पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दस साल बाद:अब किसान सलाहकार समिति का होगा गठन

बिहारशरीफ25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • किसानों से परामर्श कर योजना तैयार की जाएगी, 347 आवेदन मिले

किसानों से परामर्श कर योजना तैयार करने के लिए विभाग द्वारा जिला से लेकर प्रखंडों स्तर पर किसान सलाहकार समिति का गठन किया जाएगा। यह प्रक्रिया संगठन के नाम में बदलाव करते हुए 10 साल बाद शुरू की जा रही है। पहले किसान सूचना एवं सलाहकार केन्द्र के तहत 2009-10 में आत्मा अध्यक्ष का चुनाव किया गया था। इसके बाद दुबारा चुनाव नहीं हुआ। लेकिन अब सरकार द्वारा इस दिशा के फिर से पहल की जा रही है। इसके लिए सभी प्रखंडों से आवेदन लिए जा रहे हैं। अब तक प्रखंड स्तर पर 462 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं जिसमें 347 जिला कार्यालय को प्राप्त हुआ है। आत्मा के परियोजना निदेशक संदीप राज ने बताया कि समिति गठन करने का मुख्य उद्देश्य किसानों के बीच योजनाओं का प्रचार-प्रसार , प्रशिक्षण कार्यक्रमों का प्रबंधन, किसानों से सलाह लेकर कार्ययोजना तैयार करना एवं आने वाले कठिनाईयों को दूर करना है। उन्होंने कहा कि पुरानी समिति को भंग करते हुए नई समिति का गठन किया जाना है। इसलिए पूर्व के किसी भी सदस्य को नए समिति में शामिल नहीं किया जाएगा। जो भी सदस्य होंगे व गैर सरकारी होंगे। 29 सदस्यीय समिति में किसान के अलावा स्थानीय जनप्रतिनिधि व सचिव के रूप में बीटीएम को शामिल किया जाना है। सदस्य में सभी वर्ग के महिला व पुरूष किसान को शामिल किया जाएगा। समिति 2 सालों को लिए गठित होगी। लेकिन अध्यक्ष का कार्यकाल 1 साल का होगा। कार्य संतोषजनक पाए जाने पर 1 साल की अवधि विस्तार की जा सकती है।

10 प्रखंडों से ही आवेदन

परियोजना निदेशक ने बताया कि समिति गठन के लिए सभी प्रखंडों से आवेदन लिए जा रहे हैं। प्रखंड स्तर पर एटीएम व बीटीएम द्वारा 462 आवेदन प्राप्त कर लिए गए हैं लेकिन जिला कार्यालय में 347 आवेदन ही प्राप्त हुआ है। शेष आवेदनों को जल्द से जल्द जमा करने का निर्देश दिया गया है। अभी तक मात्र 10 प्रखंड से ही आवेदन जिला कार्यालय को प्राप्त हुआ है। प्रत्येक प्रखंड से कम से कम 30 आवेदन लिया जाना है। उन्होंने कहा कि जो भी किसान समिति के सदस्य व अध्यक्ष पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह कर सकते हैं।

29 सदस्यीय होगी समिति
उन्होंने बताया कि किसान सलाकार समिति का जिला से लेकर प्रखंड स्तर पर गठन किया जाना है। जिला स्तरीय समिति में सात एवं प्रखंड स्तरीय समिति में 29 सदस्य होंगे। जिला स्तरीय समिति में जिला कृषि पदाधिकारी अध्यक्ष, परियोजना निदेशक सचिव और 5 अन्य विभाग पशुपालन, गव्य, मत्स्य, उद्यान, केवीके के पदाधिकारी इसके सदस्य होते हैं। वहीं प्रखंड स्तरीय समिति में एक किसान अध्यक्ष, बीटीएम के अलावा शेष 27 लोग इसके सदस्य होंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें