पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टीकाकरण में हाे रही परेशानी:स्वास्थ्य केंद्रों का बच्चों और गर्भवती का नहीं है पोर्टल पर सूची उपलोड

बिक्रमगंज7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले के 19 प्रखंड में मात्र 8 प्रखंड में ही सरकार के आदेश के अनुरूप कार्य भी शुरू हुए हैं

स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही का नमूना स्वास्थ्य केंद्रों के बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं का अब तक पोर्टल पर सूची अपलोड नहीं करने से साफ झलक रहा है। जिसको लेकर स्वास्थ्य विभाग के डायरेक्टर द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी प्रबंधक सहित अन्य अधिकारियों के वेतन पर भी रोक लगाने की बात पत्र निर्गत करते हुए की गई है। क्षेत्रीय अवर निदेशक स्वास्थ्य सेवा द्वारा निर्गत किए गए निर्देश में स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि जिला एवं प्रखंड स्तर पर वरीय पदाधिकारी के निर्देश की अवहेलना की जा रही है एवं मातृ, शिशु स्वास्थ्य संबंधी कार्यक्रम में रुचि नहीं ली जा रही है। इसलिए सभी प्रखंड के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक, प्रखंड सहायक मूल्यांकन एवं अनुश्रवण पदाधिकारी एवं प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक सहित जिला स्तर से मूल्यांकन अनुश्रवण पदाधिकारी का वेतन जब तक सब प्रतिशत मूल्यांकन इंट्री गर्भवती महिलाओं एवं शिशुओं का नहीं होता है तब तक रोक लगाई जाती है।

निर्देश की अवहेलना, शिशु स्वास्थ्य संबंधी कार्यक्रम में रुचि नहीं ली जा रही है

किन-किन प्रखंडों में कितना किया गया है अपलोड
गर्भवती माताओं एवं शिशु के पंजीकरण में 40 प्रतिशत इंट्री करने के निर्देश के क्रम में अकोढ़ी गोला प्रखंड में 5.18 प्रतिशत गर्भवती महिला एवं 2.93 प्रतिशत शिशु, चेनारी में 0.63 प्रतिशत गर्भवती महिला एवं 1.04 प्रतिशत शिशु, नासरीगंज में 5.18 प्रतिशत गर्भवती महिला एवं 2.93 प्रतिशत शिशु ,नोखा प्रखंड में 4.18 प्रतिशत गर्भवती महिला एवं 1.79 प्रतशित शिशु संझौली प्रखंड में 0.59 प्रतिशत गर्भवती महिला एवं 14.24 प्रतिशत शिशु, सासाराम प्रखंड में 0 प्रतिशत गर्भवती महिला एवं 4.09 प्रतिशत शिशु, तिलौथू प्रखंड में 0 प्रतिशत गर्भवती महिला एंड 0 प्रतशित शिशु, शिवसागर प्रखंड में 2.68 गर्भवती महिला एवं 20.32 प्रतिशत शिशु का पंजीकरण अब तक किया गया है।
दिसम्बर माह तक शत प्रतिशत करना था सर्वे
स्वास्थ्य विभाग के द्वारा दिए गए निर्देश के अनुसार 30 दिसंबर 2020 को ही कार्यपालक निर्देशक राज्य स्वास्थ्य समिति बिहार पटना के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आरसीएच वेब पोर्टल पर एंट्री की समीक्षा की गई थी एवं कार्यालय पत्रांक 1271 दिनांक 13 दिसंबर 2020 से 1 जनवरी 2021 तक गांव की प्रोफाइल सत प्रतिशत करने हेतु निर्देशित भी किया गया था, लेकिन अब तक जिले में 40 प्रतिशत भी पोर्टल पर शिशु एवं गर्भवती महिलाओं का पोर्टल पर एंट्री नहीं हो सका है।

जिले के 19 प्रखंड में 8 प्रखंड में ही शुरू हुए हैं कार्य

स्वास्थ्य विभाग के निर्देश के बावजूद भी जिले के 19 प्रखंड में मात्र 8 प्रखंड में ही सरकार के आदेश के अनुरूप कार्य भी शुरू हुए हैं। बाकी 11 प्रखंडों में अभी सरकार के सूची के अनुसार गर्भवती महिला एवं शिशु को पोर्टल पर लाने का कार्य भी शुरू नहीं किया गया है। इससे स्पष्ट होता है कि इन इन प्रखंडों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी सहित संबंधित पदाधिकारी या तो लापरवाह हैं या सरकार के आदेश को मानने से इंकार करते हैं।

क्या कहते हैं अधिकारी
जिले के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ केएन तिवारी ने बताया कि पत्र के आलोक में उचित कार्रवाई करते हुए आदेश का अक्षर से पालन किया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिस्थितियां अति अनुकूल है। कार्य आसानी से संपन्न होंगे। आपका अधिकतर ध्यान स्वयं के ऊपर केंद्रित रहेगा। अपने भावी लक्ष्यों के प्रति मेहनत तथा सुनियोजित ढंग से कार्य करने से काफी हद तक सफलत...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser