पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

29 तक चलेगा अभियान:घर-घर जाकर 4.64 लाख बच्चों को स्वास्थ्यकर्मी देंगे दस्त निरोधी दवा

बिहारशरीफ6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बच्चे को दवा पिलाते सीएस।
  • दस्त से शिशु मृत्यु रोकने के लिए हुई नियंत्रण पखवारे की शुरुआत

केंद्र सरकार के निर्देश के आलोक में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत दस्त से शिशु मुत्यु दर को रोकने के लिए जिले में बुधवार से सघन दस्ता नियंत्रण पखवाड़ा की शुरुआत की गई। सीएस डॉ. राम सिंह ने इसकी शुरुआत सदर अस्पताल में बच्चों काे दवा पिलाकर की। अभियान 29 सितंबर तक चलेगा।

सीएस ने बताया कि डायरिया से होने वाले मौत का मुख्य कारण इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी होना है। ओरआरएस और जिंक के प्रयोग से डायरिया से होने वाले मौत का टाला जा सकता है। साथ ही विटामिन ए की खुराक से बच्चों के स्वास्थ्यस्तर में सुधार होगा।

घर-घर जाकर ओआरएस का वितरण किया जाएगा
सीएस ने बताया कि कोविड-19 महामारी को देखते हुए ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में आशा द्वारा घरों में जाकर ओरआरएस का वितरण किया जाएगा। जिंक का उपयोग दस्त होने के दौरान बच्चों को आवश्यक रूप से कराया जाना है। दस्त बंद होने पर भी जिंक की खुराक 2 माह से 5 वर्ष के बच्चों को उनकी उम्र के अनुसार 14 दिनों दिया जाना है।

लक्ष्य

कुल घरों की संख्या - 681728

लक्षित 5 वर्ष के बच्चों की संख्या - 464738

ओआरएस की आवश्यकता -667534

जिंक टैबलेट की आवश्यकता - 740754

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें