पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई शुरू:नदी किनारे चल रहीं शराब भट्ठियों को किया ध्वस्त

बिक्रमगंज2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बेनसागर गांव के पास चलाए जा रहे थे शराब के अड्डे, शराब निर्माण में जुटे छह लोगों को किया गया गिरफ्तार

काराकाट पुलिस ने बेनसागर गांव से सटे काव नदी के किनारे चल रहे देसी शराब निर्माण के अड्‌डे को ध्वस्त कर वहां से सौ लीटर देसी शराब और भारी मात्रा में उपकरण जब्त किया है। शराब निर्माण के अड्‌डे से भाग रहे छह लोगों को पुलिस बल के जवानों ने खदेड़कर गिरफ्तार किया। जो कार्रवाई की भनक लगते ही मौके से भाग रहे थे। शराब निर्माण का यह अड्‌डा काव नदी के किनारे सुनसान स्थान पर झाड़ियों के बीच में चल रहा था। जो चारो तरफ से बेहया जैसे पौधों के बीच घिरा हुआ था।

थानाध्यक्ष अनिल प्रसाद ने बताया कि रोहतास एसपी आशीष भारती के विशेष निर्देश पर यह अभियान शुरू किया गया है। जिसमें काराकाट पुलिस को छह गैलनों में बंद सौ लीटर शराब के अलावे तीन बड़े गैस सिलिंडर, एक छोटा गैस सिलिंडर, दो बड़े गैस चुल्हा, एक छोटा गैस चुल्हा आदि जब्त करने में सफलता मिली। थानाध्यक्ष ने बताया कि यह अभियान प्रतिदिन चलेगा।

भास्कर इम्पैक्ट: सौ लीटर देसी शराब सहित शराब निर्माण के उपकरण किए गए जब्त
काव नदी की झाड़ियां शराब निर्माण के लिए बनीं सेफ जोन
रोहतास जिला में सासाराम से लेकर दावथ के बीच काव नदी नौ प्रखंडों की सीमाओं से गुजरती है। जिसमें सासाराम के अलावे नोखा, अकोढ़ीगोला, राजपुर, नासरीगंज, बिक्रमगंज, सुर्यपूरा व दावथ के क्षेत्र आते हैं। मैदानी भाग से जिले के बीचोंबीच गुजरने वाली इस नदी के किनारे झाड़ियों की भरमार है। साथ में दलदली जमीन होने के कारण बहुत कम लोगों का आना जाना होता है। इसका फायदा उठाकर शराब कारोबारियों ने दर्जनाें की संख्या में शराब निर्माण के अड्‌डे बना रखे हैं। जहां से प्रतिदिन एक हजार लीटर से ज्यादा देसी शराब का निर्माण और आपूर्ति होता है।

बघैला से बिक्रमगंज के बीच चल रहे शराब के अड्‌डों को भास्कर ने किया था उजागर
11 जनवरी को दैनिक भास्कर समाचार पत्र में काव नदी के किनारे चलने वाले शराब के अवैध अड्डों को लेकर प्रमुखता के साथ समाचार प्रकाशित हुआ था। जिसमें बघैला से लेकर बिक्रमगंज के बीच चलने वाले दर्जनों शराब निर्माण के अड्डों के बारे में जानकारी दी गई थी। उसके 48 घंटों बाद रोहतास प्रशासन यह अभियान शुरू किया। जिसमें काराकाट पुलिस को बुधवार को बड़ी सफलता मिली। काराकाट पुलिस ने बताया कि इस अड्‌डे को संचालित करने वाले गिरफ्तार किए गए छह लोगों से पूछताछ में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारियां मिली है। जिसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

नदी किनारे गड्‌ढे खोदकर छिपाते हैं शराब की बोतलें
काव नदी के किनारे शराब के कारोबार के विकसित हुए अड्‌डे पहले से चिन्हित रहे हैं। सासाराम मुफस्सिल थाना क्षेत्र के खंडा और बहराड़ आदि गांवों के पास नदी के किनारे गड्‌ढे खोदकर उसके अंदर बोरियों में भर अंग्रेजी शराब की बोतलें छुपाई जाती थी। यहीं नहीं बड़े-बड़े शराब के अड्‌डे भी चलते थे। जिसे उत्पाद विभाग की टीम ने कई चरणों में छापेमारी कर ध्वस्त किया। 2019 में सबसे ज्यादा शराब काव नदी के किनारे से सासाराम मुफस्सिल पुलिस द्वारा जब्त की जा चुकी है। झाड़ियों में छुपकर बनाए जा रहे शराब के कारोबार को ध्वस्त करना पुलिस की प्राथमिकता है।

दो शराब तस्करों को पांच-पांच साल कैद

शराब तस्करी से जुड़े एक मामले में बुधवार को सजा के बिंदु पर सुनवाई करते हुए एडीजे दो सह विशेष न्यायाधीश एक्साइज ऐक्ट अनंत सिंह की अदालत ने दोषी पाये दो अभियुक्तों को एक एक लाख रूपये अर्थदंड सहित पांच- पांच साल कैद की सजा सुनाई है। अकोढ़ीगोला थाना कांड संख्या 269/18 में दर्ज उक्त मामले में कोर्ट ने अकोढ़ीगोला थाना क्षेत्र के गम्हरिया गांव निवासी मिठु कुमार पासवान एवं पुरुषोत्तम पासवान को एक्साइज ऐक्ट की धारा 30 क के तहत दोषी पाते हुए उक्त सजा सुनाई है। मामले में अभियोजन पक्ष के अधिवक्ता विशेष लोक अभियोजक रामेश्वर सिंह ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर अकोढ़ीगोला पुलिस ने 29 अक्तूबर 2018 को उक्त अभियुक्तों को थाना क्षेत्र के गम्हरिया गांव के पास से मोटरसाइकिल से तस्करी के लिए ले जाते हुए 200 एमएल के 80 पाउच देशी शराब के साथ गिरफ्तार किया था। इनकी गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर अनुसंधान पूरा किया था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser