पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भवन निर्माण:4.19 करोड़ की लागत से बनेगा पंचायत संसाधन केन्द्र

बिहारशरीफ3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शिलान्यास समारोह में शामिल लोग। - Dainik Bhaskar
शिलान्यास समारोह में शामिल लोग।
  • पुराने डाकबंगला की जमीन पर जिला परिषद अध्यक्ष और डीडीसी ने इसका शिलान्यास किया

शहर के कागजी मुहल्ला स्थित पुरानी डाकबंगला की जमीन पर 4.19 करोड़ की लागत से जिला परिषद द्वारा पंचायत संसाधन केन्द्र बनाया जायेगा। शनिवार को जिला परिषद अध्यक्ष तनुजा कुमारी और डीडीसी राकेश कुमार ने इसका शिलान्यास किया। जिप अध्यक्ष ने बताया कि पंचम वित्त अनुदान की राशि से भवन का निर्माण होगा। भवन ग्राउंड लेवल से लेकर सेकेंड फ्लोर तक होगा। उन्होंने बताया कि यह केन्द्र भविष्य में प्रतिनिधियों के क्षमताबर्द्धन में रीढ़ की हड्‌डी साबित होगी। पंचायत संसाधन केन्द्र अपने आपमें अनोखा होगा। इसका निर्माण होने पर यहां जिला परिषद के तमाम अधिकारी अपने चैंबर में बैठकर काम करेंगे। जिला परिषद सदस्यों के बैठने के लिए बड़ा हॉल का निर्माण कराया जायेगा। डीडीसी ने कहा कि पंचायतों में विकास का कार्य गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा किया जा सके इसके लिए पंचायती राज का विकासात्मक एवं प्रबंधकीय क्षमता में वृद्धि जरूरी है। जिसके लिए समय-समय पर प्रशिक्षण दिया जाता रहा है। यह संसाधन केन्द्र पंचायत प्रतिनिधियों के लिए एक बेहतर सौगात है जहां त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था के प्रतिनिधियों को प्रशिक्षित कर योजना चयन से लेकर क्रियान्वयन तक की जानकारियों से लैस किया जा सकेगा।

क्या-क्या होंगी सुविधाएं
पंचायत प्रतिनिधियों के अलावा सरकारी कर्मचारियों के ट्रेनिंग की सुविधा होगी। प्रशासनिक भवन से लेकर तमाम अधिकारियों का चैंबर वातानुकूलित होगा। जिला परिषद अध्यक्ष से लेकर परिषद के तमाम अधिकारियों का कार्यालय कक्ष होगा। इसमें 40 प्रशिक्षणार्थियों के बैठने की क्षमता का दो प्रशिक्षण कक्ष उपस्कर सहित, कम्प्यूटर लैब, स्वागत कक्ष, पुस्तकालय सह अध्ययन कक्ष, जिला पंचायती संसाधन केन्द्र के प्रभारी पदाधिकारी का कार्यालय कक्ष, फैकल्टी के लिए दो कमरा, मनोरंजन कक्ष, स्टोर रूम से संबद्ध रसोई घर, 40 व्यक्तियों के बैठने की क्षमता का डायनिंग हॉल, भंडारण गृह (कार्यालय अभिलेख के लिए), लांड्रिंग रूम, कर्मचारियों का कमरा जैसी सुविधाएं होगी।

एक साथ बैठ सकेंगे 500 से ज्यादा लोग
जिप अध्यक्ष ने बताया कि भवन दो मंजिला होगा। हॉल में एक साथ 500 से भी ज्यादा लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। ताकि पंचायतों के निर्वाचित प्रतिनिधियों एवं कर्मियों को एक साथ एक हॉल में प्रशिक्षण दिया जा सके।

प्रशिक्षण हॉल की है कमी : जिले में प्रशिक्षण हॉल की कमी है। आधारभूत संरचना की कमी को देखते हुए इसका निर्माण कराया जा रहा है। पंचायती राज विभाग से मिली जानकारी के अनुसार विभाग के अधीन प्रमंडलीय मुख्यालय में प्रशिक्षण संस्थान और मुखिया व सरपंच का प्रशिक्षण की व्यवस्था है लेकिन जिले में इसकी कमी है। यही कारण है कि पंचायत संसाधन केन्द्र की स्थापना की जा रही है। केन्द्र सरकार की राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान योजना के तहत पंचायती राज संस्थानों का क्षमता बर्द्धन किया जाना है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें