पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राजस्व का नुकसान:रोक के बावजूद 14 चक्कों वाले ट्रकों से की जा रही है बालू लोडिंग

बिक्रमगंज5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सोन नदी से बालूू खनन में नियमों का नहीं रखा जा रहा ध्यान

राज्य सरकार के आदेश के बावजूद भी धड़ल्ले से सोन नदी में 14 चक्का ट्रकों पर बालू लोडिंग का कार्य शुरू है। ऐसा नहीं है कि सोन नदी से बालू निकालने के लिए अधिकृत की गईं कंपनियों के द्वारा नहीं किए जा रहे हैं, बल्कि वैध एवं अवैध चल रहे बालू घाटों से ही इन ट्रकों पर पुलिस प्रशासन की मिलीभगत से धड़ल्ले से लोडिंग किए जा रहे हैं। 14 चक्का ट्रकों पर बालू लोडिंग करने के आदेश राज्य सरकार द्वारा दिए गए हैं। उसके बाद भी प्रशासन से बेखौफ होकर कर रहे घटवार लोडिंग किन अधिकारियों के सह पर कर रहे हैं।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 14 चक्का ट्रक के लिए संबंधित थाने को इंट्री करा कर धड़ल्ले से बालू घाट में लोडिंग किए जा रहे हैं। खनन विभाग के अधिकारी कान में तेल डालकर निश्चिंत बैठे हुए हैं और अधिकृत किए गए कंपनियों के द्वारा प्रत्येक रोज लाखों रुपए राजस्व की चाेरी खुलेआम ही नहीं किए जा रहे हैं, बल्कि राज्य सरकार के आदेश को भी ठेंगा दिखाया जा रहा है। अनुमंडल क्षेत्र में नासरीगंज थाना क्षेत्र में ही अधिकतर ट्रक घाट हैं। जिसमें कितने अवैध यह तो खनन विभाग के अधिकारी स्पष्ट बताने में कतराते हैं।

सड़क हो रही खराब
विभाग के द्वारा यह स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि घाट के पास बालू निकासी के बाद ट्रकों पर बालू लोड किए जाएं, लेकिन डायरेक्ट सोन नदी से पानी युक्त बालू ट्रकों पर लोड कर राष्ट्रीय राज्य मार्ग सहित अन्य सड़कों को बर्बाद किए जा रहे हैं। जिससे खनन विभाग के साथ-साथ पथ निर्माण एवं राष्ट्रीय राज्य मार्ग के राजस्व का खुलेआम चूना लगाया जा रहा है।
ट्रक संचालकों से वसूली जा रही है अवैध राशि
अधिकृत कंपनियों एवं घटवार के द्वारा बालू का रेट सरकार के राजस्व को अधिक देने की बात बता कर घाट में चालान से 2 हजार रुपए से अधिक राशि ली जा रही है। नाम नहीं छापने के सवाल पर ट्रक संचालकों ने बताया कि हम लोगों की मजबूरी है अगर चालान से अधिक राशि नहीं दी जाएगी तो वाहन को डिटेन कर दी जाती है। जिससे समय बर्बाद होता है। समय ना बर्बाद हो इसका ख्याल रखते हुए हम लोग जो राशि मांगी जाती है चुकता कर माल लोड कर निकलते बनते हैं।
14 चक्का वाहनों की इंट्री कर लोड किया जा रहा बालू
ट्रक संचालकों के द्वारा बालू लोडिंग से पहले 14 चक्का वाहन की एंट्री संबंधित थानों में कराना अनिवार्य हो गया है। क्योंकि जैसे ही बिना इंट्री की गाड़ी प्रवेश की पुलिस के कान खड़े हो जा रहे हैं और शुरू हो जाती है हरकत फिर क्या साहब की चांदी ही चांदी। रात कौन कहे दिन के उजालों में भी इंट्री की हुई गाड़ियां सरपट आसानी से अपने गंतव्य स्थानों तक जाने में कामयाब रहती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें