पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

प्रशिक्षण:मशरूम उत्पादन के संबंध में दी गई जानकारी

बिक्रमगंज11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एक बैग से 3 किलोग्राम ओयस्टर मशरूम की प्राप्ति की जा सकती है, कई गुना लाभ

कृषि विज्ञान केंद्र रोहतास द्वारा महिला कृषक दिवस का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में बिक्रमगंज प्रखंड के विभिन्न पंचायतों से आए हुए कुल 48 महिला कृषकों ने भाग लिया। सभी महिलाएं जीविका के द्वारा समूह में कृषि कार्य कर रही हैं। कृषि विज्ञान केंद्र में आज सभी महिलाओं को मशरूम, ओयस्टर, मशरूम उत्पादन की विधि के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया। महिलाओं को प्रायोगिक कर मशरूम के बैग बनाने की तकनीक के बारे में सिखाया गया। इस इस कार्यक्रम में किरण देवी, मठिया, जयमाला देवी, शिवपुरी, ललिता देवी, जमोड़ी, ममता देवी, वरुणा, रिंकू देवी, नैघरा, सुमन देवी, बलुआही, विद्या देवी नोनहर इत्यादि सहित कुल 48 प्रतिभागियों ने भाग लिया। सभी सम्मिलित महिलाएं खुद से ही गेहूं के भूसे का स्टेरलाइजेशन कर मशरूम स्पॅान डालकर बैग बनाने की तकनीक सीखी। कुछ दिनों के उपरांत सभी प्रशिक्षित महिलाओं को कृषि विज्ञान केंद्र रोहतास द्वारा एक बैग मशरूम प्रदान किया जाएगा।

ओयस्टर मशरूम प्रोटीन का उत्तम स्त्रोत
प्रशिक्षण कार्यक्रम में केवीके प्रधान श्री आर के जलज ने दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन किया एवं महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा की कृषि कार्य में महिलाओं की भागीदारी 50% से भी अधिक है। कृषि के अधिकांशतः कार्य आज महिलाओं द्वारा ही किए जा रहे हैं। कार्यक्रम में उपस्थित डॉ रतन कुमार ने पोषण सुरक्षा से संबंधित जानकारी महिलाओं को दी। उन्होंने मशरूम खाने से होने वाले फायदों के बारे में चर्चा की। पौष्टिकता से भरपूर ओयस्टर मशरूम महिलाओं एवं बच्चों के लिए प्रोटीन का उत्तम स्रोत होता है।

मास्टर ट्रेनर श्री चंदन कुमार, घुसियाखुर्द ने सभी महिलाओं को विस्तार पूर्वक मशरूम उगाने की विधि के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि एक बैग बनाने का खर्च ₹20 आता है, एवं एक बैग से 3 किलोग्राम ओयस्टर मशरूम की प्राप्ति की जा सकती है। इस कार्यक्रम में प्रवीण कुमार, हरेंद्र कुमार, सुबेश कुमार, राकेश कुमार अादि उपस्थित थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें