पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

दूरी ही दवा है:24 घंटे में 344 मरीजों ने दी कोरोना को मात, 145 नए संक्रमित मरीज मिले

बिक्रमगंज2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जांच के लिए सदर अस्पताल पहुंचे लोग( - Dainik Bhaskar
जांच के लिए सदर अस्पताल पहुंचे लोग(
  • घटकर 1900 हुई सक्रिय मरीजों की संख्या, 186 मरीजों का कोविड केयर सेंटरों में चल रहा इलाज

जिले में कोरोना वायरस संक्रमण की रफ्तार थोड़ी धीमी हुई है। जहां कुछ दिन पूर्व नए मरीजोंं का 300 के पार रहता था वह अब घटकर डेढ़़ सौ के नीचे आता दिख रहा है।शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार 344 संक्रमित मरीजों ने कोरोना को मात देकर इस वैश्विक महामारी से लड़ाई जीत ली है। वे सभी स्वस्थ होकर अपने घर लौट गए हैं। जिसके साथ ही जिले में सक्रिय मरीजोंं की संख्या घटकर 19 सौ हो गई है। जिला स्वास्थ्य समिति के अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी रितु राज ने बताया कि पिछले 24 घंटों में 145 नए संक्रमित मरीज मिले हैं। जबकि विभिन्न कोविड-19 सेंटरों में भर्ती 5 मरीजों ने इलाज के क्रम में अपनी जान गवाई है। वर्ष भर में फुल संक्रमित ओं का आंकड़ा 12409 हो गया है। वही मृतकों की संख्या 182 पर पहुंच गई है। जिले में सक्रिय 19 सौ मरीजों में से 1714 का इलाज होम आइसोलेशन किया जा रहा है। जबकि 186 गंभीर मरीजों का इलाज विभिन्न कोविड-19 केयर सेंटरों में चल रहा है।

186 पॉजिटिव मरीजों का कोविड केयर सेंटरों में चल रहा इलाज
पॉजिटिव मरीजों में से 1900 को होम आइसोलेशन में रखा गया है। जबकि स्वास लेने में दिक्क्क्त शिकायत पर 186 मरीजों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कर कोरोना गाइडलाइन के तहत इलाज की जा रही है। सदर अस्पताल में 73 एनएमसीएच जमुहार में 73 मरीजों के अलावे अनुमंडल अस्पताल बिक्रमगंज में 12 तथा डेहरी में 22 मरीजों को भर्ती किया गया है। सिविल सर्जन ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीम सभी मरोजों की देखभाल कर रही है। सबको समय पर जांच व दवाइयां उपलब्ध कराई जा रही है। अगर किसी को भी कोरोना से संबंधित संक्रमण खुद में दिखाई दे तो सबसे पहले अपने को घरों में आइसोलेट कर अपने पास के सरकारी अस्पतालों में संपर्क करें। ताकि समय रहते हम वैसे लोगों का इलाज हो सके।

24 घंटों में 2223 लोगों के स्वाद सैंपल की जांच की गई : सीएस

उन्होंने बताया कि सासाराम सदर अस्पताल में 73 बिक्रमगंज अनुमंडलीय अस्पताल में 12, डेहरी अनुमंडलीय अस्पताल में 22 तथा एनएमसीएच जमुहार स्थित कोविड-19 केयर सेंटर में 73 गंभीर मरीजों का इलाज चल रहा है। प्रभारी सिविल सर्जन डॉ केएन तिवारी ने बताया कि पिछले 24 घंटों में 2223 लोगों के स्वाद सैंपल की जांच की गई जिसमें 145 नए मरीज मिले हैं। नए मरीजों को आइसोलेट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उनके परिवार के सभी सदस्यों का सैंपल कलेक्ट किए जा रहे हैं। साथ ही उनके संपर्क में आए लोगों की भी जांच कराई जाएगी।

सीएस की मानें तो लॉकडाउन लगने के बाद से संक्रमण की रफ्तार थोड़ी धीमी हुई है। लोग अगर जागरूकता के साथ खुद का बचाव करें तो संक्रमण पर जल्द ही अंकुश लगा लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिले में कोरोना मरीजों का समुचित इलाज हो इसके लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह तटस्थ है। चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मी अपनी जान की परवाह किए बगैर मरीजों का ख्याल रख रहे हैं। ऐसे में मरीज के परिजनों से सहयोग की उम्मीद है। विषम परिस्थिति में चिकित्सकों के साथ दुर्व्यवहार उनके मनोबल को नीचे गिराने का काम करता है इसलिए इस वैश्विक महामारी में सबको कंधा से कंधा मिलाकर साथ देना होगा तभी जीत का पताका लहराया जा सकेगा।

खबरें और भी हैं...