पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिक्षक तबादला:अंतर जिला ट्रांसफर के लिए शिक्षकों को तीन जिलों का विकल्प, पहले दिव्यांग, फिर महिला को प्राथमिकता

बिक्रमगंज2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • विशेष पोर्टल और सॉफ्टवेयर का प्रेजेंटेशन प्रधान सचिव की उपस्थिति में हो चुका

अंतर जिला तबादला और नियोजन इकाइयों के बीच नियोजित शिक्षकों के तबादले का काउंटडाउन शुरू हो गया है। इसके लिए बनाये गये विशेष पोर्टल एवं सॉफ्टवेयर का प्रेजेंटेशन भी प्रधान सचिव की उपस्थिति में हो चुका है। औपचारिक तौर पर इस वर्ष जनवरी के अंत में तबादले के आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो सकती है। हालांकि, एकमुश्त तबादले जून में किये जायेंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग ने कुछ खास नियम भी बनाये हैं। इसमें विशेष बात यह है कि तबादले में उम्रदराज महिला को प्राथमिकता मिलेगी।

इसमें सबसे अहम है कि एक शिक्षक को तीन जिलों/नियोजन इकाइयों का विकल्प दिया जायेगा। यह विकल्प केवल आपसी सहमति से होने वाले पुरुष शिक्षक के तबादले में भी दिये जायेंगे। विभागीय सूत्रों के मुताबिक सेवा काल में दिये जाने वाले इस स्वैच्छिक तबादले में सबसे पहले दिव्यांग, उसके बाद महिला और अंत में ऐसे पुरुष शिक्षक के तबादले किये जाने हैं, जो आपसी सहमति के आधार पर तबादला चाहते हैं। डीपीओ स्थापना केशव प्रसाद ने बताया कि महिलाअों में सबसे पहले उम्रदराज महिला शिक्षकों को प्राथमिकता दी जायेगी।

दिव्यांगों में भी सबसे पहले उम्रदराज महिला को प्राथमिकता मिलेगी। उम्र के अलावा पोर्टल में तबादले के लिए नाम के अल्फाबेट अक्षर क्रमानुसार भी इस्तेमाल भी किया जायेगा। इसके अलावा अन्य प्राथमिकताएं भी तय की गयी हैं। उल्लेखनीय है कि शिक्षक सेवाकाल में एक बार होने वाले तबादलों की प्रतीक्षा सालों से शिक्षक कर रहे हैं। हाल ही में नियमावली में इन तबादलों को शामिल किया गया है। डीईओ ने कहा कि शिक्षकों के हित में विभाग इस दिशा में गंभीर है। हालांकि प्रक्रिया तो पहले शुरू हो जायेगी, लेकिन तबादला जून में किये जायेंगे।
यह होगी आवेदन और तबादले की प्रक्रिया
आवेदन पूरी तरह ऑनलाइन किये जायेंगे। आवेदन के सत्यापन के लिए उसे नियोजन इकाई में भेजा जायेगा। पंचायत सचिव या उसके समकक्ष कर्मचारी अपने रिकॉर्ड से उसका सत्यापन करेगा। सत्यापन के बाद आवेदन डीइओ के पास भेज जायेंगे। वहां से संबंधित निदेशालय मसलन प्राथमिक, माध्यमिक आदि में भेज दिये जायेंगे। यहां से तबादला सूची जारी कर दी जायेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें