पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कवायद:सिलाव, इस्लामपुर और हिलसा में भी बनेगा सम्राट अशोक भवन, जल्द ही स्थल का चयन

बिहारशरीफ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नगर निगम में समीक्षा बैठक करते संयुक्त निदेशक, नगर आयुक्त व अन्य अधिकारी। - Dainik Bhaskar
नगर निगम में समीक्षा बैठक करते संयुक्त निदेशक, नगर आयुक्त व अन्य अधिकारी।
  • लॉकडाउन में मंद पड़े कार्यों को मिलेगी गति, नगर विकास एवं आवास विभाग के संयुक्त सचिव ने की बैठक
  • राजस्व वसूली की स्थिति पर संयुक्त सचिव ने जतायी नाराजगी

लॉकडाउन में जिले के सभी नगर निकायों में मंद पड़े कार्यों की गति देने और भावी योजनाओं को धरातल पर उतारने की कवायद शुरू कर दी गयी है। गुरुवार को नगर विकास एवं आवास विभाग के संयुक्त सचिव आनंद शर्मा ने बिहारशरीफ नगर निगम के सभागार में जिले के सभी नगर निकाय के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने कहा कि अब सभी नगर निकाय क्षेत्र में सम्राट अशोक भवन बनाया जाना है। बिहारशरीफ नगर निगम और राजगीर नगर पंचायत में सम्राट अशोक बनकर तैयार है। अब सिलाव, इसलामपुर व हिलसा में भी सम्राट अशोक भवन बनाया जायेगा। यह भवन पूरी तरह वातानुकूलित होगा जहां सरकारी और गैर सरकारी कार्यक्रम आयोजित किये जा सकेंगे। उन्होंने संबंधित नगर निकाय के अधिकारियों को स्थल चयन सहित सभी औपचारिकता पूरी करने का निर्देश दिया ताकि जल्द से जल्द भवन बनाने की प्रक्रिया शुरू की जा सके।

नाली गली पक्कीकरण योजना पर नाराजगी
संयुक्त सचिव ने बैठक के दौरान सभी नगर निकाय में चल रहे मुख्यमंत्री नाली गली पक्कीकरण योजना के कार्य प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने राजगीर व सिलाव नगर पंचायत की उपलब्धि पर नाराजगी जाहिर करते हुए सुधार के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि महत्वपूर्ण योजना है। बावजूद इसके संतोषजनक कार्य नहीं किये जा रहे हैं। उन्होंने फरवरी माह तक इसे पूरा करें।

स्वच्छता सर्वेक्षण में बिहारशरीफ की रैंकिंग सुधारने पर जोर

स्वच्छता सर्वेक्षण में बेहतर रैकिंग के लिए नगर निकायों में किये जा रहे प्रयास की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि इस बार सभी नगर निकाय बेहतर रैंक प्राप्त करें इसके लिए पूरी कोशिश करें। उन्होंने इसके लिए नगर निगम द्वारा किये जा रहे प्रयास की सराहना की। साथ ही सफाई कार्य और कचरा निष्पादन से संबंधित कार्यों में तेजी लाने को कहा। उन्होंने कहा कि इस बार स्वच्छता सर्वेक्षण में बिहारशरीफ नगर निगम बढ़िया प्रदर्शन करेगा। इसके अलावा उन्होंने प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना, पीएम स्वनिधि योजना का ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभ दिलाने के निर्देश दिये। बैठक में नगर आयुक्त अंशुल अग्रवाल, जिला सहकारिता पदाधिकारी, कोऑपरेटिव बैंक के एमडी डा. जितेन्द्र कुमार, एलडीएम, उप नगर आयुक्त जयेष कुमार, मनोज रजक, नगर प्रबंधक राजीव कुमार, कार्यपालक सहायक अमरेश राज आदि उपस्थित थे।

राजस्व वसूली पर जोर
बैठक के दौरान राजस्व वसूली की भी समीक्षा की गयी। संयुक्त सचिव ने राजस्व वसूली की स्थिति पर संतोष जाहिर की और कहा कि नगर निकाय क्षेत्र में आय के जितने श्रोत हैं उतरे आय की वसूली नहीं हो रही है। लक्ष्य पूरा करने में नगर निगम सहित सभी नगर निकाय को अक्षम बताया। उन्होंने कहा कि राजस्व से ही निकाय स्तर पर विकास हो सकता है। आय का श्रोत चिन्हित करते हुए राजस्व वसूली में तेजी लाने को कहा।

पीएम स्वनिधि पर चर्चा
संयुक्त निदेशक ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से ज्यादा से ज्यादा निबंधित फुटपाथी दुकानदारों को लाभान्वित करने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने कहा कि वैसे वेंडर जिनका निबंधन पोर्टल पर अभी तक नहीं हुआ है उसका निबंधन कराकर लाभ दिलायें। बैंकों से समन्वय बनाने को भी कहा गया ताकि वेंडरों को ऋण मिलने में समस्या न हो।

कचरा निष्पादन की समस्या
नगर निकाय क्षेत्र में कचरा निष्पादन सबसे बड़ी समस्या है। स्वच्छता सर्वेक्षण् में बेहतर रैंक लाने के लिए सफाई व्यवस्था और कचरा निष्पादन की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि सभी नगर निकाय क्षेत्रों को इस पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उनहोंने कहा कि जिस तरह से नगर निगम में कचरा निष्पादन से संबंधित प्रयास किये जा रहे हैं अन्य नगर निकाय भी इसी तरह का प्रयास करें। स्वच्छता सर्वेक्षण में बेहतर रैंक लाना नगर निगम के लिए चुनौती है। उन्होंने सभी नगर निकाय के अधिकारियों को एमजीडी के निर्देशों का पालन करने को कहा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें