पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कैसे होगी भरपाई:कैचअप कोर्स पर लगा ग्रहण, असमंजस में छात्र

बिक्रमगंज10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • तीन माह में पूरी करानी थी साठ दिनों की पढ़ाई, बढ़ते कोरोना के मामलों ने पानी फेरा

जिले के 2068 प्राथमिक मध्य एवं माध्यमिक विद्यालयों में सोमवार से कैचअप कोर्स आरंभ होना था परंतु कोरोना की बढ़ चली रफ्तार ने इस कोर्स पर ग्रहण लगा दिया है। इससे विभाग की सभी तैयारी धरी की धरी रह गई है। इधर कोर्स शुरू नहीं होने से बच्चे भी मायूस हैं। कोरोना की बढ़ चली रफ्तार के कारण गत सोमवार से ही बच्चों के लिए इन विद्यालयों को बंद कर दिया गया है। बच्चों का कहना है कि गत वर्ष कोरोना संक्रमण के कारण लगभग पूरे सत्र की पढ़ाई ठप रही। एक आस थी नए साल से इधर सरकार ने भी कैचअप कोर्स के माध्यम से पिछली पढ़ाई की भरपाई करने की तैयारी कर रखी थी जिसकी शुरुआत 5 अप्रैल से होनी थी।

परंतु कोरोना ने इस मंसूबे पर भी पानी फेर दिया। दरअसल सरकार ने पिछले सत्र में बच्चों की बाधित हुई पढ़ाई की भरपाई को ले कैचअप कोर्स लाया जिसके तहत 3 माह में साठ दिनों की पढ़ाई होनी थी। इस कोर्स के माध्यम से बच्चे पिछले साल के पाठ्यक्रम की भरपाई करते। इस पढ़ाई को पूरी करने के लिए पाठ्यक्रम भी इसी अनुकूल तैयार किए गए थे ताकि कम समय में बच्चों की पढ़ाई की जो क्षति हुई थी उसकी भरपाई की जा सके। इसको लेकर विभाग ने 15 मार्च से ही तैयारी शुरू कर दी थी। तैयारी के मद्देनजर जहां शिक्षकों को विशेष रूप से प्रशिक्षित किया गया था वहीं विशेष नामांकन अभियान चलाकर बच्चों को नए कक्षा में नामांकन भी कराया गया था। विभाग की सारी तैयारी पर कोरोना ने एक बार फिर पानी फेर दिया है। कैचअप कोर्स के दौरान बच्चों का नामांकन जिन कक्षाओं में हुआ था उस कक्षा में पढ़ाई शुरू करने से पूर्व यह कोर्स की शुरुआत होनी थी जिसके तहत बच्चे पिछले सत्र में बाधित हुई पढ़ाई की भरपाई करता। कक्षा आठ के छात्र अभिनव कुमार, दिव्य प्रकाश ने बताया कि इस कोर्स से उन लोगों को काफी आस थी। लग रहा था कि इसके माध्यम से पिछली कक्षा में छूट चुकी पढ़ाई की भरपाई बहुत हद तक हो पाएगी। अब तो इस बात का भी डर सता रहा है कि यदि कोरोना का कहर आगे तक चला तो फिर पिछले कक्षा की तरह इस सत्र में भी कहीं पढ़ाई बाधित न रह जाए।

नीट पीजी एडमिट कार्ड 12 से मिलेगा

सासाराम |नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन द्वारा नीट पीजी 2021 का आयोजन 18 अप्रैल को किया जाना है। परीक्षा में शामिल होने के लिए, उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड 12 अप्रैल को जारी किए जाएंगे। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उम्मीदवार इसे ऑफिशियल वेबसाइट, nbe.edu.in पर विजिट कर डाउनलोड कर सकेंगे। नीट पीजी 2021 के परिणाम की घोषणा 31 मई को की जाएगी। नीट पीजी 2021 का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट, nbe.edu.in पर जाना होगा। इसके बाद, होमपेज पर उपलब्ध NEET PG 2021 लिंक पर क्लिक करें। अब आपको एक नए पेज पर लाया जाएगा। यहां नीट पीजी एडमिट कार्ड 2021 लिंक पर क्लिक करें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें