पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सफलता:किसान के बेटे का नीट से चयन, मिला एआईआर 430, एम्स में करेगा पढ़ाई

बिहारशरीफ13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

करायपरसुराय प्रखण्ड के बेचु बिगहा गांव निवासी किसान मिथलेश प्रसाद के बेटे संजीव सुमन ने नेशनल इलेजिबिटी एंड इंट्रेंस टेस्ट की परीक्षा उत्तीर्ण की है। उन्होंने कुल 720 नंबर में से 685 अंक प्राप्त किए हैं। यह सफलता पहले प्रयास में ही हासिल की है। बेहद गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाले संजीव ने बुलंद हौसलों और मेहनत के दम पर यह मकाम मिली है।

संजीव डॉक्टर बनकर लोगों की सेवा करना चाहता है। यह सफलता वैसे विद्यार्थियों के लिए प्रेरणा है जिनके पास संसाधनों का अभाव होता है और बाहर किसी बड़े शहर में जाकर पढाई करने में सक्षम नहीं हैं। संजीव की सफलता से परिजन काफी खुश हैं। उसने नीट में ऑल इंडिया 430 रैंक प्राप्त किया है। संजीव ने बताया कि किसी तरह से एक साल कोटा में रहकर पढ़ाई की। ज्यादा दिन खर्च उठाने सम्भव नही था।

इसके बाद घर पर ही रहकर पढ़ाई कर रहे थे। उन्होंने बताया कि वह आगे की पढ़ाई एम्स दिल्ली से करना चाहते हैं। नीट की तैयारी के लिए उन्होंने रोजाना 12-14 घंटे पढ़ाई की। इस सफलता का पूरा श्रेय परिवार को विशेषकर पिता मिथलेश प्रसाद और माता रूबी कुमारी का जिन्होंने हर परिस्थिति में उनका साथ दिया। उनके भाई राजीव रंजन,गौतम गुलाब,चाचा अजित प्रसाद,चाची दौलती देवी समेत पूरे परिवार ने संजीव को बधाई दी है। दिया।
मैट्रिक और इंटर में भी रहें है जिला में अव्वल: संजीव का कहना की परीक्षा की तैयारी में कोचिंग का बहुत बड़ा रोल होता है। कोटा में प्रत्येक स्टूडेंट के साथ इस तरह मेहनत की जाती है कि न सिर्फ उसे इंजीनियरिंग व मेडिकल कॉलेज में दाखिला मिल सके बल्कि टॉपर्स की लिस्ट में भी शामिल हो सकें।

संजीव ने 10वीं कक्षा में 88 प्रतिशत एवं 12वीं में 90.8 प्रतिशत अंक प्राप्त किया था। नीट की पूरी तैयारी एनसीइआरटी बेस्ड ही रही जिससे मुझे काफी फायदा हुआ। माता-पिता की मानें तो नौवीं कक्षा में पढ़ाई के दौरान ही संजीव ने मन बना लिया था कि वह एम्स में डॉक्टर की पढ़ाई करेंगे। उन्हें अपने परीक्षा की रैंक से अंदाजा हो गया था कि उनकी मेहनत का सही प्रतिफल मिल रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपनी दिनचर्या को संतुलित तथा व्यवस्थित बनाकर रखें, जिससे अधिकतर काम समय पर पूरे होते जाएंगे। विद्यार्थियों तथा युवाओं को इंटरव्यू व करियर संबंधी परीक्षा में सफलता की पूरी संभावना है। इसलिए...

और पढ़ें