पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयोजन:समानता नहीं समरसता से आएगी संपन्नता

बिक्रमगंज3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ दृष्टि में निर्धारित बिक्रमगंज खंड के योगेया में मकर संक्रांति के पूर्व संध्या पर बुधवार को समरसता दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत भारत माता, संघ संस्थापक डॉ केशव बलिराम हेडगेवार एवं द्वितीय सरसंघचालक माधव राव सदाशिव राव गोलवलकर के तैल चित्र पर पुष्प अर्पित कर किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला बौद्धिक प्रमुख संजय ने कहा कि सामाजिक संपन्नता के लिए समानता नहीं समरसता की आवश्यकता है। प्राणियों में समानता लाने की बात करने वाले मिथ्या पर विश्वास रखते हैं। जबकि समानता सिर्फ और सिर्फ निर्जीव वस्तुओं के लिए निर्धारित किए जा सकते हैं। विभिनता प्राणियों का प्रकृत प्रदत गुण है और समरसता मानवतावादी सद्गुण।

इसके साथ ही सनातन पद्धति तथा समसामयिक बिंदुओं पर चर्चा करते हुए गौरवशाली इतिहास को स्मरण कर वर्तमान की विषमताओं को दूर करने के लिए लोगों को उन्होंने प्रेरित किया। जिला प्रचारक वैभव ने स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए समाज के अंदर पनप रहे विकृतियों को दूर करने के लिए सामूहिक आयोजनों पर बल दिया। नगर कार्यवाह संतोष ने कहा की समन्वय के अभाव में भारत के गौरवशाली अतीत पर कालिमा छा गई। जिसकी पुनरावृति को रोकने के लिए प्रत्येक सनातन धर्मावलंबियों को सजग प्रहरी की भूमिका निभानी होगी। वही वरिष्ठ स्वयंसेवक शिक्षक रामनरेश पांडेय ने कहा समरसता की गंगोत्री प्रवाहित हो।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser