पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

महामारी:कोरोना से पंचायत सेवक की मौत,मरने वालों की संख्या 30 हुई,100 पॉजिटिव मरीज मिले

बिहारशरीफ13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 40 वीटीएम,एक एटीएम और 79 लोग एंटीजन जांच में पॉजिटिव मिले, कुल संक्रमित 2350

पंचायत सेवक की शनिवार को कोरोना से मौत हो गयी। अजनौरा नीरपुर के पंचायत सेवक अनिल कुमार पटेल की कोरोना से मौत हुई है। पंचायत सचिव की मौत के बाद लोगों में भय बना है। हालांकि मगध महाविद्यालय चंडी के जन्तु विज्ञान के प्रोफेसर डा. रंजन कुमार की भी कोरोना से मौत हुई है लेकिन वह संक्रमित पटना में ही हुए थे और इलाज के दौरान वहीं मौत हुई है। वह पटना के ही रहने वाले हैं।

पंचायत सचिव की मौत के बाद जिले में मरने वालों की संख्या 30 हो गयी है। शनिवार को 100 नये मरीज मिलने के बाद संक्रमितों की संख्या 2350 हो गयी है। प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक 40 वीटीएम, एक एटीएम, और 79 एंटीजन जांच में पॉजिटिव की पहचान हुई है। संक्रमितों में डीएचएस के जिला अनुश्रवण एवं मूल्यांकण पदाधिकारी नगरनौसा व रहुई पीएचसी से स्वास्थ्यकर्मी के अलावा बिहार पुलिस अकादमी राजगीर के शामिल हैं।
दस दिन से चल रहा था इलाज
अजयपुर-नीरपुर पंचायत के पंचायत सेवक अनिल कुमार पटेल की शनिवार को विम्स में इलाज के दौरान कोरोना से मौत हो गई। दस दिनों से उनका इलाज पावापुरी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में चल रहा था। इलाज के क्रम में ही सैंपल लिया गया था। जिसमें रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। तबीयत में सुधार होने के बाद शुक्रवार को बिहारशरीफ के नाला रोड स्थित उनके निवास लाया गया था। शनिवार को पुन: तबीयत बिगड़ने के बाद विम्स लाया गया जहां उनकी मौत हो गई। वे करीब एक साल से नूरसराय प्रखंड में पंचायत सचिव के रूप में कार्यरत थे। बीडीओ-सीओ ने शोक जताया।

विभाग को कोरोना टेस्ट का टारगेट पूरा करने में छूट रहा पसीना, कोई भी दे सकता सैंपल

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार पॉजिटिव केस का ग्राफ घट रहा है। 10 दिनों में काफी कम संख्या में पॉजिटिव केस मिले है। तीन दिनों के दौरान मरीजों की संख्या में काफी कमी आई है। 29-30 जुलाई को कुल सैंपल के 10 प्रतिशत मरीज मिले थे वहीं 31 जुलाई को मात्र 6 प्रतिशत पॉजिटिव केस मिला है। विभाग की मानें तो 8-10 प्रतिशत ही पॉजिटिव केस आ रहे हैं। ज्यादा से ज्यादा मरीजों की तलाश की जाए इसके लिए सैमपलिंग में सभी बाधा को हटा दिया गया है। अब सभी लोगों का सैंपल लेने की छूट दी गयी है। हालांकि अब पब्लिक ही जांच कराने नहीं पहुंच रहे हैं।

जिसके कारण विभाग को जांच का टारगेट को पूरा करने में परेशानी हो रही है। सीएस डॉ. राम सिंह ने बताया कि अब प्रतिदिन 1000 लोगों का एन्टीजन सैम्पल लिया जाना है। इसके लिए सिम्टमेटिक लोगों के साथ-साथ सामान्य लोगों की भी जांच होगी। उन्होंने बताया कि जब सीमित लोगों का सैंपल लिया जा रहा था तब सैंपल देने वालों की लंबी कतार लग रही थी।

ब छूट दी गयी है तो लोग नहीं आ रहे हैं। शुक्रवार को कुछ प्रखंडों में टारगेट पूरा करने के लिए दबाव देकर जांच कराया जा रहा था। स्थानीय लोगों का कहना था कि घर में आइसोलेट होने की जगह नहीं है और सरकारी सुविधा ठीक नहीं है। ऐसे में जांच कराने से क्या फायदा। वहीं विभाग का कहना है कि पर्व त्योहार के कारण लोग जांच कराने नहीं पहुंच रहे हैं।
अम्बेर से 8 लोग संक्रमित
100 लोग पॉजिटिव होने के बाद संक्रमितों की संख्या 2350 पहुंच गई है। विभागीय रिपोर्ट के मुताबकि वीटीएम और एटीएम जांच रिपोर्ट में बिहारशरीफ से 17 लोग पॉजिटिव हुए हैं। जिसमें सबसे ज्यादा अम्बेर मुहल्ले से 8 लोग शामिल हैं। इसके अलावा बुडको से 1 पुरुष, भरावपर से 1 पुरुष, सदर अस्पताल से एक महिला, मेहनौर से 1 पुरुष, डीएचएस से 1 अधिकारी, पटेलनगर से 1 पुरुष, नालारोड से 2 पुरुष संक्रमित हुए हैं।

इसके अलावा नगरनौसा पीएचसी से एक महिला कर्मचारी, रहुई पीएचसी से एक पुरुष कर्मचारी, हिलसा के सैदा बाजार से 1 पुरुष, नूरसराय से 1 पुरुष भी कोरोना पॉजटिव हुए हैं। इसी प्रकार एन्टीजेन जांच में 861 लोगो का सैमपल लिया गया था। जिसमें 79 लोग पॉजिटिव हुए हैं। जिसमें 33 लोग सिम्टमेटिक और 46 बिना सिमटम के लोग शामिल हैं। एन्टीजेन जांच में अस्थावां 10, बिहारशरीफ 5, बिंद 5, चंडी 6, गिरियक 1, एकंगरसराय 3, हरनौत 4, हिलसा 3, इसलामपुर 2, करायपसुराय 3, नूरसराय 13, नगरनौसा 4, परवलपुर 1, सरमेरा 3, सिलाव 1, थरथरी 2, राजगीर से 5, बीड़ी अस्पताल व बिहारशरीफ सदर अस्पताल में जांच कराने वालों में 8 लोग शामिल हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें