पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

9 दिवसीय शारदीय नवरात्र:कलश स्थापना के साथ शारदीय नवरात्र शुरू या देवी सर्वभूतेषु से गूंजे गांव और शहर

बिहारशरीफ7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • निर्धारित मुहूर्त के अनुसार कलश स्थापना कर पाठ की शुरुआत की गयी
  • मंदिरों के अलावा घरों में भी कलश स्थापना, अगले 9 दिनों तक दुर्गापाठ का क्रम चलता रहेगा

कलश स्थापना के साथ शनिवार से मां शक्ति की उपासना का 9 दिवसीय शारदीय नवरात्र शुरू हो गया। हालांकि कोरोना संक्रमण को लेकर सार्वजनिक स्थलों पर कलश स्थापना को लेकर पूर्व की तरह चहल-पहल नहीं दिखी लेकिन जहां भी सार्वजनिक पूजा का आयोजन होता है वहां पूरे विधि विधान से प्रशासनिक दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए कलश स्थापना कर नवरात्र की शुरूआत की गयी।

मंदिरों के अलावा घरों में भी लोगों ने कलश स्थापना किया। अगले 9 दिनों तक दुर्गा पाठ का क्रम चलता रहेगा। कलश स्थापना को लेकर घरों में सुबह से ही लोग तैयारी में जुटे रहे। निर्धारित मुहूर्त के अनुसार कलश स्थापना कर पाठ की शुरूआत की गयी।

मां दुर्गा की उपासना के मंत्र से वातावरण गूंजायमान हो गया। हर घर से दुर्गा पाठ व घंटे घड़ियाल की आवाज आ रही थी। दुर्गा पाठ को लेकर लोगों ने फतुहां या बाढ़ से गंगाजल लाया था। अगले नौ दिनों तक पूजा में पवित्र गंगाजल का ही प्रयोग करेंगे।
नौ दिनों तक कठिन व्रत का करेंगे पालन
बता दें कि जो भी श्रद्धालु नवरात्र का व्रत रखते हैं वह अगले 9 दिनों तक भक्ति की प्रकाष्ठा को पार कर कठिन व्रत का पालन करेंगे। नौ दिनों तक श्रद्धालु फलहार या सात्विक भोजन ग्रहण करने के साथ-साथ जमीन पर ही सोयेंगे। इस दौरान सांसारिक बातों या क्रोध आदि से पूरी तरह परहेज रखेंगे। पहले दिन मां दुर्गा के प्रथम स्वरूप माता शैलपुत्री की पूजा की गई। नौवें दिन मां दुर्गा के स्वरूप कुंवारी कन्या के पूजन के साथ ही व्रत का समापन होगा।
251 कलशों की निकाली गयी शोभायात्रा, भक्तिमय हुआ महौल, लोगों से सावधानी बरतने की अपील

इसलामपुर प्रखंड के कटवा रसलपुर गांव के देवी स्थान में ग्रामीणों द्वारा शारदीय नवरात्र का आयोजन किया गया है। कलश स्थापना के पूर्व 251 कलशों की शोभा यात्रा निकाली गयी। शोभा यात्रा में शामिल महिलाएं पचरुखिया रामजानकी मंदिर के पास जलाशय से जलभरी कर गांव का भ्रमण करते हुए देवी स्थान पहुंची।

ग्रामीण सदन लाल सिन्हा, मुकेश कुमार, कृष्णा सिंह, विनय यादव, कंचन देवी, मुन्नी लाल, वीरेंद्र, योगेंद्र, मदन, प्रकाश, ललन पंडित आदि ने बताया कि मां दुर्गा की पूजा पाठ के अलावा अष्टमी को 24 घंटा के लिए अखंड कीर्तन का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम में कटवा रसलपुर के अलावा खरजमा, तकियापर, बिरजु बिगहा आदि गांव के श्रद्धालु महिला, पुरुष ने भाग लिया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें