पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इंटर परीक्षा:दो गज की दूरी बना एक बेंच पर बैठेंगे दो परीक्षार्थी

बिहारशरीफ3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एक फरवरी से होने वाली इंटरपरीक्षा की तैयारियों की मुख्य सचिव ने की समीक्षा

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव और बोर्ड के अध्यक्ष ने शनिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग से इंटर परीक्षा की तैयारी की समीक्षा की। उन्होंने परीक्षा के दौरान सभी परीक्षा केन्द्रों के 200 मीटर के दायरे में धारा 144 लगाने के निर्देश दिए। लापरवाही बरतने पर कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई। मुख्य सचिव ने सभी केन्द्रों पर पर्याप्त संख्या में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती करने का निर्देश दिया। जिले में इंटर की परीक्षा के लिए 39 केन्द्र बनाये गये हैं। वीडियो कांफ्रेंसिंग में मुख्य सचिव,शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव और बिहार विद्यालय परीक्षा समिति अध्यक्ष के अलावा स्थानीय स्तर पर डीएम,जिला शिक्षा पदाधिकारी उपस्थित थे।

सिर्फ केंद्राधीक्षक के पास रहेगा मोबाइल

परीक्षा के सफल एवं कदाचार मुक्त संचालन के मद्देनजर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों तथा अन्य पदाधिकारियों, केन्द्राधीक्षकों को सख्त दिशा निर्देश दिया गया है। परीक्षा केन्द्र पर मोबाइल फोन का उपयोग भी वर्जित रहेगा। परीक्षा कक्ष में कोई भी परीक्षार्थी एवं वीक्षक मोबाइल फोन लेकर नहीं जायेंगे। साथ ही साथ परीक्षा अवधि में सिर्फ केंद्राधीक्षकों के पास ही मोबाइल रहेगा। डीएम योगेंद्र सिंह ने बताया कि सभी को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा कक्ष में मोबाइल फोन, कैलकुलेटर, ब्लूटूथ, वाईफाई गैजेट, इलेक्ट्रॉनिक पेन, पेजर इत्यादि जैसी सामग्री व्हाइटनर, इरेजर एवं ब्लेड जैसी सामग्री नहीं ले जाने दें। बता दें कि एक फरवरी से शुरू हो रही इंटरमीडिएट परीक्षा में कई तरह की बंदिशें प्रभावी रहेंगी।

मास्क अनिवार्य, प्रतिदिन सेनेटाइजर का छिड़काव
कोरोना संकट को देखते हुए परीक्षा केंद्र पर प्रतिदिन सेनेटाइजर का छिड़काव होगा। इसकी व्यवस्था केंद्राधीक्षक सुनिश्चित करेंगे। एक बेंच पर दो ही परीक्षार्थी बैठ सकेंगे। जिनके बीच कम से कम दो गज की दूरी होगी। सभी परीक्षार्थी मास्क लगाकर ही केंद्र पर पहुंचेंगे। बिना मास्क लगाए परीक्षार्थी को प्रवेश नहीं मिलेगा। डीईओ मनोज कुमार ने बताया कि कदाचारमुक्त परीक्षा के आयोजन को लेकर तैयारी की जा रही है।

कड़ाके की ठंड के बीच अब जूता-मोजा पहनकर आने का निर्देश

अगले सप्ताह भी शीतलहर जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने राहत नहीं मिलने का पूर्वानुमान जारी किया है। इसको देखते हुए परीक्षार्थी अब जूते पहनकर परीक्षा दे सकेंगे। परीक्षार्थी जूता पहनकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश कर सकेंगे। बहरहाल जिले में शीतलहर का कहर जारी है। इसको देखते हुए चिकित्सकों ने घर के अंदर भी मोजा व शरीर को पूरी तरह से ढंकने की सलाह दी है। बिहार बोर्ड के नए निर्देश से परीक्षार्थी राहत में हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें