पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

घाटकुसुम्भा:टाल क्षेत्र के खेत में अभी पानी भरा, रबी बुआई में देरी

बिहारशरीफ4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

दलहनी फसलों की बुवाई का समय हो चला है लेकिन दाल के कटोरा कहे जाने वाले टाल के खेत अभी भी पानी भरा हुआ है। जिसको लेकर घाटकुसुम्भा प्रखंड के किसान परेशान है। किसानों ने बताया कि रबी फसलें मसूर, खेसारी, सरसो,मटर बोने का समय हो चुका है। दलहनी फसलों की बुवाई मुख्यतः15 अक्टूबर से शरू हो जानी चाहिए किन्तु खेतों में अभी भी बारिश का पानी जमा है।

जिसके कारण प्रखंड के बेलौनी, सहरा, डीहकुसुम्भा, गदबदिया, भदौसी, बाउघाट, कोयला,पानापुर के किसान बेहाल है। वहीं, ऐसे में किसानों में न तो विधानसभा चुनाव को लेकर उत्साह देखा जा रहा है और न जनप्रतिनिधियों के दावों व वादों पर यकीन कर पा रहे है। ऐसे में किसानों का कहना है कि पहले रोटी देखे या चुनाव। लगातार दूसरे साल बुवाई का संकट है।लेकिन किसी दल या नेता को ये चिंता नही है।

ऐसे में किसानों में निराशा व्याप्त है। वही खेतों में दलहनी फसल बुवाई का इंतजार कर रहे टाल के किसान शशिभूषण महतो, डॉ.रमेश प्रसाद, विपिन महतो ने बताया कि खेतों में अभी भी बरसाती पानी जमा है। रबी फसल की बुवाई अब शुरू हो जानी चाहिए थी। किन्तु बुवाई में हो रही देरी से किसानों में बेचैनी बढ़ी हुई है।क्योकि जितना देर से रबी की बुवाई शुरू होगी, फसलों में ठंड से पाला मारने डर उतना ज्यादा है।

विगत वर्ष भी किसानों ने बाढ़ में अपना धान व पाला से रबी का फसल नुकसान झेला है। ऐसे में इस बार भी वही स्थिति बनती है तो किसान सीधे भुखमरी का शिकार हो जायेगे। किसी को अपनी बेटी ब्याहना है तो किसी को महाजन का कर्ज चुकाने है। लेकिन लॉकडाउन के बाद इस तरह की समस्या होने पर किसान पूरी तरह से बर्बाद हो जायेगे।
खेतों में नमी से बढ़ेगी प्याज़ उत्पादक किसानों की मुश्किलें
डीहकुसुम्भा, भदौसी, बाउघाट, घाटकुसुम्भा के किसान बहुत ही बड़ी मात्रा में प्याज का उत्पादन करते है। किंतु रबी फसल के साथ ही साथ प्याज़ उत्पादक किसान भी चिंतित नजर आ रहे है क्योकि नवम्बर माह के प्रारंभ में ही प्याज़ के बिचड़े खेतों में गिराना पड़ता है किंतु बरसाती पानी सूखने के बाद भी खेतों में ज्यादा नमी के कारण बिचड़े गिराना सम्भव नही है।

इस बाबत प्याज़ के वर्षों से खेती कर रहे किसान पप्पू महतो, रामनरेश यादव, अजय केवट ने बताया कि पिछले वर्ष भी प्याज़ के बिचड़े गिराने में देर हुई थी। किसी तरह किसानों ने प्याज़ की फसल लगाई किन्तु बारिश की मार ने प्याज़ उत्पादक किसानों की कमर तोड़ दी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें