तैयारी:आज चलेगा टीकाकरण का विशेष अभियान,दो लाख से अधिक लोगों के वैक्सीनेशन का लक्ष्य

बिहारशरीफ25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सभी प्रखंड मुख्यालय में सुबह 9 से रात 9 बजे तक संचालित किया जाएगा एक सत्र स्थल

पर्व त्यौहारों में बाहर से आये लोगों के साथ जिले में कोरोना संक्रमण का प्रवेश न हो इसके लिये स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना की जांच के साथ-साथ टीकाकरण के लिये विशेष ड्राइव चलाने की तैयारी कर ली है। सात नवंबर को एक बार फिर से जिले में बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन का स्पेशल ड्राइव चलाया जायेगा। रविवार को संचालित होने वाले सत्र स्थलों पर 2 लाख से ज्यादा लोगों के वैक्सीनेशन करने का लक्ष्य रखा गया है। जिसके लिये 876 सत्र स्थलों को टैग किया जायेगा। बता दें कि जिले में अब तक पांच बार टीकाकरण का महाअभियान चलाया गया है। इसके बावजूद कुछ लोग टीका लगवाने से वंचित रह गये है। ऐसे लोगों के लिये ही छठ पूर्व स्पेशल ड्राइव चलाने का निर्णय लिया गया है।
जागरूक करने के लिये बनी टीम : जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राजेंद्र चौधरी ने बताया, जिले में अब तक टीका से वंचित लोगों को चिन्हित कर लिया गया है। स्पेशल ड्राइव के अवसर पर उन लोगों को टीकाकरण के लिये जागरूक करने के लिये सभी प्रखंड में टीम का गठन किया गया है। ये लोगों को टीका लेने के लिये केंद्रों पर जाने के लिये प्रेरित करेंगे। साथ ही, चलने फिरने में असमर्थ लोगों को टीकाकृत करने के लिये टीका देने वाली टीम से को-ऑडिनेट करेंगे।

टीकाकरण को और सुलभ और सुविधाजनक बनाया जा रहा है

डॉ. चौधरी ने बताया, राज्य सरकार और स्वास्थ्य समिति के निर्देश पर जिले में टीकाकरण अभियान को और भी सुलभ व सुविधाजनक बनाया जा रहा है। ताकि, टीका लेने के लिये लोगों को परेशानियों का सामना न करना पड़े। इसे देखते हुये जिले के सभी प्रखंडों में एक विशेष सत्र स्थल का संचालन किया जायेगा। जहां पर सुबह 9 बजे से लेकर रात 9 बजे तक लोग अपनी सुविधा अनुसार टीका ले सकते हैं। उन्होंने कहा, जिन लोगों ने किसी कारण से निर्धारित अवधि पूरी होने के बाद भी टीके की दूसरी डोज नहीं ली है, वे अपने नजदीकी सत्र स्थल पर जाकर टीका जरूर लें। ताकि, वह संक्रमण की संभावना व उसके प्रभाव से बच सकें। हालांकि लोगों को टीका लेने के बाद भी कोरोना के सामान्य नियमों का पालन अनिवार्य रूप से करना होगा। लोग पर्व-त्यौहारों के अवसर पर खरीदारी के दौरान मास्क अनिवार्य रूप से पहने और शारीरिक दूरी का पालन करें।

खबरें और भी हैं...