फिट इंडिया क्विज 2021:प्रतियोगिता में नेशनल चैंपियन स्कूल को 25 लाख रुपये,नेशनल चैंपियन स्टूडेंट काे मिलेंगे 2.5 लाख

बिहारशरीफ़3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कार्यशाला में जानकारी देते अधिकारी - Dainik Bhaskar
कार्यशाला में जानकारी देते अधिकारी
  • फिट इंडिया मूवमेंट के तहत कार्यशाला में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में तेजी लाने का निर्देश

नेशनल प्लस टू स्कूल में शनिवार को फिट इंडिया मूवमेंट के तहत एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में प्रत्येक प्रखंड से एक साधनसेवी, एक शारीरिक शिक्षक (कम्प्यूटर जानकार)तथा डाटा इंट्री ऑपरेटर शामिल हुए। खेलो इंडिया के मास्टर ट्रेनर सतनजीव झा ने प्रतिभागियों को विस्तार से फिट इंडिया मूवमेंट की जानकारी दी। एडीपीसी अर्जुन प्रसाद,कार्यक्रम सहायक संजय कुमार,संभाग प्रभारी नयनिका ने दीप जलाकर कार्यशाला का उद्घाटन किया। एडीपीसी ने कहा कि इस कार्यक्रम के तहत जिला में करीब 1200 स्कूलों का फिट इंडिया के वेबसाइट पर ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन हुआ है। अभी भी 1198 विद्यालय ने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है। उन्होंने सभी प्रखंड साधन सेवी को रजिस्ट्रेशन में तेजी लाने का निर्देश दिया। इस कार्यक्रम के तहत सभी सरकारी व गैर सरकारी प्राइमरी से लेकर उच्च विद्यालयों को रजिस्ट्रेशन कराना है। संभाग प्रभारी नयनिका ने बताया कि इस मूवमेंट का उद्देश्य लोगों के स्वास्थ्य में सुधार लाकर उन्हें शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ बनाना है। फिट इंडिया मूवमेंट को स्कूलों से जोड़ा गया है । जिससे कि स्कूल में अध्ययनरत विद्यार्थी गुणवत्तापूर्ण पढ़ाई के साथ शारीरिक रूप से भी स्वस्थ बन सके। इसके लिए स्कूलों को फिट इंडिया स्कूल रजिस्ट्रेशन के वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी है। इस मौके पर विद्यालय के एचएम फजलूर रहमान, मास्टर ट्रेनर डॉ. अभिनव कुमार, प्रशांत प्रियदर्शी, जिलास्तरीय डाटा इंट्री ऑपरेटर अविनाश कुमार आदि उपस्थित थे।

राज्यवार होगा विजेताओं का चयन : फिट इंडिया क्विज में देश के प्रत्येक स्कूल को दो से अधिक छात्रों को नाम भेजने की अनुमति दी जाएगी, जो पहले राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) के एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर प्रतिस्पर्धा करेंगे। फिर प्रत्येक राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के 32 स्कूलों को स्टेट राउंड के लिए चुना जाएगा। जिसमें प्रोफेशनल क्विज मास्टर्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वेबकास्ट होने वाली क्विज के जरिए प्रत्येक राज्य और केंद्रशासित प्रदेश से एक चैंपियन का चयन करेंगे।

ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता का आयोजन : फिट इंडिया मूवमेंट के अंतर्गत ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इस ऑनलाइन प्रतियोगिता में उन्हीं स्कूल के विद्यार्थी हिस्सा ले सकेंगे। जिसका फिट इंडिया स्कूल रजिस्ट्रेशन हो चुका हैं। ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता तीन चरण में आयोजित किए जाएंगे। पहला चरण स्कूल स्तर पर, दूसरा चरण राज्य स्तर पर और तीसरा चरण राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किए जाएंगे। तीनों चरण के प्रतियोगिता में विजेता खिलाड़ियों को प्रमाणपत्र के साथ पुरस्कार भी मिलेगा। डीपीओ समग्र शिक्षा हेमचन्द्र ने बताया कि फिट इंडिया मूवमेंट भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है। जिसका उद्देश्य विद्यालय स्तर पर खेल गतिविधियों तथा फिजिकल एक्टिविटी को बढ़ावा देना हैं। कोरोना संक्रमण को लेकर भारत सरकार द्वारा सितम्बर माह में फिट इंडिया क्विज का आयोजन किया जा रहा है। प्रतियोगिता एनटीए द्वारा ऑनलाइन संचालित किया जाएगा। इस क्विज प्रतियोगिता में 8 वीं से 12 वीं कक्षा के बच्चे भाग ले सकेंगे।

केबीसी की तर्ज मिलेगी लाइफ लाइन : फिट इंडिया क्विज के स्टेट राउंड में इनोवेटिव कॉन्सेप्ट होंगे। जैसे, स्कूल के शिक्षक या माता-पिता को फोन पर जोड़ा जाएगा, ताकि इसे दर्शकों के लिए मजेदार, संवादात्मक और आकर्षक बनाया जा सके। इस क्विज में बजर राउंड, ऑडियो या वीडियो रिकग्निशन राउंड, टॉपिकल राउंड आदि की विशेषता वाले मल्टी-फॉर्मेट भी होंगे।
कैसे करें रजिस्टर : फिट इंडिया क्विज में हिस्सा लेने के लिए अगले महीने रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी। इसका प्रतिभागी बनने के लिए छात्रों को अपने स्कूल से संपर्क करना होगा। इस क्विज में प्रतिभागी बनने के लिए स्कूल के माध्यम से ही रजिस्ट्रेशन किया जाएगा।

पूछे जाएंगे आसान सवाल
विद्यार्थियों किसे कितना इनाम मिलेगा-
नेशनल चैंपियन - स्कूल को 25 लाख रुपये, स्टूडेंट्स को 2.5 लाख रुपये का इनाम।
नेशनल राउंड के फर्स्ट रनर अप - स्कूल को 15 लाख रुपये, स्टूडेंट्स को 1.5 लाख रुपये।
नेशनल राउंड के सेकंड रनर अप - स्कूल को 10 लाख रुपये, स्टूडेंट्स को 1 लाख रुपये।
स्टेट चैंपियन - स्कूल को 2.5 लाख रुपये, स्टूडेंट्स को 50 हजार रुपये।
स्टेट फर्स्ट रनर अप - स्कूल को 1 लाख रुपये, स्टूडेंट्स को 25 हजार रुपये।
स्टेट सेकंड रनर अप - स्कूल को 50 हजार रुपये, स्टूडेंट्स को 5 हजार रुपये।
एनटीए राउंड में क्वालिफाई करने पर - स्कूल को 15 हजार रुपये, स्टूडेंट्स को 2 हजार रुपये।

खबरें और भी हैं...