पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी पूरी:आज से शुरू मौलवी और फौकानिया की परीक्षा 15 तक चलेगी, चार केंद्रों पर परीक्षा देंगे 710 परीक्षार्थी

बिहारशरीफ13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नेशनल हाईस्कूल बना फौकानिया का परीक्षा केंद्र। - Dainik Bhaskar
नेशनल हाईस्कूल बना फौकानिया का परीक्षा केंद्र।
  • परीक्षार्थियों को मास्क पहनना हरहाल में अनिवार्य होगा, परीक्षा के लिए दो-दो केन्द्र बनाए गए

शहर के चार केन्द्रों पर सोमवार से मौलवी एवं फौकानिया की परीक्षा ली जाएगी। 15 जनवरी तक दो पालियों में परीक्षा होगी। जिसमे 710 परीक्षार्थी शामिल होंगे। दोनों परीक्षा के लिए दो-दो केन्द्र बनाए गए हैं। मौलवी के लिए सोगरा प्लस टू हाई स्कूल व मदरसा कौमिया शेखाना और फौकानिया की परीक्षा के लिए नेशनल प्लस टू हाई स्कूल व मदरसा अजीजिया में परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। शिक्षा विभाग द्वारा परीक्षा को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई है। परीक्षार्थियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। सेंटर पर सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करना होगा। इस बार परीक्षा में उपस्थिति पत्रक के अलावा उत्तर पुस्तिका पर भी हस्ताक्षर लिया जायेगा। इससे उत्तर पुस्तिका सुरक्षित रहेगी। डीएम योगेंद्र सिंह ने संबन्धित अधिकारियों को परीक्षा मे किसी प्रकार की लापरवाही नही बरतने के निर्देश दिये हैं। सभी परीक्षा केन्द्र पर बिजली, पानी, शौचालय, बेंच-डेस्क व अन्य सामानों की व्यवस्था समय से पूर्व कर मुकम्मल कर कर लेने को कहा है। उन्होंने कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए बिहारशरीफ एसडीओ व डीईओ को विशेष हिदायत दी है। मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स व अन्य किसी भी तरह का सामान साथ ले जाने पर पर पूरी तरह रोक रहेगी। वीक्षकों को भी मोबाइल रखने की इजाजत नही है। सिर्फ केन्द्राधीक्षक ही अपने पास मोबाइल रख सकते हैं।
दो पाली में ली जाएगी परीक्षा
फौकानिया और मौलवी की परीक्षाएं दो पालियों में ली जायेंगी। प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 8.45 से 12 बजे तक और दूसरी पाली 1.45 से पांच बजे तक होगी। हर दिन फौकानिया और मौलवी दोनों की ही परीक्षा होगी। दोनों पाली में छात्र को 15 मिनट का अतिरिक्त समय प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दिया जायेगा।
प्रवेश पत्र जारी : डीईओ ने बताया कि संबंधित स्कूलों में ही प्रवेश पत्र भेज दिया गया है। छात्रों को उनके प्रवेश पत्र पर भी कोरोना संक्रमण से बचने की जानकारी दी गई है। साथ सेंटर सुप्रिटेंडेंट को भी कोरोना नियमो का पालन करने को कहा गया है।

18-20 जनवरी तक होगी प्रैक्टिकल परीक्षा : मौलवी और फौकानिया की प्रैक्टिकल परीक्षा 18-20 जनवरी तक होगी। इसमें विज्ञान विषयों की प्रैक्टिकल परीक्षा 25 अंकों के लिए होगी। वहीं गृह विज्ञान का प्रैक्टिकल 30 अंक के लिए लिया जाएगा। डीईओ मनोज कुमार ने कहा कि सभी केन्द्राधीक्षकों को गाइडलाइन का पालन करते हुए परीक्षा व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है।

इन गाइडलाइन का करना होगा पालन

बेंच पर परीक्षार्थी का रौल नंबर पहले से लिखा रहेगा। निर्धारित जगह पर ही परीक्षार्थी बैंठेंगे। परीक्षा हॉल में परीक्षा शुरू होने के आधे घन्टा पहले तक ही प्रवेश मिलेगा। परीक्षा हॉल में केवल प्रवेश पत्र और कलम लेकर ही प्रवेश दिया जाएगा। पुस्तक, नोटबुक, कैलकुलेटर, घड़ी, मोबाइल या किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक सामान लेकर जाने पर रोक है। मास्क, ग्लब्स, सेनेटाइजर लेकर केंद्र पर जाना है। परीक्षा केंद्र पर तापमान की जांच की जायेगी।

किस केन्द्र पर रहेंगे कितने रहेंगे परीक्षार्थी
नेशनल प्लस टू हाई स्कूल - फौकानिया - सिर्फ छात्रा -291
मदरसा अजिजिया भरावपर - फौकानिया -सिर्फ छात्र - 120
सोगरा प्लस टू हाई स्कूल - मौलवी - सिर्फ छात्रा - 226
मदरसा कौमिया, शेखाना - मौलवी - सिर्फ छात्र - 73

कब किस विषय की होगी मौलवी-फौकानिया परीक्षा मौलवी के लिए 11 जनवरी को पहली पाली दिनयात प्रथम व दूसरी पाली में दिनयात द्वितीय। 12 जनवरी को पहली पाली में दिनयात तृतीय व दूसरी पाली में अरबी। 13 जनवरी को पहली पाली में फारसी व दूसरी पाली में उर्दू। 14 जनवरी को पहली पाली में समाज अध्यन व दूसरी पाली में हिन्दी। 15 जनवरी को पहली पाली में ऐच्छिक विषय। फौकानिया 11 जनवरी को दिनयात प्रथम व दूसरी पाली में दिनयात द्वितीय। 12 जनवरी को पहली पाली अरबी व दूसरी पाली में फारसी। 13 जनवरी को पहली पाली में उर्दू में व दूसरी पाली में हिन्दी। 14 जनवरी को पहली पाली में गणित व दूसरी में विज्ञान। 15 जनवरी को समाज अध्यन व दूसरी में ऐच्छिक।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser