पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ग्राम परिवहन योजना:बिक्रमगंज में 402 लाभार्थियों को मिले वाहन

बिक्रमगंजएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सात चरणों में 1076 लोगों को मिले थ्री ह्वीलर, मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना का लाभ

ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अत्यंत पिछड़े वर्ग के युवाओं को रोजगार देने के उद्देश्य से बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा चलाए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत जिले में अभी तक सात चरणों में कुल 1076 लोगों के बीच तीन पहिया वाहन का वितरण किया जा चुका है। रोहतास जिला परिवहन विभाग द्वारा गुरुवार को जारी आंकड़ों के अनुसार सासाराम अनुमंडल में 422, डेहरी अनुमंडल में 252 एवं बिक्रमगंज अनुमंडल में 402 लाभार्थियों को मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत वाहन वितरण किए गए हैं।

इसकी जानकारी देते हुए जिला परिवहन पदाधिकारी मोहम्मद जियाउल्लाह ने बताया कि वर्ष 2018 से चालू इस योजना के तहत वर्ष 2018-19 एवं 2019-20 आरटीजीएस के तहत कुल 242 लोगों को तीन पहिया वाहन वितरण किया गया। 2019- 20 सीएफएमएस के तहत कुल 536 लोगों को वाहन प्रदान किया गया। वही 2020-21 सीएफएमएस के तहत अभी तक 298 लोगों को वाहन उपलब्ध कराए जा चुके हैं।

क्या है योजना
ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लोगों को 50% सब्सिडी के माध्यम से बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वर्ष 2018 में मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना की शुरुआत किया था जिसमें प्रतिवर्ष जिले के प्रत्येक पंचायत में 7 लोगों को सब्सिडी पर योजना से वाहन उपलब्ध कराना है। इस योजना में कोई भी तीन पहिया वाहन खरीदने पर बिहार सरकार उसका 50% सब्सिडी देती है यानी कि वाहन का आधार मूल्य ही लोगों को देना है। बाकी का पैसा बिहार सरकार वहन करती है।

किसको मिलेगा योजना का लाभ
मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के नाम से ही मालूम चलता है कि यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों के लिए है। इस योजना में ग्रामीण लोग ही लाभ उठा सकते हैं। खासकर वैसे ग्रामीण लोग जो बेरोजगार हो और अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग समुदाय से आते हो।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें