रबी फसल की बेहतर उपज:पहले चरण में 26370 किसानों को जानकारी

बिहारशरीफ21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आत्मा की ओर से किसान चौपाल एवं रबी महोत्सव का आयोजन

रबी फसल में बेहतर उत्पादन के लिए किसानों को तकनीकी जानकारी देने के लिए आत्मा द्वारा किसान चौपाल एवं रबी महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान किसानों को उन्नत कृषि प्रणाली की जानकारी कृषि विशेषज्ञों द्वारा दी जा रही है। साथ ही इन आयोजनों के माध्यम से किसानों के लिए चलाई जा रही सरकार की योजना और इन योजनाओं का लाभ लेने की प्रक्रिया, स्वायल हेल्थ कार्ड आधारित खेती , उन्नत कृषि यंत्र का प्रयोग आदि के बारे में जानकारी दी जाती है। किसानों को कम लागत में अधिक से अधिक लाभ उपज प्राप्त करने के तरीके बताए जाते हैं। ताकि कृषि कार्य किसानों के लिए मुनाफे का काम हो। किसान चौपाल और रबी महोत्सव इन दोनों ही कार्यक्रमों के माध्यम से पहले चरण में अब तक 26370 किसानों को कृषि योजनाओं व कृषि तकनीक की जानकारी दी जा चुकी है।

कार्यक्रम की होती मॉनिटरिंग
रबी हो या खरीफ, दोनों मौसम में फसल आच्छादन के पूर्व किसानों को सरकार की योजनाओं व तकनीकी जानकारी के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। पंचायत से लेकर गांव तक के किसानों को जानकारी उपलब्ध कराने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। व्यवहारिक जानकारी के लिए किसान पाठशाल का आयोजन किया जाता है जो खेतों पर जाकर ही दी जाती है। उन्होंने बताया कि पूरे कार्यक्रम की उच्चस्तरीय मॉनिटरिंग की जाती है।

छठ के बाद दूसरे चरण की शुरुआत : फिलहाल दोनों ही कार्यक्रम स्थगित कर दिए गए हैं। छठ के बाद इसे दूसरे चरण की शुरूआत की जाएगी। आत्मा के परियोजना निदेशक संदीप राज ने बताया कि किसान चौपाल पंचायत स्तर पर और रबी महोत्सव प्रखंड स्तर पर आयोजित किया जा रहा है। किसान चौपाल के तहत 249 पंचायतों व 20 प्रखंडों में रबी महोत्सव का आयोजन किया जाना है। जिसमें पहले चरण में 179 पंचायतों में किसान चौपाल के माध्यम से 24523 एवं 12 प्रखंडों में रबी महोत्सव के माध्यम से 1847 किसानों को उन्नत कृषि तकनीक की जानकारी दी चूकी है। शेष आयोजन के लिए छठ पूजा के बाद दूसरे चरण की शुरूआत की जाएगी।

खबरें और भी हैं...