पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:खराब मीटर बदलने के लिए नहीं लगाना पड़ेगा चक्कर, करें ऑनलाइन शिकायत

बिहारशरीफ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • विभाग ने खराब मीटर बदलने का अभियान शुरू किया है, यह अभियान दिसंबर माह तक चलेगा

खराब मीटर को बदलवाने के लिए लम्बे समय से विभाग का चक्कर लगा रहे उपभोक्ताओं को अब राहत मिलेगी। ऐसे उपभोक्ताओं के लिए राहत की खबर है कि खराब मीटर बदलवाने के लिए अब उन्हें बिजली विभाग के कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। विभाग ने खराब मीटर बदलने का अभियान शुरू किया है। यह अभियान दिसंबर माह तक चलेगा। विभाग को उम्मीद है कि उपभोक्ता इस अभियान का फायदा उठाएंगे। खराब मीटर बदलवाने से एक ओर जहां उपभोक्ताओं की औसत के आधार पर बिल बनाए जाने से संबंधित शिकायतों में कमी आएगी वहीं विभाग को बिजली की खपत की सही जानकारी भी मिल सकेगी। खराब मीटर बदलवाने की प्रक्रिया को विभाग ने काफी आसान कर दिया है। अब घर बैठकर उपभोक्ता ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर अपना मीटर बदलवा सकते हैं। ऑनलाइन शिकायत मिलते ही विभागीय कर्मचारी उनका डिटेल्स नोट कर तत्काल मीटर बदलवाने की प्रक्रिया शुरू कर देते हैं। बताते चलें कि पहले मीटर खराब होने पर बदलवाने के लिए आवेदन देकर कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते थे। उपभोक्ताओं को काफी लंबा समय तक इंतजार करना पड़ता था। साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड का लक्ष्य है कि दिसंबर महीने के बाद एक भी खासकर शहरी क्षेत्र के उपभोक्ता का डिफेक्टिव मीटर नहीं रहे। दिसंबर माह के बाद विभाग डिफेक्टिव मीटर पर बिल ही नहीं बनाएगा।

तेजी से चल रहा है मीटर बदलने का काम

मिली जानकारी के अनुसार बिहारशरीफ शहरी क्षेत्र में कुल 591 डिफेक्टिव मीटर की जानकारी मिली थी। जिसमें अब तक करीब 422 मीटर बदले जा चुके हैं। बताते चलें कि शहरी क्षेत्र में बड़ी पहाड़ी, नईसराय, सोहसराय, रामचंद्रपुर, धनेश्वर घाट तथा बड़ी दरगाह समेत कुल 6 सेक्शन है। बड़ी पहाड़ी में कुल 80 डिफेक्टिव मीटर में से 62 को बदला जा चुका है। इसी प्रकार नईसराय में 172 डिफेक्टिव मीटर में से 115 को बदला जा चुका है। सोहसराय के 104 डिफेक्टिव मीटर में से 55 को बदला जा चुका है। रामचंद्रपुर के 46 डिफेक्टिव मीटर में से 42 को बदला जा चुका है। इसी तरह धनेश्वर घाट के 51 में 40 को बदला जा चुका है। बड़ी दरगाह के 138 डिफेक्टिव मीटर में से अब तक 108 को बदला जा चुका है।

इस नम्बर पर दे सकते हैं खराब मीटर की सूचना : राजस्व पदाधिकारी अमित कुमार ने बताया कि खराब मीटर को बदलवाने के लिए उपभोक्ता बिलिंग एजेंसी के एरिया मैनेजर अभिषेक रंजन को मोबाइल नंबर 8210927515 पर कॉल कर सकते हैं। इतना ही नहीं उपभोक्ता चाहें तो अपने एरिया के सहायक विद्युत अभियंता को कॉल कर खराब मीटर की जानकारी दे सकते हैं। टाउन वन एरिया के लिए सहायक विद्युत अभियंता राजीव रंजन को मोबाइल नंबर-7763814233 तथा टाउन टू एरिया के सहायक विद्युत अभियंता के मोबाइल नंबर 773814237 पर मीटर खराब होने की सूचना दी जा सकती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser