पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बिहारशरीफ:समय सीमा के अंदर काम पूरा नहीं किया तो वापस ले ली जाएगी पहली किस्त की राशि

बिहारशरीफ16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मत्स्य विभाग की मछली सह मुर्गी पालन योजना में काम की रफ्तार काफी धीमी है। इस योजना के तहत 7 लोगों को कार्यादेश दिया गया था जिसमें से मात्र 1-2 लोगों ने ही काम शुरू किया है। अन्य सभी लाभुक द्वारा मुर्गी पालन का काम शुरू नहीं किया गया है। इन लोगों को काम में तेजी लाने का निर्देश दिया गया है।

साथ ही समय सीमा के अंदर काम शुरू नहीं करने पर पहली किस्त की अनुदान राशि वापस लेने के चेतावनी भी दी गई है। कार्य मे तेजी लाने को लेकर जेई जनार्दन प्रसाद ने स्वीकृत योजना का स्थल निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि लक्ष्य के अनुरूप काम बहुत धीमी रफ्तार से चल रही है। जांच रिपोर्ट डीएफओ को सौंपी जाएगी। इसके बाद कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू होगी।
50 प्रतिशत है अनुदान
डीएफओ उमेश रंजन ने बताया कि इस योजना के तहत प्रत्येक लाभुक को एक साल के अंदर 7 लॉट निकालना है। 7 लोगों को कार्यादेश दिया गया था जिसमें कुछ 2 तो कुछ 3 लॉट निकाल चुके हैं। लेकिन कुछ लाभुक द्वारा अभी भी मुर्गी पालन का कार्य शुरू नहीं किया गया है। इस योजना के तहत 50 प्रतिशत अनुदान दिया जाना है। प्रथम किस्त 79 हजार 900 दिया जा चुका है। यदि लाभुक लक्ष्य को पुरा नहीं करते हैं तो पहली किस्त की भी राशि वापस ले ली जाएगी।
1 लाख अतिरिक्त लाभ होगा
डीएफओ ने बताया कि मछली पालन के साथ मुर्गी पालन एक कल्याणकारी योजना है। मत्स्यपालक अगर सातो लॉट निकाल लेते हैं तो उन्हें करीब 1 लाख की अतिरिक्त बचत होगी। इसके अलावा मछली पालन में भी चारा का अभाव नहीं होगा। तालाब के उपर मुर्गी फार्म तैयार करने से मुर्गी का वेस्ट मछली के चारा के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी अनुभवी तथा धार्मिक प्रवृत्ति के व्यक्ति से मुलाकात आपकी विचारधारा में भी सकारात्मक परिवर्तन लाएगी। तथा जीवन से जुड़े प्रत्येक कार्य को करने का बेहतरीन नजरिया प्राप्त होगा। आर्थिक स्थिति म...

और पढ़ें