पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

काम की खबर:आज से मिलेगा माध्यमिक परीक्षा का मार्कशीट और औपबंधिक प्रमाणपत्र, दिया गया निर्देश

बिहारशरीफ14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • लॉकडाउन में भी खुलेंगे स्कूल, शिक्षकाें की 50 प्रतिशत उपस्थिति जरूरी

बिहार बोर्ड द्वारा विशेष दूत से बिहार दसवीं बोर्ड का अंकपत्र भेजा जा रहे हैं। बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक (माध्यमिक) ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को इसके वितरण को लेकर निर्देश दिया है। वार्षिक माध्यमिक परीक्षा का अंक पत्रक, औपबंधिक प्रमाणपत्र एवं क्रॉसलिस्ट बच्चों के बीच लॉकडाउन का पालन करते हुए वितरण करने का निर्देश दिया गया है। डीईओ मनोज कुमार ने बताया कि मार्कशीट, प्रोविजनल सर्टिफिकेट एवं क्रॉस लिस्ट बोर्ड द्वारा 2 अगस्त तक उपलब्ध करा दिया जाएगा। इसके बाद उसे बांटने का काम शुरू होगा।

विद्यालय के प्रधान अंकपत्र एवं औपबंधिक प्रमाण पत्र अपने जिला के जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय से स्वयं अथवा अपने प्रतिनिधि के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे। ताकि बच्चों को दिया जा सके।अंकपत्र वितरण के लिए विद्यालय के प्राचार्य या प्रभारी प्राचार्य को अधिकृत किया जाएगा। परीक्षा विभाग को निर्देश दिया गया है कि पैकेट जिस विद्यालय का हो वहीं जाए। किसी दूसरे विद्यालय के परीक्षार्थियों का अभिलेख मिलने उसे अपने कार्यालय में तुरंत वापस कर संबंधित विद्यालय के प्राचार्य को सौंपना हैं ।
लॉकडाउन में भी खुले रहेंगे सरकारी विद्यालय: स्‍कूल-कॉलेज सहित तमाम शिक्षण संस्‍थान भी फिलहाल बंद ही रहेंगे। अगस्त में शिक्षण संस्थान खोलने की कोई योजना नहीं है। सूबे में 16 अगस्त तक के लिए लॉकडाउन की अवधि को एक बार फिर बढ़ा दिया गया है। डीईओ ने बताया कि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी को ध्यान में रखते हुये सरकार के निर्देश पर 16 अगस्त तक लॉकडाउन में भी सभी सरकारी विद्यालय खुले रहेंगे। विद्यालय के एचएम सहित शिक्षकों की 50 प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य है।

लॉकडाउन के दौरान होगी यह गतिविधियां

  • मध्याहन भोजन योजना के बचे हुए चावल को विद्यालय के छात्र-छात्राओं के बीच वितरण।
  • घर-घर सर्वे कर अनामांकित बच्चे,छितिज बच्चे,राज्य से बाहर एवं राज्य के अंदर विभिन्न जिलों से आए हुए लोगों के बच्चों का नामांकन। {9 अगस्त को पृथ्वी दिवस के अवसर पर विद्यालय परिसर में वृक्षारोपण।
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - धर्म-कर्म और आध्यामिकता के प्रति आपका विश्वास आपके अंदर शांति और सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर रहा है। आप जीवन को सकारात्मक नजरिए से समझने की कोशिश कर रहे हैं। जो कि एक बेहतरीन उपलब्धि है। ने...

और पढ़ें