पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना इफेक्ट :सोशल मीडिया प्लेटफाॅर्म की मदद से जागरूक किए जाएंगे वोटर, स्मार्ट क्लास बनेगी मददगार

बिहारशरीफ15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अधिक से अधिक वोटिंग के लिए चलाए जाने वाले मतदाता जागरुकता अभियान में दिखेगा बदलाव
  • मल्टीमीडिया कैंपेन के माध्यम से मतदाता जागरुकता गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा
Advertisement
Advertisement

इस बार कोरोना संक्रमण का प्रभाव राजनीतिक दलों के साथ साथ चुनाव आयोग द्वारा स्थानीय प्रशासन की मदद से चलाए जाने वाले मतदाता जागरुकता अभियान पर भी दिखेगा। राजनीतिक दलों ने वर्चुअल रैली और संवाद शुरू भी कर दिया है। जबकि जिला प्रशासन द्वारा स्वीप अभियान के तहत अधिक से अधिक सोशल मीडिया व अन्य डिजिटल प्लेटफार्म की मदद लेने की तैयारी की जा रही है।

आगामी बिहार विधानसभा चुनाव में अधिक से अधिक मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए स्वीप अभियान के क्रियान्वयन को लेकर मंगलवार को डीआरओ सह डीएम  योगेंद्र सिंह ने इस अभियान  से सम्बंधित  सभी विभागों के पदाधिकारियों के साथ बैठक की बैठक में स्वीप अभियान को लेकर रणनीति तैयार की गई।  बताया गया कि कोरोना के संक्रमण की स्थिति को देखते हुए मल्टीमीडिया कैंपेन के माध्यम से बड़े पैमाने पर मतदाता जागरुकता गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा।

मतदाताओं को जागरूक करने तथा मतदान से संबंधित जरूरी  जानकारी साझा करने के उद्देश्य से फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप सहित विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की मदद ली जाएगी। इसके लिए जिला का विशेष अकाउंट या  पेज बनाया जाएगा। इन प्लेटफार्म से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ा जाएगा ताकि सभी जरूरी  जानकारियां अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाई जा सके।

बैठक में डीडीसी राकेश कुमार, डीपीआरओ रविंद्र कुमार, उप निर्वाचन पदाधिकारी, डीईओ मनोज कुमार, डीपीओ आईसीडीएस रश्मि सिन्हा, डीपीएम जीविका, जिला खेल पदाधिकारी, जिला कल्याण पदाधिकारी, वरीय उप समाहर्ता मृदुला कुमारी, स्वीप आइकॉन आशुतोष कुमार मानव, जिला आइकॉन निःशक्त सुदर्शन कुमार, नेहरू युवा केंद्र के प्रतिनिधि सहित अन्य संबंधित लोग उपस्थित थे। बैठक में सर्विस वोटर, महिला वोटर, युवा वोटर, दिव्यांग वोटर की अधिक से अधिक सहभागिता के लिए विभिन्न माध्यमों से विशेष अभियान चलाये जाने की जानकारी दी गई।

स्मार्ट क्लास की भी ली जाएगी मदद 
मतदाता जागरूकता में स्मार्ट क्लास भी मददगार बनेगा। जिले के करीब 200 स्कूलों  में स्मार्ट क्लास की व्यवस्था है। जिसका उपयोग ऑडियो वीडियो संदेश के माध्यम से लोगों को जागरूक करने के लिए किया जाएगा।

घर घर जाकर जागरूक करेंगे कम्युनिटी वर्कर 
जीविका, आईसीडीएस, टोला सेवक, विकास मित्र जैसे कम्युनिटी वर्कर भी घर-घर जाकर मतदाताओं को जागरूक करेंगे।  इनके माध्यम से लोगों के बीच चुनाव से संबंधित जानकारी वाले  पंपलेट आदि का भी वितरण किया जायेगा।

अवेयरनेस को निबंध और कविता प्रतियोगिता
युवाओं के बीच सशक्त लोकतंत्र की थीम पर निबंध, कविता, पेंटिंग, स्लोगन राइटिंग आदि के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जायेगा। डीएम श्री सिंह ने इसके लिए पूर्व तैयारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। इसी प्रकार महिला एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए भी अलग से निर्वाचन से संबंधित थीम पर ऑनलाइन कॉम्पिटिशन का भी आयोजन किया जाएगा। डीएम ने बताया कि इस बार स्वीप अभियान के तहत सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का अधिक से अधिक उपयोग किया जाएगा।

जिसके लिए पूरी रूपरेखा तैयार कर लिया गया है।  उन्होंने बताया कि ईवीएम एवं वीवीपैट की कार्यप्रणाली के बारे में भी लोगों को जानकारी देने एवं जागरूक करने के उद्देश्य से ऑडियो वीडियो प्रचार वाहन का उपयोग किया जाएगा।

प्रखंडों में बनेगा स्पेशल सेल, होंगी गतिविधियां  
स्वीप अभियान के संचालन के लिए प्रखंड स्तर पर भी स्पेशल सेल बनाया जाएगा। इसके माध्यम से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा ओरियंटेशन कार्यक्रम चलाया जाएगा। साथ ही विभिन्न सहयोगी विभागों द्वारा आपसी समन्वय के साथ स्वीप कोषांग द्वारा निर्धारित कैलेंडर के अनुसार मतदाता जागरूकता से संबंधित गतिविधियों का भी विभिन्न स्तरों पर आयोजन  किया जाएगा।

डिजिटल प्लेटफॉर्म की मिलेगी जानकारी 
मतदाताओं की सुविधा के लिए निर्वाचन आयोग के माध्यम से संचालित एनवीएसपी पोर्टल, मतदाता सहायता कॉल सेंटर एवं विभिन्न मोबाइल ऐप के बारे में भी अधिक से अधिक लोगों को जागरूक किया जाएगा ताकि इन के माध्यम से आवश्यक जानकारी एवं सुविधा का लाभ अधिक से अधिक मतदाता घर बैठे प्राप्त कर सकें।

काउंटर पर भी जागरूक किए जाएंगे वोटर
आरटीपीएस, निबंधन, अस्पताल के ओपीडी, थाना आदि के माध्यम से जारी पावती रसीद, प्रिसक्रिप्शन पर भी मतदाता जागरुकता से संबंधित  स्लोगन  अंकित किया जाएगा। साथ ही डाकघर के माध्यम से जिले में वितरित होने वाली चिट्ठियों पर भी मतदाता जागरूकता से संबंधित स्लोगन लिखा रहेगा।  एलपीजी सिलेंडर, पानी का जार, बैंक, एटीएम, पीडीएस दुकान, विभिन्न प्रकार के वाहनों आदि पर भी मतदाता जागरूकता से संबंधित स्टीकर एवं पोस्टर लगाया जायेगा। होर्डिंग फ्लेक्स के माध्यम से भी जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। प्रमुख सार्वजनिक स्थलों पर दीवार लेखन के माध्यम से भी मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement