पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जंग कोरोना से:बीड़ी श्रमिक अस्पताल में प्लास्टिक कोटेड काउंटर पर होगी हार्टबीट-पल्सरेट की जांच

बिहारशरीफ4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बीडीओ समेत 98 कोरोना पॉजिटिव, आंकड़ा पहुंचा 2759, एंटीजन में 5.57% संक्रमित

सरकारी पदाधिकारी और कर्मी लगातार संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। बुधवार को हिलसा बीडीओ सहित 98 लोगों की पॉजिटिव रिपोर्ट आयी है। जिले में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 2759 हो गया है। एंटीजन जांच में कुल सैंपल का 5.57 प्रतिशत लोग पॉजिटिव मिल रहे हैं। अधिकारी और कर्मियों के संक्रमित होने के कारण कई कार्यालयों का कामकाज प्रभावित हो रहा है। कृषि विभाग, आत्मा कार्यालय, नगर निगम आदि कार्यालयों में काम बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

जिला मत्स्य कार्यालय बुधवार तक बंद था। गुरुवार को खुलने की संभावना है। बीडीओ के पॉजिटिव आने के बाद हिलसा प्रखंड कार्यालय में हड़कंप मचा है। बुधवार को वीटीएम में 16 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। जिसमें दो नवादा और एक शेखपुरा के निवासी हैं। एंटीजन जांच में 1417 लोगों का सैंपल लिया गया था। जिसमें 82 लोग पॉजिटिव मिले हैं। सबसे ज्यादा राजगीर से 15 और चंडी से 13 लोग पॉजिटिव हुए हैं।
मरीजों को मिलेगा आईडी नम्बर
सीएस ने बताया कि मरीजों का बारी-बारी से जांच हो इसके लिए सभी मरीजों को आइडी नंबर जारी किया जाएगा। जांच के दौरान शोर-शराबा न हो इसके लिए बारी-बारी से नम्बर पुकारा जाएगा और मरीज काउंटर पर जाकर जांच कराएंगे। नम्बर के अनुसार ही किस मरीज की जांच हुई, किसमें क्या प्रोबलम है, किसका ऑक्सिजन, प्लस रेट, टैमप्रेचर क्या है इसकी रिपोर्ट तैयार की जाएगी। सबसे ज्यादा ऑक्सिजन की मात्रा पर नजर होगी। 95 प्रतिशत से कम ऑक्सीजन रहने पर मरीज का ट्रीटमेंट किया जाएगा।
सहूलियत: मरीज के रूप में सीएस व एक अन्य पर हुआ सफल डेमो

बीड़ी श्रमिक अस्पताल में प्लास्टिक कोटेड काउंटर की सुविधा शुरू की गयी है। धीरे-धीरे सभी आइसोलेशन सेंटरों पर यह सुविधा बहाल की जायेगी। बुधवार को सुरक्षात्मक चिकित्सा काउंटर का डेमो किया गया। डेमो में मरीज के रूप में सीएस और चिकित्सक के रूप में गैर संचारी रोग पदाधिकारी डा. राम मोहन सहाय शामिल थे। डेमो के दौरान जांच की गयी कि प्लास्टि के अंदर से हर्टबीट, प्लस रेट व ऑक्सीजन, टैमप्रेचर मापा जा सकता है या नहीं। डेमो पूरी तरह सफल रहा।

सीएस डॉ. राम सिंह ने बताया कि कोरोना के डर से चिकित्सक मरीज का सही उपचार नहीं कर पा रहे थे। जिसके कारण सिम्टमेटिक मरीज की पहचान और वर्तमान स्थिति की जानकारी नहीं मिल रही थी। अब इस समस्या को दूर कर दिया गया है। हॉल में 4X4 का प्लास्टिक कोटेड काउंटर बनाया गया है। जिसके अंदर चिकित्सक और बाहर मरीज रहेंगे। अंदर से ही मरीज की जांच होगी और प्रतिदिन की रिपोर्ट जिला कार्यालय को उपलब्ध कराया जाएगा।
खाना काउंटर को भी किया गया प्रोटेक्टेड
खाना काउंटर को भी फुल प्रोटेक्टेड बनाया गया है। पूरे क्षेत्र को प्लास्टिक कोटेड किया गया है। ताकि कोई चिकित्सक ड्यूटी के दौरान नीचे आराम करना चाहते हैं तो वे आराम कर सकते हैं। वायरस का कोई खतरा नहीं होगा। इसके अलावे खाना वितरण करने वाले लोग भी प्रोटेक्टेड क्षेत्र के अंदर से ही खाना दे सकेंगे। उन्हें भी संक्रमित होने का कोई खतरा नहीं होगा।
सीएस ने बताया दिनभर में तीन बार होगी जांच
सीएस ने बताया कि आईसोलेशन सेंटर में मरीजों के बेहतर उपचार के लिए रोस्टर भी तैयार कर दिया गया है। ड्यूटी पर तैनात डॉक्टर दिनभर में तीन बार मरीजों का चेकअप करेंगे। साथ ही मरीजों की हिस्ट्री तैयार की जायेगी। ताकि जानकारी मिल सके कि किस मरीज की स्थिति किस दिन कैसी रही।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें