पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सुविधा:66 लाख की लागत से बने 33 निजी तालाबों से 70.62 हेक्टेयर में की जाएगी फसलों की सिंचाई

बिहारशरीफ10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कृषिमंत्री की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मौजूद अधिकारी।
  • भूमि संरक्षण विभाग की ओर से निर्मित तालाबों का कृषि मंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से किया उद्घाटन

भूमि संरक्षण विभाग की 66 लाख 36 हजार की लागत से निर्मित 33 योजनाओं का बुधवार को कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया। कार्यालय में डीएओ विभु विद्यार्थी, सहायक भूमि संरक्षण पदाधिकारी अजय कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से योजना का लोकार्पण किया।

इस अवसर पर मंत्री कुमार ने अधिकारियों से कहा कि जिस उद्देश्य से योजना दी गई है उसका सही उपयोग हो रहा है या नही इस पर नजर रखें। सिंचाई की समस्या के कारण कृषि कार्य काफी प्रभावित हो रहा है। सिंचाई की समस्या को देखते हुए ही निजी तालाब के लिए किसान को अनुदान दिया जा रहा है। ताकि तालाब की खुदाई कर इसमें जमा वर्षा के पानी से सिंचाई किया जा सके। इस मौके पर अभियंत्रण विशेषज्ञ अविनाश कुमार, अवध किशोर सिंह, समाजिक उत्प्रेरक सूर्यमणि कुमार, कार्यालय सहायक राजीव रंजन आदि उपस्थित थे।
70.62 हेक्टेयर में होगी सिंचाई
डीएओ विभु विद्यार्थी ने बताया कि वर्षा का जल संचय कर पानी का सिंचाई के लिए उपयोग में लाने को लेकर विभाग द्वारा निजी तालाब खुदाई के लिए अनुदान दिया जा रहा है। संचय किये गए पानी का उपयोग सिंचाई के लिए किया जाएगा। बुधवार को 33 निजी तालाब का उद्घटान किया गया है। इन तालाबों से 70.62 हेक्टेयर में सिंचाई होगी। उन्होंने कहा कि किसान अगर इसका सही इस्तेमाल करते हैं तो सिंचाई की समस्या का काफी हद तक समाधान होगी। साथ ही वाटर लेवल भी बढ़ेगा। उन्होंने बताया कि तालाब पर उद्यानिक पौधा लगाकर भी लाभ ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि किसान तालाब से सिंचाई के साथ साथ कृषि के अलावा और भी अतिरिक्त आमदनी प्राप्त कर सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें