पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

थोड़ी सी राहत:बिक्रमगंज में 441 सैंपल की जांच में 14 केस सामने आए, नए मामलों की रफ्तार में कमी

बिक्रमगंज13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 28 जुलाई को 374 सैंपल की जांच में 34 पॉजिटिव केस मिले थे, 31 जुलाई को कम आए मामले

वैश्विक महामारी कोरोना बिक्रमगंज नगर सहित पूरे अनुमंडल में अपना पांव पसारना शुरू कर दिया था, लेकिन अनुमंडल प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से धीरे-धीरे कोरोना का पारा गिरने लगा है। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा रैपिड एंटीजेन किट के माध्यम से अनुमंडल के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर सैंपल लेकर जांच प्रक्रिया शुरू कर दी गई। जिस जांच प्रक्रिया में 28 जुलाई को 374 सैंपल में 34 पॉजिटिव केस पूरे अनुमंडल में भी आया था। लेकिन 31 जुलाई को 441 सैंपल में 14 केस ही सामने आए।

बताते चलें कि जिलाधिकारी पंकज दीक्षित के निर्देश पर अनुमंडल अधिकारी विजयंत के द्वारा अनुमंडल के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं नगर परिषद के ईओ एवं नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी सहित प्रखंड के सभी पदाधिकारियों को कोरोना महामारी से लड़ाई लड़ने के लिए लॉक डाउन का सख्ती से पालन एवं घर से बाहर निकलने वाले लोगों को बिना मास्क निकलने पर सख्ती बढ़ती गई।

जिसके परिणाम स्वरूप आज किट के माध्यम से किए जा रहे जांच में पॉजिटिव केस कम आने शुरू हो गए हैं। जिसको कमांड करने के उद्देश्य से बिक्रमगंज अनुमंडलीय अस्पताल में कोविड केयर सेंटर एवं आइसोलेशन सेंटर के अलावे दिनारा प्रखंड के भेलारी गांव में आईटीआई स्कूल में भी आइसोलेशन सेंटर बनाया गया। जहां पर कोरोना पॉजिटि व के केस सेंटर में रखे भी गए हैं।
256 एक्टिव केस में 201 को मिला मेडिकल किट, 45 आइसोलेट
अनुमंडल प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार बिक्रमगंज में 103 पॉजिटिव में 71 को मिला मेडिकल किट। 20 व्यक्ति आइसोलेट। काराकाट प्रखंड में 19 पॉजिटिव केस में 14 को मिला मेडिकल किट, पांच आइसोलेट, दावत प्रखंड में नौ पॉजिटिव में आठ व्यक्ति को मेडिकल किट एवं एक आइसोलेट, दिनारा प्रखंड में 44 पॉजिटिव में 28 को मेडिकल किट एवं 16 लोग आइसोलेट, सूर्यपुरा प्रखंड में 12 पॉजिटिव में 10 को मेडिकल किट एवं दो आइसोलेट, नासरीगंज प्रखंड में 20 कोरोना वायरस पॉजिटिव सभी को मेडिकल किट, संझौली प्रखंड में 34 व्यक्ति पॉजिटिव, 33 को मेडिकल किट व एक आइसोलेट एवं राजपुर प्रखंड में 15 पॉजिटिव में 15 व्यक्ति होम आइसोलेट जिनको मेडिकल किट उपलब्ध कराया गया है।

अनुमंडल के कंटोनमेंट जोन में जांच लगभग पूरी हो चुकी
अनुमंडल अधिकारी विजयंत ने बताया कि अनुमंडल के अंदर जितने कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं, लगभग सभी कंटोनमेंट जोन में एंटीजन कीट के माध्यम से जांच प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। अब जांच का दायरा बढ़ाते हुए बफर जोन में जांच का निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि आयरिश कांटेक्ट के लोगों की जांच में तेजी लाने का निर्देश सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को दिए गए हैं। प्रतिदिन अधिकतम जांच कर रिपोर्ट आने के बाद प्रशासन पॉजिटिव केस को होम आइसोलेट के साथ-साथ अनुमंडलीय अस्पताल एवं आईटीआई स्कूल भेलारी में आइसोलेट किया जाएगा। जिसके लिए चिकित्सकीय टीम तैयार की गई है। उन्होंने कहा कि काेरोना की लड़ाई में सबका साथ जरूरी है।

किट से कितनी हुई जांच, कितने पॉजिटिव: अनुमंडल के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर जिला प्रशासन के द्वारा की गई सख्ती के बाद रैपिड एंटीजन किट के माध्यम से जांच प्रक्रिया शुरू की गई। जिसके तहत 25 जुलाई को 189 में 27 पॉजिटिव, 26 जुलाई को 196 में 36 पॉजिटिव, 27 जुलाई को 356 में 31 पॉजिटिव, 28 जुलाई को 374 में 34 पॉजिटिव, 29 जुलाई को 371 में 26 पॉजिटिव, 30 जुलाई को 330 में 13:00 बजे एवं 31 जुलाई को 441 में 14 पॉजिटिव केस पाए गए हैं। इस प्रकार कोरोनावायरस के पॉजिटिव केस का पारा धीरे-धीरे कम हो रहा है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें