अभी राहत नहीं / कंटेनमेंट व बफर जोन में स्वास्थ्य केन्द्र आधारित और ऑउटरीच टीककरण अब भी नहीं होगा शुरू

Health center-based and outreach vaccination will still not start in the container and buffer zones
X
Health center-based and outreach vaccination will still not start in the container and buffer zones

  • ग्रीन जोन में कुछ शर्तों के साथ बर्थ डोज वैक्सिनेशन करने की मिली सरकार से छूट

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

बिहारशरीफ. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण द्वारा कोरोना संकट के बीच बर्थ डोज टीकाकरण को लेकर दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं। कोरोना संक्रमण के कारण टीकाकरण कार्यक्रम प्रभावित हुआ था। जिसे देखते हुए यह निदेशा-निर्देश जारी कर क्षेत्रवार टीकाकरण सेवा बहाल करने का निर्देश दिया गया है। कुछ शर्तों के साथ ग्रीन जोन में स्वास्थ्य केन्द्र आधारित और ऑउटरीच टीकाकरण सेशन की अनुमति दी गयी है।

बफर जोन में रोक रहेगी। कंटेनमेंट एवं बफर जोन में फिलहाल स्वास्थ्यकेन्द्र आधारित टीकाकरण और आउटरीच टीकाकरण सेशन (ग्रामीण स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण दिवस) शुरू नहीं होगा। हालांकि बफर जोन को छोड़कर ग्रीन जोन में कुछ शर्तों के साथ इसकी अनुमति दी गयी है। आउटरीच सेशन पर एक समय में पांच से अधिक लोगों की उपस्थिति नहीं रहने की शर्त लागू की गयी है।

साथ ही कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जो भी प्रोटोकॉल निर्धारित है उसका अक्षरश: पालन करना होगा। पंचायत एवं अरबन लोकल बॉडी की आउटरीच सेशन साइट प्लान में मदद ली जायेगी। हालांकि बफर एवं कंटेनमेंट जोन में 14 दिनों के बाद नियमित टीकाकरण शुरू करने का फैसला राज्य सरकार या जिला प्रशासन ले सकेगी।
बरतनी होगी पूरी सावधानी
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अरुण कुमार सिन्हा ने बताया कि टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य केन्द्रों पर हवादार स्थान का चयन करना होगा। साथ ही लोगों को बैठने के लिए एक दूसरे के बीच कम से कम एक मीटर की दूरी सुनिश्चित करनी होगी। टीकाकरण की संख्या के हिसाब से पहले ही स्थायी टीकाकरण कर्मियों का चयन किया जायेगा।

साथ ही टीका कर्मियों को गलब्स, थ्री लेयर मास्क और टीकाकरण के पूर्व हाथ को सेनिटाइजड करना होगा। वैक्सिन की पूर्ण उपलब्धता भी पहले ही करनी होगी। स्वास्थ्य केन्द्रों के बाहर लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक करने के लिए पोस्टर भी लगाया जायेगा। प्रत्येक वीएचएसएनडी सत्र को दो सेशन में चलाया जायेगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना