पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

तप रही धरती:पारा 37 डिग्री के पार, गर्मी ने लगाया दोहरा लॉकडाउन घर में दुबके लोग, अगले दो दिन राहत की उम्मीद नहीं

बिहारशरीफ9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
एक तो लॉकडाउन ऊपर से भीषण गर्मी, इसकी बानगी पेश कर रही सुनसान सड़क। - Dainik Bhaskar
एक तो लॉकडाउन ऊपर से भीषण गर्मी, इसकी बानगी पेश कर रही सुनसान सड़क।
  • पिछले चार दिनों के अंदर तापमान में 2 से 3 डिग्री की बढ़ोत्तरी हुई है, चिलचिलाती धूप कर रही बेचैन

कोरोना के कारण लागू लॉकडाउन से सड़क और बाजार में जितना सन्नाटा नही पसारा उससे कहीं भीषण गर्मी ने सड़क और बाजारों में सन्नाटा पसार दिया है। अचानक मौसम का तेवर काफी तल्ख हो गया है। मौसम के गरमाये मिजाज ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है। पिछले चार दिनों के अंदर तापमान में 2 से 3 डिग्री की बढ़ोत्तरी हुई है। गर्मी से जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। गर्मी से बेहाल लोग राहत के लिए दिन में दो से तीन बार नहाने को मजबूर हैं। पिछले तीन चार दिनों से तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है।
10 से 15 जून के बीच मानसून आने की संभावना
मौसम विज्ञान केंद्र, पटना से जारी पुर्वानुमान में अगले 24 से 48 घंटे तक मौसम इसी तरह शुष्क बना रहेगा। तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है। एक जून से ही तापमान में क्रमिक वृद्धि जारी है। मौसम विज्ञानी शैलेंद्र कुमार पटेल ने बताया कि अभी बागडोगरा तक मानसून पहुंचा है। इसके दस से पंद्रह जून के बीच बिहार आने की संभावना है। उन्होंने बताया कि अभी पछुआ हवा चल रही है। अरब सागर से नमी युक्त हवा आ रही है। नमी कमने से तेज गर्मी के साथ साथ धूल भरी आंधी चलने की संभावना होती है।
सुबह से ही बदन झुलसाने लग रही है तीखी धूप
सुबह 7 बजे से ही चिलचिलाती हुई तीखी धूप बदन को झुलसाने लगती है। रविवार और सोमवार को इस मौसम का सबसे ज्यादा गर्म दिन रहा। सुबह 9 बजे का ही हाल यह था कि घर से बाहर निकलने वाले पैदल या बाइक सवार पूरी तरह मुंह और शरीर ढंककर ही बाहर निकल रहे थे। 10 -11 बजते बजते तो सड़कों पर सन्नाटा ही पसर गया।

18 हजार लीटर प्रतिदिन पानी उपलब्ध करा रहा है निगम
नगर निगम भी तैयार है। पेयजल समस्या से निजात पाने के लिए ट्यूबवेल संचालन के साथ-साथ जिन वार्डो तक पानी नहीं पहुंच रहा है, उसका भी आकलन किया जा रहा है। हलांकि वर्तमान में कहीं भी ज्यादा समस्या नहीं है। लेकिन संभावित पेयजल समस्या को देखते हुए सभी टैंकर को एक्टिव कर दिया गया है। सिटी मैनेजर राजीव कुमार ने बताया कि नगर निगम में छोटा-बड़ा कुल 17 टैंकर है। लेकिन मांग के अनुसार अभी मात्र 6 टैंकर से ही प्रति दिन 18 हजार लीटर पानी सप्लाई की जा रही है।

दिन भर के तापमान
सुबह 7 बजे- 27 डिग्री
सुबह 8 बजे- 29 डिग्री
सुबह 9 बजे- 31 डिग्री
सुबह 12 बजे- 33 डिग्री
दोपहर 3 बजे- 37 डिग्री
शाम 6 बजे- 34 डिग्री

शाम 6 बजे भी तापमान 340 के पार
सोमवार को न्यूनतम 27 और अधिकतम 37 डिग्री तापमान रहा। हाल यह था कि शाम 6 बजे भी तापमान 34 डिग्री के पार था। आद्रता 36 प्रतिशत दर्ज की गयी। वेदर फोरकास्ट के अनुसार अभी गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है।

146 स्टैंड पोस्ट में 6 डेड, चार खराब
कनीय अभियंता यांत्रिकरण नागेन्द्र सतपाल ने बताया कि शहर में पानी की आपूर्ति के लिए 146 स्टैंड पोस्ट है जिसमें पिछले साल ही 6 डेड हो चुके थे। इस साल अभी आकलन नहीं किया गया है। इसके अलाव 4 स्टैंड पोस्ट खराब है जिसे बनाया जा रहा है। जहां स्टैंड पोस्ट डेड हो चुका है वहां नल-जल योजना के माध्यम से पानी की आपूर्ति की जा रही है।

खबरें और भी हैं...