पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कौन गलत-कौन सही:सरकारी सर्वे नहीं मानते अफसर, पिछले साल के आंकड़े से किया धान खरीद क्षेत्र निर्धारण

बिक्रमगंज सदर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • भूमि उप समाहर्ता की रिपोर्ट गलत है या कृषि विभाग के द्वारा जारी हुई रिपोर्ट

बिक्रमगंज अनुमंडल में धान खरीदारी के लिए निर्धारित किए गए क्षेत्रफल में भूमि उप समाहर्ता द्वारा भेजी गई रिपोर्ट गलत है या फिर कृषि विभाग के द्वारा जारी किया गया पैक्स अध्यक्षों के लिए रिपोर्ट। यह स्पष्ट नहीं हो पा रहा है। जिसकी वजह से पैक्स अध्यक्ष उहापोह में है कि आखिर क्षेत्रफल कम होने की वजह से क्षेत्र के किसानों की खरीददारी कैसे की जाएगी। वैसे ही बिक्रमगंज अनुमंडल क्षेत्र में डिफाल्टर पैक्स अध्यक्षों की कमी नहीं है। सरकार उन पैक्स अध्यक्षों पर कार्यवाही में बिलम्ब की वजह से उस पैक्स के किसानों को कठिनाई का सामना करना पड़ता।

अधिकारियों की लापरवाही का है या फिर अध्यक्षों की मनमानी जो डिफाल्टर पैक्स है वह पैसा गमन कर निश्चिंत से बैठे हुए हैं और अधिकारी भी कान में तेल डालकर ऐसे सोए हैं जैसे कि पैक्स अध्यक्ष उन्हें नजराना देकर सुला दिया है। वजह कुछ भी हो आखिर परेशानी किसानों को ही है। आला अधिकारी डिफाल्टर पैक्स किए किसानों को दूसरे पैक्स से टैग कर अपना कर्तव्य कर देते हैं, लेकिन कितनी परेशानी होती है डिफॉल्टर पैक्स कि किसानों को यह तो किसान ही जानते हैं। सरकार की एजेंसी ऐसे भी मनमाने ढंग से किसानों की धान की खरीदारी करती है और जो पैक्स डिफॉल्टर है उसकी बात ही और है।

रिपोर्ट जारी होने के बाद पैक्स अध्यक्ष उहापोह में पड़े, परेशानी अंतत: किसानों को ही झेलनी पड़ेगी

पैक्सों की स्थिति
बिक्रमगंज अनुमंडल में 94 पैक्स एवं 6 व्यापार मंडल हैं, जिसमें 17 पैक्स विभिन्न कारणों से डिफाल्टर घोषित किए जा चुके हैं। बिक्रमगंज प्रखंड में 12 पैक्स , व्यापार मंडल -1 डिफाल्टर 5, काराकाट- 20 पैक्स, व्यापार मंडल -1 डिफाल्टर- 5 , दिनारा -22 पैक्स ,व्यापार मंडल -1 डिफाल्टर -1 , सूर्यपुरा - 5 पैक्स , दावथ- 9 पैक्स, व्यापार मंडल -1 संझौली-6 पैक्स, 1 कार्य स्थगन । राजपुर - 8 पैक्स, 1 व्यापार मंडल) डिफाल्टर - 3, नासरीगंज-12 पैक्स, व्यापार मंडल -1, डिफाल्टर -3 बताए जाते हैं।

जिला कृषि पदाधिकारी के आंकड़ों पर नजर डालें तो जितना जिला का उनके द्वारा सर्वेक्षण रिपोर्ट जारी किया गया है उतना बिक्रमगंज अनुमंडल के भूमि उप समाहर्ता के द्वारा दोनों अधिकारियों के आंकड़े रिपोर्ट यह स्पष्ट नहीं कर पा रहे हैं कि आखिर रिपोर्ट किसका सही है। लेकिन बिक्रमगंज अनुमंडल के पैक्स अध्यक्ष तो भूमि उप समाहर्ता का ही रिपोर्ट सही बता रहे हैं क्योंकि भूमि उप समाहर्ता के द्वारा अंचल कार्यालय से रिपोर्ट लेकर ही कृषि विभाग को सुपुर्द की गई होगी। प्रश्न यह उठता है कि कृषि विभाग के अधिकारी कार्यालय में बैठकर हेक्टेयर का आकलन कर सहकारिता विभाग को रिपोर्ट समर्पित कर दिए हैं जिसकी वजह से पैक्स अध्यक्ष के साथ साथ किसान भी परेशान हैं।

क्या कहते हैं अधिकारी
इस संबंध में जिला कृषि पदाधिकारी का कहना है कि डीसीएलआर बिक्रमगंज द्वारा पुराना रिपोर्ट दे दी गई है। नई रिपोर्ट आने पर उस पर हम लोग अगले साल काम करते हैं। इसलिए हम लोगों की रिपोर्ट सही है इसी पर काम की जा रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser