पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:ड्यूलिस्ट व सर्वे रजिस्टर अपडेट नहीं होने के कारण टीकाकरण हो रहा प्रभावित

बिहारशरीफ9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • चंडी, करायपरसुराय, सिलाव व नूरसराय की स्थिति दयनीय, चिकित्सा प्रभारी से शोकॉज

जिले के कुछ प्रखंडों में ड्यूलिस्ट व सर्वे रजिस्टर नियमित रूप से अपडेट नहीं होने के कारण नियमित टीकाकरण प्रभावित हो रहा है। लक्ष्य के अनुरूप बच्चों का टीकाकरण नहीं हो पा रहा है। विभागीय रिपोर्ट के अनुसार जिले में 82 प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण किया जा रहा है। 10 प्रखंड ही लक्ष्य को पूरा कर पा रहा है। शेष की स्थिति ठीक नहीं है। सबसे खराब स्थिति नूरसराय प्रखंड की है। डीआईओ डॉ. अरूण कुमार सिन्हा ने बताया कि कम से कम 90 प्रतिशत टीकाकरण करने का लक्ष्य है। लेकिन कुछ प्रखंडों में लक्ष्य पूरा नहीं हो पा रहा है। इसकी समीक्षा की जा रही है। फिलहाल पांच प्रखंडों में ही 80 प्रतिशत से नीचे टीकाकरण किया गया है। शेष की स्थिति सामान्य है। हरनौत, सरमेरा और गिरियक की स्थिति सबसे बेहतर है। यहां 100 प्रतिशत से अधिक टीकाकरण किया गया है। जिन प्रखडों में 80 और 90 के बीच हैं वहां की प्रभारी को टीकाकरण का प्रतिशत बढ़ाने का निर्देश दिया गया है।

सर्वे रिपोर्ट नहीं हो रहा अपडेट
डीआईओ ने बताया कि प्राप्त जानकारी के मुताबिक जहां कम टीकाकरण हो पा रहा है वहां आशा द्वारा सर्वे रिपोर्ट अपडेट नहीं किया गया है। पूराने रिपोर्ट के आधार पर ही टीकाकरण कराया जा रहा है। कुछ कोरोना वैक्सिनेशन और गोल्डन कार्ड बनने के कारण भी टीकाकरण पर प्रभाव पड़ा है। गोल्डन कार्ड के लिए भी आशा को शिविर तक लाने की जबावदेही दी गई है। बावजूद लक्ष्य को पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है।

बीएमसी को दिया निर्देश
जिन प्रखंडो में टीकाकरण का लक्ष्य पीछे है वहां आशा फैसिलिटेटर व आशा से मिलकर सर्वे रिर्पोट अपडेट कराने का निर्देश सभी बीएमसी (ब्लॉक मोबिलाईजर काॅडिनेटर) को दिया गया है। युनिसेफ के एसएमसी मो. शहाबुद्दीन ने कहा डीआईओ के निर्देश पर सभी बीएमसी को अपने-अपने क्षेत्र में एक्टिव किया जा रहा है। ताकि आशा व एएनएम से मिलकर सर्वे रिपोर्ट को अपडेट करा सके।

नूरसराय प्रभारी से स्पष्टीकरण
विभागीय जानकारी के मुताबिक टीकाकरण में सबसे खराब स्थिति नूरसराय की है। यहां मात्र 39 प्रतिशत टीकाकरण हो पाया है। प्रभारी सीएस द्वारा नूरसराय पीएचसी के चिकित्सा प्रभारी से स्पष्टीकरण की मांग की गई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें