पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

वैक्सीनेशन:कोरोना को हराने के लिए झोंकी ताकत, वैक्सीन प्रतिशत बढ़ाने के लिए बैठकों का दौर जारी, लगाए जा रहे शिविर

बिहारशरीफएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नूरसराय महादलित टोला के आंगनबाड़ी केंद्र पर हो रहे वैक्सीनेशन का जायजा लेते बीडीओ सह सीओ। - Dainik Bhaskar
नूरसराय महादलित टोला के आंगनबाड़ी केंद्र पर हो रहे वैक्सीनेशन का जायजा लेते बीडीओ सह सीओ।
  • सरमेरा में स्थानीय प्रशासन द्वारा शुक्रवार को सरमेरा के गांवों में लगाये जा रहे शिविर में कुछ हद तक वैक्सीनेशन का प्रतिशत बढ़ा है, प्रशासनिक पदाधिकारियों के समझाने-बुझाने के बाद लोग वैक्सीनेशन कराने को आगे आ रहे हैं, डीलरों के साथ बैठक की गयी, और तेजी की जरूरत

एंटीजन जांच में जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की लगातार संख्या काफी कम हो रही है। पॉजिटिव मरीजों की कम हो रही संख्या के बीच शुक्रवार को वैक्सीनेशन प्रतिशत बढ़ाने को लेकर बैठकों का दौर जारी रहा। साथ ही कई जगहों पर जन जागरूकता अभियान भी चलाया गया। जिससे वैक्सीनेशन कार्य में कुछ तेजी आयी है। वहीं सरमेरा में स्थानीय प्रशासन द्वारा शुक्रवार को सरमेरा में डीलरों के साथ बैठक की गयी। बैठक में पहले वैक्सीनेशन तब राशन देने को कहा गया। इसके अलावा वैक्सीनेशन टीम में शामिल स्वास्थ्यकर्मियों को गांवों में कैम्प लगाकर टीकाकरण का निर्देश दिया गया है। जिससे गांवों में लगाये जा रहे शिविर में कुछ हद तक वैक्सीनेशन का प्रतिशत बढ़ा है। प्रशासनिक पदाधिकारियों के समझाने-बुझाने के बाद लोग वैक्सीनेशन कराने को आगे आ रहे हैं।
वैक्सीनेशन जागरुकता अभियान को लेकर बैठक, सरमेरा में 20 डीलरों का टीकाकरण
प्रखंड स्थित सभागार भवन में वैक्सीनेशन जागरूकता अभियान को लेकर प्रखंड के सभी पीडीएस दुकानदारों के साथ शुक्रवार को बैठक की गई। बैठक में बीडीओ डा. नंदकिशोर ने डीलरों से कहा कि उपभोक्ताओं को जागरूक कर यह बताएं कि राशन लेने के लिए आने वाले लोगों को पहले करोना का टीका और बाद में राशन दिया जायेगा। बैठक में शामिल 20 पीडीएस दुकानदारों को कोरोनारोधी टीका दिया गया। इस मौके पर सीओ शिवनंदन सिंह, पीएचसी प्रभारी अजीत कुमार, एमओ राजद रंजन, कृषि पदाधिकारी अरविंद कुमार सिंह, आंगनबाड़ी पर्यवेक्षिका अर्चना कुमारी, विभा बली, हेल्थ मैनेजर अमर कुमार आर्य, यूनिसेफ बीपीएम अनीता वर्मा, मो. शहाबुद्दीन, विजय कुमार सिंह, महेंद्र प्रसाद, बाल्मिकी मांझी आदि उपस्थित थे।

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने क्षेत्र भ्रमण कर टीकाकरण का लिया जायजा
सिलाव | पीएचसी प्रभारी डा. उमेश चंद्रा, यूनिसेफ के प्रदुमन कुमार के साथ शुक्रवार को क्षेत्र भ्रमण कर टीकाकरण की स्थिति का जायजा लिया। लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि सभी लोग वैक्सीन अवश्य लें। वैक्सिन एक कबच है। जिस प्रकार छतरी धूप और बरसात में लोगों को सुरक्षा प्रदान करता है, उसी प्रकार कोविड वैक्सीन भी लोगों के लिये सुरक्षा कबच है। पीएचसी प्रभारी ने कपटिया, अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नालंदा, निरपुर आदि जगहों पर की जा रही आरआई एवं कोविड वैक्सीनेशन सत्र का जायजा लिया।

उन्होंने एएनएम को समय से सत्र पर पहुंचने का निर्देश दिया। साथ ही सत्र पर खून जांच, यूरिन जांच, प्रेग्नेंसी जांच आदि की व्यवस्था करने को कहा। उन्होंने कहा कि यदि जांच क्रम में व्यवस्था सही नहीं पाई गई तो कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने आंगनबाड़ी एवं आशा कर्मियों को निर्देश दिया कि टीकाकरण सत्र के 1 दिन पूर्व बैठक अवश्य करें। ताकि लोगों को सही समय पर टीकाकरण की जानकारी हो सकें। उन्होंने बताया कि डॉक्टर के नियमित क्षेत्र भ्रमण के लिए रोस्टर तैयार किया गया है।

डॉक्टरों के क्षेत्र भ्रमण करने से आम लोगों में जागरूकता और वैक्सीनेशन का कार्य में तेजी आयेगी। नालंदा अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रतिनियुक्त चिकित्सा पदाधिकारी डा. संतोष कुमार को निर्देश दिया कि इसके अधीन आने वाले सभी स्वास्थ्य केंद्र पर नियमित रूप से नजर रखें। अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में बिना ड्रेस में ड्यूटी कर रहे सुरक्षा गार्ड को फटकार लगायी। कहा कि सभी सुरक्षा गार्ड को ड्यूटी के क्रम में ड्रेस पहनकर ही ड्यूटी करना है। साथ ही सभी एएनएम का हौसला आफजाई करते हुए कहा कि जिनके द्वारा टीकाकरण में बेहतर प्रदर्शन किया जाएगा, उन्हें संम्मानित किया जाएगा।

लोगों को जागरूक कर कराया वैक्सीनेशन
स्थानीय बाजार में शुक्रवार को प्रखंड पदाधिकारी व चिकित्सा प्रभारी के नेतृत्व में वैक्सीनेशन किया गया। चिकित्सा प्रभारी डा. अविनाश चंद्रा, सांख्यिकी पदाधिकारी नरेन्द्र शर्मा, सहकारिता पदाधिकारी चंदन कुमार, राकेश कुमार, हेल्थ मैनेजर अनुराग कुमार सिन्हा, केयर इंडिया के नवीन कुमार, अभिषेक कुमार, एएनएम द्वारा बाजार में थाना गेट और दुर्गा मंदिर के पास लोगों को जागरूक कर वैक्सीन लगवाया गया। चिकित्सा प्रभारी ने लोगों से अपील की कि वैक्सीन लगवाने में हिचके नहीं। वैक्सीन से ही महामारी पर काबू पा सकते हैं।

लोग भ्रमित नहीं हों। करोना से बचाव के लिए टीका ही सहारा है। करोना काल में वैक्सीन संजीवनी है। टीका एक्सप्रेस गांव-गांव जा रहा है। आगे बढ़कर इस महामारी को भगाने में सहयोग करें। 18 वर्ष से उपर तथा 45 वर्ष से उपर के के लोगों का टीका तेजी से लगाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बाजार में टीकाकरण के साथ एंटीजन जांच भी की जा रही है। उन्होंने बताया कि बाजार के 50 लोगो को वैक्सीन लगाया गया और 170 लोगों की जांच गयी। जिसमें सभी की रिपोर्ट निगेटिव आयी।

खबरें और भी हैं...