पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राहत का टीका:कोरोना वैक्सीनेशन के ड्राईरन में एक व्यक्ति की जांच से लेकर टीका लगाने में लगा 3 मिनट 27 सेकेंड का समय

बिहारशरीफ7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ड्राई रन का निरीक्षण करते डीएम।
  • 29 सेशन साइट पर 725 हेल्थ वर्करों पर मॉक ड्रिल, एक शख्स हुअा बेहोश, डीएम ने सदर पीएचसी में ड्राई रन का लिया जायजा
  • सबसे पहला टीका डाटाइंट्री ऑपरेटर अर्चना कुमारी और अंतिम टीका स्वास्थ्यकर्मी मो. मुमताज को लगाया गया

कोरोना वायरस से बचाव के लिए वैक्सीनेशन के दौरान किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए शुक्रवार को जिले के 29 सेशन साइटों जिसमें सदर अस्पताल समेत पीएचसी शामिल है, पर ड्राई रन किया गया। सदर अस्पताल में एनएनएम स्कूल व सदर पीएचसी में वैक्सीनेशन का ड्राईरन हुआ। ड्राई रन के दौरान लाभार्थी के आने से लेकर जांच व वैक्सीनेशन सहित सारी प्रक्रिया पूरी की गयी। ड्राइ रन के दौरान वैक्सीनेशन कैसे होगा, वैक्सीनेशन के लिए आने वाले लोगों वेरीफिकेशन कैसे होगा, जिन्हें टीका लगेगा उनके बारे में जानकारी इकट्‌ठा करना, कोविड एप का इस्तेमाल, वैक्सीन का स्टोरेज, लॉजिस्टिक, इलेक्ट्रिसिटी, इंटरनेट कनेक्टीविटी आदि का रिहर्सल किया गया। जिसमें संबंधित स्वास्थ्य अधिकारी, डाक्टर, नर्स व अन्य हेल्थ वर्कर शामिल हुए। डीएम योगेन्द्र सिंह ने सदर पीएचसी में चल रहे ड्राई रन का जायजा लिया।

सुबह 11 बजे से शुरू हुआ ड्राईरन करीब डेढ़ घंटे तक चला
जिले के 29 सेशन साइट पर हुए ड्राईरन में 725 हेल्थ वर्कर शामिल हुए। हालांकि 19 सेशन साइट पर सर्वर डाउन रहने के कारण एप सही से काम नहीं कर सका। जिसके कारण माइक्रोप्लान के अनुसार ही मॉक ड्रिल किया गया। एक स्वास्थ्यकर्मी के वैक्सीनेशन पर जांच से लेकर वैक्सीनेशन तक करीब 3 मिनट 27 सेकेंड का समय लगा। 11 बजे से शुरू हुआ ड्राईरन करीब डेढ़ घंटे तक चला। लाभार्थी से लेकर कर्मी तक सभी मास्क लगाये थे। योजना के अनुसार कुछ लोग बिना मास्क के पहुंचे जिन्हें मास्क दिया गया।

ड्राईरन को लेकर सुबह से ही की गई थी पुख्ता तैयारी

ड्राईरन को लेकर एएनएम स्कूल व पीएचसी में सुबह से ही तैयारी चल रही थी। दोनों सेंटर पर 25-25 हेल्थ वर्कर ड्राईरन में शामिल हुए। सबसे पहला टीका डाटा इंट्री ऑपरेटर अर्चना कुमारी और अंतिम टीका स्वास्थ्यकर्मी मो. मुमताज को लगाया गया। डीएस डाॅ. अंजनी कुमार ने भी पूर्वाभ्यास का निरीक्षण किया। कहा कि विभाग द्वारा निर्धारित गाइडलाइन के अनुसार ही पूरी प्रक्रिया चल रही है। इस मौके पर स्वास्थ्य प्रबंधक हेमंत कुमार, एकाउंटेंट सुजीत कुमार, एएनएम की प्राचार्या नईमा खान समेत केयर इंडिया, यूनिसेफ और डब्लूएचओ के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

लाभार्थी का मिलान करती कर्मी।
लाभार्थी का मिलान करती कर्मी।

डीएम ने कहा : सफल रहा ड्राईरन
निरीक्षण के दौरान डीएम ने कहा कि ड्राइ रन सफल रहा। हालांकि वैक्सीनेशन को लेकर व्यवस्था और बेहतर बनाने का निर्देश संबंधित लोगों को दिया गया है। सीएस डाॅ. राम सिंह, डीआईओ डाॅ. अरुण कुमार सिन्हा व गैर संचारी रोग पदाधिकारी डाॅ. राम मोहन सहाय ने भी विभिन्न पीएचसी में चलाये जा रहे ड्राइ रन का निरीक्षण किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser