्नयन, खेल उपकरण की खरीद, खेल किट आदि के लिए प्रति खेल पांच लाख रुपये का प्रारंभिक अनुदान भी केन्द्र सरकार द्वारा दिया जायेगा।

प्रभारी पदाधिकारी विकास शाखा नवीन कुमार पाण्डे ने शुक्रवार को पर्यटन, खेल, संस्कृति एवं युवा विभाग के योजनाओं की प्रगति की समीक्षा के दौरान जिला खेल पदाधिकारी को इस दिशा में कार्य करने को कहा। उन्होंने बताया कि इन खेल केन्द्रों में ओलंपिक, फुटबॉल एवं पारंपरिक खेलों में उत्कृष्टता के लिए 14 खेलों में शामिल किया गया है।

जिसमें तिरंदाजी, एथलेटिक्स, मुक्केबाजी, बैडमिंटन, साइकिलिंग, तलवारबाजी, हॉकी, जूड़ो, नौकायन, निशानेबाजी, तैराकी, टेबल टेनिस, भार तोलन और कुश्ती शामिल है। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार की खेलो इंडिया योजना के तहत दीपनगर स्टेडियम में 400 मीटर सिंथेटिक ट्रैक बनेगा। साथ ही गैलरी और प्रशासनिक भवन भी बनना है। भवन प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता को जल्द डीपीआर देने को कहा गया है।

11 प्रखंडों में स्टेडियम निर्माण का काम पूरा

बैठक में बताया गया कि मुख्यमंत्री खेल विकास योजना के तहत जिले के 14 प्रखंडों में स्टेडियम निर्माण होना था। 11 प्रखंडों में निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है। वित्तीय वर्ष 2019-20 और 2020-21 में चार अन्य प्रखंडों गिरियक, परबलपुर, रहुई और सरमेरा में स्टेडियम निर्माण की स्वीकृति दी गयी है। जिला खेल पदाधिकारी को इस संबंध में भवन निर्माण निगम से अद्यतन रिपोर्ट मांगने को कहा गया है।

नालंदा भवन प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि राजकीय उच्च विद्यालय हरनौत में स्टेडियम निर्माण से संबंधित सिटिंग स्टैँड का काम पूरा कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि सैनिक स्कूल में 300 मीटर ट्रैक युक्त स्टेडियम तथा बिहारशरीफ प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय गोनावां में फुटबॉल स्टेडियम निर्माण कार्य का पुनरीक्षित प्राक्कलन प्रशासनिक स्वीक़ृति के लिए विभाग को लिखा गया है।

मुसाफिरखाना का निर्माण कार्य जल्द करें पूरा

बड़ी दरगाह और मखदुम कुंड राजगीर में मुसाफिरखाना के निर्माण कार्य को जल्द पूरा करने का निर्देश संबंधित पदाधिकारियों को दिया गया है। कार्यपालक अभियंता ने बताया कि राजगीर में मुसाफिरखाना निर्माण के लिए 24 फुटिंग में 10 की कास्टिंग हो चुकी है।

बैठक में 2019-20 और 2020-21 की प्राथमिकता सूची में शामिल अस्थावां के 5 और रहुई के दो कब्रिस्तान घेराबंदी योजना की प्रशासनिक स्वीकृति दी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि दो योजनाओं के लिए निविदा की प्रक्रिया चल रही है। प्रभारी पदाधिकारी ने वैसे घेराबंदी कार्य जो स्थान परिवर्तन या जमीन विवाद के चलते पूर्ण नहीं हुआ है उसकी रिपोर्ट देने को कहा है।

छात्रावास निर्माण कार्य की समीक्षा

छात्रावास निर्माण कार्य की समीक्षा के दौरान जानकारी दी गयी कि राजकीय पॉलिटेक्निक अस्थावां और औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान कल्याण बिगहा में छात्रावास निर्माण कार्य पूरा हो गया है। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान हिलसा और सिलाव में 100 बेड वाले पुरुष छात्रावास भवन का फिनिसिंग कार्य चल रहा है। नालंदा इंजीनियरिंग कालेज चंडी में 200-200 बेड वाले छात्र और छात्राओं के हॉस्टल भवन का निर्माण कार्य भी प्रगति पर है।

वहीं औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सरमेरा और महिला औद्योग प्रशिक्षण संस्थान बिहारशरीफ का निर्माण कार्य इसी वर्ष पूरा कर लिया जायेगा। प्रभारी पदाधिकारी ने हिलसा प्रखंड और अंचल कार्यालय भवन निर्माण कार्य की बाधा दूर कर निर्माण शुरू करने के निर्देश दिये। साथ ही बिहारशरीफ में वीवी पैट के रख रखाव और भंडारण के लिए गोदाम निर्माण कार्य को भी जल्द पूरा करने का निर्देश दिया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें