पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पहल:बढ़ायी जा रही कोविड वैक्सीन स्टोरेज क्षमता, वाकिंग आइस रेफ्रिजेरेटर मिला

बिहारशरीफ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रूसी वैक्सीन स्पूतनिक के भी आने की संभावना

जल्द ही 18 साल से ऊपर के लोगों का भी वैक्सीनेशन होना है। इसके लिए जिले में भी विशेष तैयारी की जा रही है। जिले में कोविड वैक्सीन के स्टोरेज क्षमता बढ़ाने के लिए जिले को दो यूनिट डब्लूआईएफ(वाकिंग आइस रेफ्रिजेरेटर) मशीन उपलब्ध कराया गया है। हालांकि इस मशीन के आने के बाद स्वास्थ्य विभाग में नए वैक्सीन आने की भी चर्चा है। लेकिन विभागीय अधिकारी के अनुसार उन्हें मुख्यालय से इस तरह की कोई सूचना नही है। जो मशीन उपलब्ध कराया गया है उसे इंस्टॉल करने के लिए पूर्व से ही जगह तैयार है। डीआईओ डॉ. राम मोहन सहाय ने बताया कि किस उद्देश्य से इस मशीन को दिया गया है यह नही बताया गया है। वाइरस की दवा होगी स्टोर
विभागीय जानकारी के मुताबकि कोरोना वैक्सीन को लेकर ही रेफ्रिजेरेटर उपलब्ध कराया जा रहा है। लेकिन यह सुनिश्चित नहीं है कि डब्लूआईएफ कोरोना वैक्सीन के लिए ही लाया गया है। फिलहाल डब्लूआईएफ को इंस्टॉल करने के बाद पालियो व रोटा वायरस का टीका रखा जाएगा। इन दोनो वैक्सीन को 15-25 डिग्री पर रखा जाता है।

नई वैक्सीन आने की चर्चा
डब्लूआईएफ आने के बाद स्वास्थ्य विभाग में रूसी वैक्सीन स्पूतनिक के आने की चर्चा जोरों पर है। चर्चा है कि कोविशिल्ड के बाद स्पूतनिक की तैयारी है। हालांकि कोल्ड चेन अधिकारी की माने तो यह भ्रम है। स्पूतनिक को प्लस टैम्प्रेचर पर रखा जाता है। जबकि डब्लूआईएफ में माईनस 15-25 डिग्री पर रखने वाले वैक्सीन को ही रखा जा सकता है।

खबरें और भी हैं...