पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जगी उम्मीद:सड़क चौड़ीकरण को 60 करोड़ स्वीकृत, जाम से मिलेगी निजात

बिक्रमगंज2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अब तक चर्चा में ही रही शहर में सड़क की चौड़ीकरण योजना

5 वर्षों से सड़क जाम की समस्या से निपटने के लिए चौड़ीकरण की चर्चा हो रही थी लेकिन अब डीएम की 60 करोड़ का स्वीकृति मिलने के बाद लोगों में उम्मीद जगी है। दो साल पहले जोरों की चर्चा हुई कि 45 करोड़ रुपए की स्वीकृति मिली है लेकिन दो साल तक में टेंडर की प्रक्रिया पूरी नही हुई। अब बीते कुछ दिन पहले जब डीएम पंकज दीक्षित ने 60 करोड़ स्वीकृति की बात कही तो फिर से एक बार लोगो मे चर्चा शुरु हो गया है कि आखिर कब यह टेंडर में जायेगा। नए साल में अंदेशा जताया जा रहा है कि टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर काम शुरु हो जाएगा। पथ प्रमंडल डिहरी ऑन सोन द्वारा भेजे गए कई प्रस्तावों में बिक्रमगंज का तेंदुनी चौक भी शामिल है जिसके निजात की कार्ययोजना लगभग अंतिम रूप में आ गई हैं।

विभाग के अधिकारियों की माने तो योजना स्वीकार कर ली गई है जिसका प्राक्कलन राशि करीब 60 करोड़ बताई है। बिक्रमगंज पथ निर्माण विभाग के सहायक अभियंता इंजीनियर रणधीर कुमार ने बताया कि यह योजना उस समय से चर्चा में आई जब वर्ष 2016 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिक्रमगंज के रास्ते सासाराम जा रहे थे और बिक्रमगंज के जाम में कुछ देर के लिए फंसे थे। उसी दरम्यान उन्होंने जाम से निजात दिलाने के लिए सड़कों की चौड़ीकरण का प्रस्ताव विभागीय अधिकारियों को बनाने को कहा था जिसे तत्काल भेजा गया था, लेकिन वह प्रस्ताव पारित नहीं हो सका।

चौड़ीकरण करने के साथ नाला का भी किया जाना है निर्माण
पुनः उसी योजना को वर्ष 2018 में भी भेजा गया पर तब भी योजना स्वीकृति नहीं हुई, तो वर्ष 2019 में पुनः तीसरी बार उसी प्रस्ताव को भेजा गया जिसको लेकर भी अभी तक कोई पत्र नहीं आया है। 2019 में जब इसका कार्य योजना प्रस्ताव विभाग को भेजा गया था तब इसका राशि करीब 45 करोड़ रुपए का किया गया था लेकिन अब जो इस बार योजना स्वीकार होगा उसका प्राक्कलन राशि बढ़ जायेगा। लेकिन चौड़ीकरण की दूरी वही 4.6 किलोमीटर ही होगी।

धावां पुल से पटेल कॉलेज तक सड़क चौड़ीकरण करने के साथ नाला निर्माण करना है। धावां पुल से पटेल कॉलेज तक दोनों तरफ कि सड़कें करीब 20 फिट तक चौड़ा करना है जिसमे 12 फिट पक्की सड़क और 7 से 8 फिट पेवर ब्लॉक लगाया जायेगा। इस योजना को जमीन पर उतरने में अभी कुछ वक्त लग सकता है विभागीय अधिकारियों की तत्परता यह बताने के लिए काफी है कि काम अब शुरु होना तय है।

नए साल में हो सकता है याेजना का टेंडर
नाम नही छापने की शर्त पर एक विभागीय अधिकारी ने कहा कि नए साल के मार्च अप्रैल में योजना टेंडर प्रक्रिया में जायेगा। उसके बाद टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद कार्य भी शुरु कर दिए जाएंगे। 2018 में जब पहली बार कार्य योजना के प्रस्ताव विभाग को भेजा गया था तो कई जनप्रतिनिधियों में श्रेय लेने की होड़ मच गई थी पर कार्य धरातल पर नही हुआ तो धीरे-धीरे चर्चा भी बंद हो गए। विदित हो कि बिक्रमगंज शहर जाम की समस्या से कराह रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser